• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • बाप-बेटे की इस जोड़ी ने साथ की हैं सबसे ज्यादा फिल्में, पढ़ें बॉलीवुड का दिलचस्प ट्रिविया

बाप-बेटे की इस जोड़ी ने साथ की हैं सबसे ज्यादा फिल्में, पढ़ें बॉलीवुड का दिलचस्प ट्रिविया

जानिये कौन-कौन हैं बॉलीवुड के ऐसे बाप-बेटे जिन्होंने सबसे ज्यादा बार स्क्रीन शेयर की है और उनकी फिल्मों का क्या हुआ था हाल?

जानिये कौन-कौन हैं बॉलीवुड के ऐसे बाप-बेटे जिन्होंने सबसे ज्यादा बार स्क्रीन शेयर की है और उनकी फिल्मों का क्या हुआ था हाल?

जानिये कौन-कौन हैं बॉलीवुड के ऐसे बाप-बेटे जिन्होंने सबसे ज्यादा बार स्क्रीन शेयर की है और उनकी फिल्मों का क्या हुआ था हाल?

  • Share this:
अगर आप खुद को बॉलीवुड जीके का गुरु मानते हैं तो यह सवाल आपके लिए है.  क्या आप जानते हैं किस रियल लाइफ 'बाप-बेटे' की जोड़ी ने सबसे ज्यादा बार रील लाइफ में स्क्रीन शेयर की है?

सबसे पहले तो दिमाग में कपूर फैमिली का ही नाम आता है, लेकिन बॉलीवुड का ये अनोखा रिकॉर्ड 'ही मैन' धर्मेंद्र और उनके बेटे सनी देओल के नाम पर है. इन दोनों ने अब तक 9 फिल्में साथ की हैं और उनकी 10वीं फिल्म 'यमला पगला दीवाना फिर से' अगले महीने रिलीज होने वाली है.

वैसे बॉलीवुड में पिता पुत्र का एकसाथ काम करना कोई नई परंपरा नहीं है, लेकिन इस परंपरा में सबसे आगे रही धर्मेंद्र और सनी देओल की जोड़ी. सनी देओल ने धर्मेंद्र के साथ पहली फिल्म 1984 में की थी और अब इन दोनों की अगली फिल्म 'यमला पगला दीवाना फिर से' जुलाई, 2018 में रिलीज होने वाली है. यानि बाप-बेटे पिछले 34 सालों से स्क्रीन शेयर कर रहे हैं. अगर एक नज़र इनकी फिल्मों के रिकॉर्ड पर डालें तो वो कुछ इस तरह है.

Sunny movie
फिल्म सनी का ऑफिशियल पोस्टर


1. 'सनी' (1984) - धर्मेंद्र और सनी देओल की इस पहली फिल्म में आपको उनकी जिंदगी की भी थोड़ी सी झलक दिख सकती है. इस फिल्म में अपनी पत्नी से प्यार न होने के चलते इंदर यानी धर्मेंद्र तवायफ सितारा के पास जाने लगते हैं, जिससे उन्हें प्यार हो जाता है. लेकिन एक दिन अचानक धर्मेंद्र की मौत हो जाती है और उनकी पत्नी गायित्री को पता चलता है कि सितारा इंदर के बच्चे की मां बनने वाली है. गायित्री सितारा का बच्चा पैदा होते ही उसे घर ले आती है. यही बच्चा बड़ा होकर सनी (सनी देओल ही) बनता है. सनी को भी आगे चलकर एक ऐसी ही लड़की से प्यार हो जाता है, जो उसकी असली मां सितारा की भतीजी होती है.

2. 'सल्तनत' (1986) - इस फिल्म में ऑनस्क्रीन भी सनी, धर्मेंद्र के बेटे ही बने हैं और अपने पिता की मौत का रजौली नाम के विलेन से बदला लेते हैं. इस फिल्म में रजौली का किरदार अमरीश पुरी ने निभाया है. हालांकि ये फिल्म एक औसत हिट ही रही थी.

