होम /न्यूज /मनोरंजन /मेकर्स ने फिल्मों के सीक्वल में जब लीड एक्टर बदलकर किया दर्शकों को निराश, हुआ था करोड़ों का नुकसान

मेकर्स ने फिल्मों के सीक्वल में जब लीड एक्टर बदलकर किया दर्शकों को निराश, हुआ था करोड़ों का नुकसान

फाइल फोटो

फाइल फोटो

Actors replaced in Sequels: बॉलीवुड में फिल्मों के सीक्वल्स पर पिछले कुछ सालों से ही फोकस किया जाने लगा है. फिल्मों के ...अधिक पढ़ें

बॉलीवुड में फिल्मों के सीक्वल्स अब खूब पसंद किए जाने लगे हैं. हालांकि सीक्वल्स का ये सिलसिला बहुत पुराना नहीं है. कभी ये सीक्वल्स बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देते हैं तो कभी टिकट खिड़की पर औंधे मुंह गिरते हैं. लेकिन इन्हें नापसंद करने की वजह कई बार कहानी नहीं बल्कि फिल्मों के ही लीड स्टार्स होते हैं. कई ऐसे सक्सेस सीक्वल्स हैं जिनमें लीड स्टार्स को बदल दिया गया. लेकिन इसके बाद पहले पार्ट की तुलना में ये सीक्वल्स फ्लॉप साबित हुए हैं.

हिंदी फिल्मों में ऐसा कई बार हुआ है जब किसी हिट फिल्म के सीक्वल्स में उसकी लीड स्टार को बदला गया है. लेकिन ऐसा करना मेकर्स को भारी भी पड़ा है. लेकिन सब फिल्मों के साथ ऐसा नहीं हुआ है कुछ ऐसी भी फिल्में हैं जिनमें लीड स्टार चेंज किए गए लेकिन बावजूद इसके उन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिर पर जबरदस्त कलेक्शन किया है. लेकिन कई फिल्में ऐसी भी होती हैं जिनके लीड स्टार ही उनकी जान होते हैं.कई बार इनकी वजह से मेकर्स को करोड़ों का खामयाजा भुगतना पड़ता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में.

akshay

फाइल फोटो

‘जॉली एलएलबी’
फिल्म ‘जॉली एलएलबी’ जब रिलीज हुई तो अरशद वारसी इस फिल्म में लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म में अरशद ने अपनी एक्टिंग से सभी को अपना मुरीद बनाया था. लेकिन जब इस फिल्म का सीक्वल ‘जॉली एलएलबी 2’ की बात सामने आई तो लीड रोल में अक्षय कुमार की चर्चा होने लगी. सीक्वल्स में अरशद को रिप्लेस अक्षय कुमार नजर आए. अक्षय जैसे सुपरस्टार के फिल्म में होने के बाद भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी.

welcome-back-movie-image

फाइल फोटो

वेलकम
अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्म थी ‘वेलकम’. फिल्म की कॉमेडी ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. लेकिन जब इस फिल्म का सीक्वल ‘वेलकम बैक’ आई तो फिल्म से लीड रोल में नजर आए अक्षय कुमार गायब थे. सीक्वल में अक्षय कुमार की जगह जॉन अब्राहम को कास्ट किया गया. लेकिन मेकर्स का ये फैसला उन पर काफी भारी पड़ा. फिल्म को दर्शकों ने सिरे से नकार दिया और फिल्म फ्लॉप साबित हुई.

murder3new-poster-630

फाइल फोटो

‘मर्डर’
‘मर्डर 2’ में जब इमरान हाशमी नजर आए तो इमरान के फैंस अपने चहीते स्टार को देखने के लिए थिएटर में पूरी एक्साइटमेंट के साथ पहुंचे. फिल्म टिकट खिड़की सफल भी साबित हुई,लेकिन जब इसका सीक्वल ‘मर्डर 3’ आई ते इमरान हाशमी की जगह रणदीप हुड्डा लीड रोल में नजर आए. इमरान के रिप्लेस में रणदीप हुड्डा को फैंस ने बिल्कुल एक्सेप्ट नहीं किया फिल्म फ्लॉप हो गई और मेकर्स को काफी नुकसान हुआ.

once_upon_a_time_in_mumbai_dobaara_ver4

फाइल फोटो

‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई’
इमरान हाशमी फिल्म ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई’ में दाऊद इब्राहिम के किरदार में नजर आए थे. अब इमरान के फैंस ने उन्हें इस रोल में काफी पसंद किया. फिल्म सफल हुई. फिल्म रोमांटिक हीरो इमराज को अलग अवतार में भी फैंस का भरपूर प्यार मिला. लेकिन जब ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा’ आई तो इसमें इमरान की जगह अक्षय कुमार ने दाऊद का किरदार निभाया. इमरान के फैंस ने अक्षय को इस किरदार में बिल्कुल पसंद नहीं किया फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई थी.

bob-biswas

फाइल फोटो

‘बॉब बिस्वास’
फिल्म ‘बॉब बिस्वास’ में शाश्वत चटर्जी नजर आए थे. फिल्म सफल साबित हुई थी. लेकिन जब इसका सीक्वल आया तो फिल्म में अभिषेक बच्चन को कास्ट किया गया था. यह कहना सही नहीं होगा कि बॉब बिस्वास में दर्शकों के लिए कुछ नहीं था, कुछ किरदार और मोमेंट्स अपना असर छोड़ने में कामयाब रहे थे. लेकिन बावजूद इसके यह फिल्म भी फ्लॉप हो गई थी.

Tags: Abhishek Bacchan, Akshay kumar, Emran Hashmi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें