B'day Spl: अलका याग्निक ने 6 साल की उम्र में शुरू कर दिया था गाना, ऐसे मिला था पहला ब्रेक

B'day Spl: अलका याग्निक ने 6 साल की उम्र में शुरू कर दिया था गाना, ऐसे मिला था पहला ब्रेक
अलका याग्निक को 'तेजाब' फिल्म के गाने 'एक दो तीन' बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था.

आज हर कोई अलका याग्निक (Alka Yagnik) के गानों का दीवाना है. लेकिन, कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने 6 साल की उम्र से ही अपने करियर की शुरुआत कर दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 7:19 AM IST
  • Share this:
मुंबई : अपनी दिलकश आवाज से दुनिया को अपने हुनर का दीवाना बनाने वाली सिंगर अल्का याग्निक (Alka Yagnik) का आज जन्मदिन है. कोलकाता (Kolkata) के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मीं अलका ने अपनी मां शुभा याग्निक से शास्त्रीय संगीत सीखना शुरू किया और छोटी सी उम्र से ही अपने करियर की शुरुआत कर दी. अलका ने पहली बार आकाशवाणी में भजन गाया, तो जिसने भी उनकी आवाज सुनी उनका मुरीद हो गया. आज अलका अपना 54वां जन्मदिन मना रही हैं, तो चलिए उनके बर्थडे पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प बातों के बारे में -

आज हर कोई अलका याग्निक के गानों का दीवाना है. लेकिन, कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने 6 साल की उम्र से ही अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. जानकारी के मुताबिक अलका ने 6 साल की उम्र में अपना पहला गाना गाय था. अलका जब 10 साल की थीं, तभी उनकी मां उन्हें चाइल्ड सिंगर के तौर पर मुंबई (Mumbai) ले आईं थीं. लेकिन, यहां उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, क्योंकि, लोगों का कहना था कि उनकी आवाज में मैच्योरिटी नहीं आती.

लेकिन, जब राज कपूर (Raj Kapoor) ने अलका की आवाज सुनी तो वह समझ गए कि अलका की आवाज में जादू है और एक दिन वह इस क्षेत्र में अपना अलग मुकाम जरूर बनाएंगी. राज कपूर ने उन्हें म्यूजिक डायरेक्टर लक्ष्मीकांत के पास भेजा, जहां लक्ष्मीकांत ने उन्हें दो ऑप्शन दिए और कहा कि या तो वह तुरंत डबिंग शुरू कर कर सकती हैं, या एक सिंगर के तौर पर अपना पहचान बनाने के लिए थोड़ा इंतजार कर सकती हैं, जिस पर उनकी मां ने इंतजार करना पसंद किया.





साल 1980 में अलका अपना पहला गाना फिल्म 'पायल की झनकार' के लिए गाया था. जिसके बाद साल 1981 में फिल्म लावारिस के लिए उन्होंने 'मेरे अंगने में' गाया, लेकिन उन्हें बड़ा ब्रेक मिला फिल्म तेजाब में, जिसमें उन्होंने 'एक दो तीन' गाया और लोगों पर उनकी आवाज का जादू हो गया. इस गाने के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला. बस फिर क्या था, अलका याग्निक का करियर चल पड़ा और एक के बाद एक उन्होंने हिट गाने दिए.

बात करें अलका के पर्सनल लाइफ की तो अलका ने साल 1989 में शिलॉन्ग बेस्ड बिजनेसमैन नीरज कपूर से शादी की, लेकिन अलका के परिवार को उनका यह फैसला मंजूर नहीं था. उनके परिजनों ने अलका को चेताया था कि अलग-अलग करियर के चलते दोनों का यह रिश्ता नहीं चल पाएगा, लेकिन उन्होंने घरवालों की बात ना सुनकर नीरज से शादी कर ली. लेकिन, दोनों का यह ज्यादा समय तक नहीं टिका. जिसका नतीजा यह हुआ कि अलका पिछले 25 सालों से अपने पति से अलग मुंबई में रह रही हैं और उनके पति शिलॉन्ग में.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज