बस 5000 के लिए अमिताभ ने की थी ये ‌फिल्म, सेल्स एग्जिक्यूटिव की नौकरी कर के भरना पड़ता था पेट

अमिताभ को कहीं कोई सफलता नहीं मिल रही थी. उनकी सेल्स एग्जिक्यूटिव की नौकरी भी चली गई थी. तब उनकी जिंदगी में ये फिल्‍म आई थी.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 2:58 PM IST
बस 5000 के लिए अमिताभ ने की थी ये ‌फिल्म, सेल्स एग्जिक्यूटिव की नौकरी कर के भरना पड़ता था पेट
अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में इस 5000 रुपये से शुरू हुए सफर को अब एक मुकम्मल गंतव्य बना दिया है.
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 2:58 PM IST
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज भले अपनी शर्तों पर काम करते हों लेकिन हमेशा ऐसी स्थिति नहीं थी. आज ही वो दिन है, जब कई जगह से नकारे जाने के बाद आखिरकार अमिताभ बच्चन को पहली फिल्म सात हिन्दुस्तानी मिली थी. इस फिल्म के लिए अमिताभ को मेहनताने के रूप में पांच हजार रुपये देने का करार हुआ ‌था.

सेल्स एग्जिक्यूटिव की नौकरी भी चली गई
अमिताभ बचपन से ही नाटकों में दिलचस्पी लेते थे. उन्होंने स्कुल-कॉलेज के दौरान कई नाटकों में हिस्सा लिया. वे इसी दिशा में खुद का करियर सोच रहे ‌थे. लेकिन एक मिडिल क्लास फैमिली से नाता होने के कारण घर के लोग चाहते थे कि वे कोई नौकरी पकड़ लें. इसी मारफत अमिताभ कोलकाता (तब कलकत्ता) गए और 'बर्ड एंड कंपनी' में सेल्स एग्ज़िक्यूटिव के पद पर काम करने लगे. वहां उनकी सैलरी 1400 रुपये महीने थी. लेकिन कुछ अमिताभ का मन ना लगना और कुछ अभिनय की तरफ रुझान ने उनकी नौकरी छीन ली.



टैलेंट हंट में भेजी तस्वीर
अमिताभ एक बार 'फ़िल्म स्टार हंट' प्रतियोगिता में अपनी तस्‍वीर भेजी थी. लेकिन इसमें उनका चयन नहीं हुआ. अमिताभ के रुझान को देखते हुए परिवार ने भी उनका साथ देना शुरू कर दिया. ले‌किन इसके बाद भी बात बनते नजर नहीं आती थी. आकाशवाणी में आवाज के चलते चयन ना होना सबने ‌मिलकर अमिताभ के रास्ते कठिन कर दिए थे.

भाई अजिताभ ने दिया साथ
Loading...

जब पूरे परिवार में ये सहमति बन गई कि अमिताभ अभिनेता ही बनेंगे तब भाई अजिताभ ने उनकी तस्वीरें यहां वहां भेजनी शुरू की थीं. इसी क्रम में ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म की जानकरी पहले अजिताभ को ही हुई. उन्होंने ने ही अमित की फोटो और बायोडाटा भेजा. बाद में ख्वाजा अहमद अब्बास ने हरिवंश राय बच्चन से बात करने के बाद अमिताभ को काम दिया.



अमिताभ के इंडस्ट्री में 50 साल
अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में इस 5000 रुपये से शुरू हुए सफर को अब एक मुकम्मल गंतव्य बना दिया है. उन्होंने अपने 50 सालों के करियर में हर तरह की फिल्में कर ली हैं. अब वे 100 से ज्यादा फिल्में कर रहे हैं. लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि आज भी वे उतनी ही फुर्ती के साथ फिल्मों में काम कर रहे हैं. पिछले साल आई फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दोस्थान में वे आमिर खान को तलवारबाजी में टक्कर देते नजर आए थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 1:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...