लाइव टीवी

Amitabh Bachchan के 50 साल: जानें पहली फिल्म, पहली सैलरी और राजनीति में उनके सफर की कहानी

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 11:32 AM IST
Amitabh Bachchan के 50 साल: जानें पहली फिल्म, पहली सैलरी और राजनीति में उनके सफर की कहानी
अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में पूरे किए 50 साल

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने बॉलीवुड (Bollywood) में 50 साल (Amitabh Bachchan 50 Years in Bollywood) पूरे कर लिए हैं. इस खास मौके पर जानें उनकी पहली फिल्म, पहली सैलरी से लेकर उनके बारे में कई दिलचस्प बातें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 11:32 AM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड के महानायक कहें या फिल्मों के शहंशाह... अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को आज लोगों के दिलों पर राज करते हुए 50 साल पूरे हो गए हैं (Amitabh Bachchan 50 Years in Bollywood). बॉलीवुड में हाफ सेंचुरी पूरी करने के बाद आज तक अमिताभ बच्चन का चार्म बरकरार है. आज भी वो बड़े पर्दे पर दिखते हैं तो उनके आगे बड़े से बड़ा स्टार फीका पड़ जाता है. पहली फिल्म से अमिताभ ने ये साबित कर दिया था कि वो इंडस्ट्री में लंबी पारी खेलने आए हैं. हालांकि, पहली फिल्म मिलना उनके लिए आसान नहीं था. आगे जानें कैसे मिली अमिताभ बच्चन को उनकी पहली फिल्म और कैसे रहे इंडस्ट्री में उनके 50 साल.

ऐसे मिली पहली फिल्म
दरअसल, ये अमिताभ बच्चन के स्ट्रगल का दौर था. वो हर जगह कभी अपनी लंबाई के कारण तो कभी लुक्स के कारण रिजेक्ट हो रहे थे. लेकिन, इन सबके बीच अमिताभ के भाई अजिताभ बच्चन को उन पर काफी भरोसा था. बताया जाता है कि वो अक्सर अमिताभ बच्चन की अलग-अलग मुद्राओं में तस्वीरें खींचा करते थे. एक दिन ट्रेन में सफर करते वक्त अजिताभ की मुलाकात एक मित्र से हुई, जिसने उन्हें बताया कि ख़्वाजा अहमद अब्बास अपनी नई फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' के लिए नया चेहरा ढूंढ़ रहे हैं. बस फिर क्या था अजिताभ ने उनके हाथों भाई अमिताभ की तस्वीरें भेज दीं.

मुश्किल से मिली पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी


पहली सैलरी
बात करें 'सात हिंदुस्तानी' की तो फिल्म में अमिताभ बच्चन को बिहार के मुस्लिम उर्दू शायर अनवर अली अनवर की भूमिका मिली. जब अमिताभ का सिलेक्शन हुआ तब ख़्वाजा अहमद अब्बास ये नहीं जानते थे कि वो हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं. अमिताभ को अपनी पहली फिल्म के लिए पहली सैलरी के तौर पर पांच हजार रुपए मिले थे. इस फिल्म में अमिताभ को खूब तारीफें मिलीं, लेकिन ये बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी.

फिर नहीं रुके अमिताभ बच्चन

Loading...

टीवी के सबसे पसंदीदा होस्ट
बहरहाल, इसके बाद 1971 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'आनंद' ने उन्हें जबरदस्त शोहरत दिलाई. इसी फिल्म के लिए अमिताभ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला. फिर तो जैसे अमिताभ बच्चन रुके ही नहीं. उन्होंने अपने करियर में कई हिट, सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं. हालांकि, उनके करियर में खराब दौर भी आया, उस दौर में वो टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' का सहारा लेकर एक बार फिर उठे और सबसे मशहूर होस्ट बन गए.

बने बॉलीवुड के शहंशाह


राजनीति में भी नाम
बॉलीवुड और टीवी के अलावा अमिताभ बच्चन ने राजनीति में भी कम नाम नहीं कमाया. साल 1984 में उन्होंने राजनीति में एंट्री ली और इलाहाबाद से सांसद का चुनाव लड़े. हालांकि, अमिताभ को राजनीति रास नहीं आई. सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने तीन वर्ष तक काम किया और फिर इस्तीफा दे दिया.

ये भी पढ़ें- ऐश्वर्या राय का सालों पुराना वीडियो, शर्माते हुए गा रही हैं गाना, लोग बोले- इनके आगे सब फेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 10:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...