3. 'सवेरे वाली गाड़ी' (1986)- डायरेक्टर पी. भारथीराजा की यह फिल्म, उनकी ही तमिल फिल्म का रीमेक थी. इस फिल्म में धर्मेंद्र सनी के ऑनस्क्रीन पिता नहीं बने हैं. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था.

4. 'वर्दी' (1989)- निर्देशक उमेश मेहरा की इस फिल्म में भी पुलिसवाले बने सनी देओल अपने पिता की मौत का बदला लेते नज़र आते हैं. एक ही तरह की कहानी के चलते इस फिल्म को भी दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला. फिल्म में सनी के अलावा जैकी श्रॉफ और माधुरी दीक्षित भी मौजूद थे.

5. 'क्षत्रिय' (1993)- इस फिल्म में एक नहीं दो-दो बाप बेटों की जोड़ी ऑनस्क्रीन भी बाप-बेटा ही बनी थी. धर्मेंद्र- सनी देओल और सुनील- संजय दत्त की जोड़ी इस फिल्म में मौजूद थी. 'बॉर्डर' फेम जे पी दत्ता की इस फिल्म की कहानी से मिलती जुलती फिल्म 'परंपरा' भी कुछ समय बाद बनी थी. हालांकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दिया था.

फिल्म क्षत्रिय का ऑफिशियल पोस्टर


6. 'कैसे कहूं के प्यार है' (2003)- डायरेक्टर अनिल कुमार शर्मा की यह फिल्म न्यूकमर अमित हिंगोरानी के लिए लॉन्च पैड थी. लेकिन फिल्म की कहानी में कोई जान नहीं थी और खराब एक्टिंग के आगे दर्शकों ने इसे अनदेखा कर दिया था.

7. 'अपने' (2007)- इस फिल्म में अपने खोए बॉक्सिंग गौरव को एक बॉक्सर अपने बेटे के जरिये वापस पाना चाहता है. पर जब छोटा भाई रिंग में चोटिल हो जाता है तो बड़ा भाई तय करता है कि वह रिंग में लड़ेगा. यह फिल्म 'गदर' फेम अनिल शर्मा ने डायरेक्ट की थी.

8. 'यमला पगला दीवाना' (2011)- एक NRI अपने बिछड़े पिता और भाई की खोज में भारत आता है. लेकिन उसे पता चलता है कि वे दोनों मंझे हुए चोर हो चुके हैं. वह भी उनके साथ अपने धंधे में शामिल कर लिया जाता है. फिर सारे पंजाब जाते हैं उसके छोटे भाई की लवलाइफ को सेट करने के लिए.

Yamla Pagla Deewana
फिल्म यमला पगला दीवाना का पोस्टर


9. 'यमला पगला दीवाना 2' (2013)- 'यमला पगला दीवाना' को दर्शकों ने पसंद किया था पर इस नई फिल्म में जबरदस्ती बनाए हुये कॉमेडी सिचुएशंस दर्शकों को हंसा नहीं सके. धर्मेंद्र इस फिल्म की स्क्रिप्ट से खुश नहीं थे फिर भी उन्होंने सनी की सलाह पर इस फिल्म को करने का रिस्क लिया. नतीजा, फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई.

10. 'यमला पगला दीवाना फिर से' (2018)- यह फिल्म 'यमला पगला...' सीरीज की आखिरी फिल्म है जो अगले हफ्ते रिलीज होनी है.

भले ही सबसे ज्यादा बार स्क्रीन पर साथ दिखने वाली बाप-बेटे की जोड़ी धर्मेंद्र और सनी देओल की हो लेकिन ये भी एक कड़वा सच रहा कि इन फिल्मों में अधिकांश बुरी तरह से फ्लॉप रहा. 'सनी', 'अपने' और 'यमला पगला दीवाना' को अगर छोड़ दें तो बाकी फिल्मों के बारे में खुद सनी और धर्मेंद्र भी बात करने से कतराना चाहेंगे.

वैसे देओल परिवार के बाद कपूर खानदान, बच्चन परिवार, दत्त परिवार ने भी कई फिल्में साथ की हैं लेकिन उनका ज़िक्र अगली बार.

ये भी पढें - जब पाकीज़ा की शूटिंग में लगाया गया जुगाड़

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज