LOC: Kargil में बलवान सिंह के रोल को अक्षय खन्ना ने किया याद, जख्मी होकर किया था टाइगर हिल पर कब्जा

LOC: Kargil में बलवान सिंह के रोल को अक्षय खन्ना ने किया याद, जख्मी होकर किया था टाइगर हिल पर कब्जा
अक्षय खन्ना.

फिल्म 'एलओसी: करगिल (LOC: Kargil)' में एक्टर अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna) ने इंडियन आर्मी के जांबाज हीरो लेफ्टिनेंट बलवान सिंह (Lt. Balwan Singh) का रोल किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 26, 2020, 12:03 PM IST
  • Share this:
जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय खन्ना (Akshay Khanna) ने फिल्म 'एलओसी: करगिल (LOC: Kargil)' में बलवान सिंह के रोल को याद किया है. ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म बॉर्डर में अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ने वाले अभिनेता अक्षय ने अपने करियर में कई हिट फिल्में की हैं. उन्होंने रविवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अपनी चर्चित फिल्म 'एलओसी: करगिल (LOC: Kargil)' की एक इमेज शेयर की है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है यह फिल्म करगिल में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई जंग पर आधारित होगी. यह जंग 1999 में हुई थी.

फिल्म में एक्टर अक्षय खन्ना ने इंडियन आर्मी के जांबाज हीरो लेफ्टिनेंट बलवान सिंह (Lt. Balwan Singh) का रोल किया था. बलवान सिंह ने घायल होने पर भी जगह नहीं छोड़ी और दुश्मन के 4 सैनिकों को मार डाला. उन्होंने अपने नेतृत्व में न केवल दुश्मनों को धूल चटाकर करगिल युद्ध (Kargil War) में टाइगर हिल (Tiger hill) पर तिरंगा लहराया बल्कि घायल होकर भी मौत को परास्त कर दिया था. उस समय उन्हें सेना ज्वाइन किए केवल 3 माह हुए थे. बलवान सिंह 2017 में कर्नल की रैंक हासिल कर चुके हैं.

44 जवानों ने दी थी अपने प्राणों की आहुति
टाइगर हिल पर कब्जा करने का जिम्मा 18 ग्रेनेडियर को दिया गया. 17 हजार फिट ऊंची टाइगर हिल पर कब्जे के लिए 18 ग्रेनेडियर ने 36 घंटे तक आपरेशन चलाया और हिल पर कब्जा कर लिया. 4 जुलाई 1999 को टाइगर हिल को जीतने के लिए लगभग 44 जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी. 18 ग्रेनेडियर का नेतृत्व सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर खुशहाल ठाकुर (तत्कालीन कर्नल) यानी मैंने किया. 18 ग्रेनेडियर की कमांडो टीम की अगुवाई लेफ्टिनेंट बलवान सिंह (अब कर्नल) कर रहे थे. 36 घंटे चले इस आपरेशन के लिए 18 ग्रेनेडियर के जवानों ने अपने खाने के सामान को कम करके उसकी जगह भी असलहा और बारूद भर लिया था.
View this post on Instagram

I'm proud that I played this character in LOC : Kargil.. Jai Hind #kargilvijaydiwas

A post shared by Akshaye Khanna (@akshaye_khanna) on






साल 2012 में में दुनिया से किया किनारा
साल 2012 में फिल्म गली गली में चोर है करने के बाद अक्षय दुनिया से कट से गए. वह अलीबाग स्थित अपने फार्महाउस में रहने लगे और 4 साल तक लाइमलाइट से दूर हो गए. इसके बाद 2016 में उन्होंने फिल्म ढिशूम से वापसी की और फिर मॉम, इत्तेफाक और द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर जैसी फिल्मों में कमाल का काम किया. इन फिल्मों में उनके काम को सराहा गया.

लंबे समय बाद एक बार फिर बड़े पर्दे पर हाजिर
अक्षय खन्ना लंबे समय बाद एक बार फिर बड़े पर्दे पर हाजिर हुए और फिल्म 'सब कुशल मंगल' के साथ नजर आए. अक्षय खन्ना ने इस फिल्म में अपनी कॉमिडी से गुदगुदाया. हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading