अजय देगवन, सोनू सूद और बॉबी देओल... जब पर्दे पर एक-साथ नजर आए थे तीन-तीन भगत स‍िंह

7 जून को ही र‍िलीज हुई थी ये फ‍िल्‍में. (Photo- @BollyMemorie/Twitter)

7 जून को ही र‍िलीज हुई थी ये फ‍िल्‍में. (Photo- @BollyMemorie/Twitter)

  • Share this:

ह‍िंदी स‍िनेमा में अक्‍सर सुपरहिट फॉर्म्‍युला पर फिल्‍में बनती हैं, ये तो हम सब ने कई बार देखा है. लेकिन साल 2002 में भारतीय स‍िनेमा में शहीद भगतस‍िंह की जीवनी पर एक-दो नहीं बल्कि तीन-तीन फिल्‍में एक साथ र‍िलीज हुई थीं. द‍िलचस्‍प बात ये थी क‍ि तीनों ही फिल्‍मों के लीड एक्‍टर यानी भगतस‍िंह का क‍िरदार निभाने वाले एक्‍टरों यानी अजय देवगन (Ajay Devgn) , बॉबी देओल (Bobby Deol) और सोनू सूद (Sonu Sood) पर इस बात का दारोमदार था क‍ि न केवल अपने लुक से बल्कि अपने एक्टिंग के अंदाज से भी पर्दे पर शहीद भगतस‍िंह को ज‍िंदा करना था.

इन तीन में से भगत स‍िंह पर बनीं दो फिल्‍में 'द ल‍िजेंड ऑफ भगत स‍िंह' (The Legend of Bhagat Singh) और 'शहीद' (23 march 1931 shaheed)  साल 2002 में आज ही के द‍िन यानी 7 जून को र‍िलीज हुई थीं.

ऐसा अक्‍सर होता है जब बॉलीवुड में कहानी के व‍िषयों को लेकर आपस में टकराव होता है. 2002 में भी ऐसा ही हुआ जब राकुमार संतोषी की फिल्‍म 'द ल‍िजेंड ऑफ भगतस‍िंह' और एक्‍टर धर्मेंद्र के प्रोडक्‍शन में बनी 'शहीद' शहीद भगत स‍िंह की जीवनी पर्दे पर उतारने के लिए तैयार हुए.

ajay devgn, bobby deol, sonu sood, The Legend of Bhagat Singh
इसके अलावा एक तीसरी फिल्‍म थी 'शहीद-ए-आजम' ज‍िसके न‍िर्देशक थे सुकुमार नायर. उस समय इन फिल्‍मों की र‍िलीज हो लेकर काफी हंगामा भी हुआ था.

'द ल‍िजेंड ऑफ भगतस‍िंह' के हीरो थे अजय देवगन और फिल्‍म में उनके साथ नजर आई थीं एक्‍ट्रेस अमृता राव.

ajay devgn, bobby deol, sonu sood
अजय देवगन और अमृता राव. (Photo- @BollyMemorie/Twitter)



वहीं बॉबी देओल की 'शहीद' में उनके साथ एक्‍ट्रेस ऐश्‍वर्या राय नजर आई थीं. अमृता स‍िंह ने इस फिल्‍म में बॉबी देओल की मां का क‍िरदार न‍िभाया था. तीसरी फिल्‍म के भगत स‍िंह थे सोनू सूद जो कोरोना के इस काल में कई लोगों के लिए एक 'मसीहा' बने हुए हैं. हालांकि सोनू की ये फिल्‍म, दोनों फिल्‍मों से 1 हफ्ता पहले 31 मई को र‍िलीज हो गई थी.

ajay devgn, bobby deol, sonu sood, The Legend of Bhagat Singh
अजय देवगन की इस फ‍िल्‍म में एक्‍टर सुनील ग्रोवर भी नजर आए थे. (Photo- @BollyMemorie/Twitter)

इन तीनों फिल्‍मों में सफलता की बात करें तो एआर रहमान के संगीत से सजी राज कुमार संतोषी की फिल्‍म 'द ल‍िजेंड ऑफ भगत स‍िंह' ने उस साल 2 राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार जीते थे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज