Amitabh-Jaya Wedding Anniversary: जब रेखा ने कहा- हम दोनों का लव सीन देख रोने लगी थीं जया

Amitabh-Jaya Wedding Anniversary: जब रेखा ने कहा- हम दोनों का लव सीन देख रोने लगी थीं जया
आज अमिताभ और जया बच्चन की वेडिंग एनिवर्सिरी है.

जब अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) घायल हुए थे तब जया (Jaya Bachchan) की सख्त हिदायत थी कि किसी भी हाल में रेखा (Rekha) को अस्पताल में न घुसने दिया जाए. रखा कहती हैं, "मुझे मौत मंजूर थी पर वो बेबसी नहीं."

  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) के सबसे आइडियल कपल अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की शादी की आज 47वीं सालगिरह (Amitabh Jaya Wedding Anniversary) है. बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई दशकों तक टॉप पर बने रहने के बाद भी अमिताभ बच्चन की शादी मे कभी कोई दरार नहीं आई. इसके लिए इन दोनों को आज बहुत ही सम्मान से देखा जाता है. हालांकि एक ऐसा दौर था जब इस रिश्ते की गांठ थोड़ी कमजोर पड़ने लगी थी. उसकी वजह थीं बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा. जानिए तब क्या हुआ था-

रेखा और अमिताभ के बीच जो कुछ था, उसकी गहराई का अंदाजा रेखा के कुछ बयानों को पढ़कर लगाया जा सकता है. साल 2004 में 'रेन्डिवू विद सिमी ग्रेवाल' कार्यक्रम में बात करते हुए रेखा ने कहा, "मैं यह उनका घर तोड़ने के लिए नहीं कह रही हूं. एक इंसान के नाते मैं यह कह सकती हूं कि उनके होने से मुझे खुशी होती है. उनकी अच्छाइयों से मैं बहुत ज्यादा प्रभावित हो गई थी. मेरे लिए मिस्टर बच्चन के सामने खड़े रहना आसान नहीं होता. अपनी जिंदगी में मैंने उनकी तरह कुछ देखा ही नहीं. उनकी वजह से ही मैंने खुद पर भरोसा करने सीखा है."

रेखा के चलते जया की आंखों में थे आंसू
बता दें कि रेखा की मुलाकात जब अमिताभ से हुई तो वो शादीशुदा थे. जया भादुड़ी से उनकी शादी हो चुकी थी. लेकिन रेखा इतनी गहराई से अमिताभ को महसूस करने लगी थीं कि उनके लिए अपनी जिदंगी ही बदल डाली. जया बच्चन के बारे में साल 1980 में 'सुपर' को दिए अपने एक इंटरव्यू में रेखा कहती हैं, "कभी मैं जया (जया बच्चन) को बेहद जहीन महिला समझती थी. यहां तक उन्हें बहन की तरह मानती थी. वो अक्सर मुझे बहुत गहराई से सलाह देती थीं. लेकिन बाद में मुझे पता चला कि वो केवल अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए ऐसा करती थीं. एक ही इमारत में रहने के बाद भी उन्होंने मुझे अपनी शादी में नहीं बुलाया था."







यानी कि पहले से ही ये साफ था कि ये दोनों महिलाएं एक-दूसरे को कुछ ज्यादा पसंद नहीं करती थीं. लेकिन जब बीच में अमिताभ बच्चन आ गए तब क्या हालत हुई इसका पता साल 1978 में स्टारडस्ट को दिए रेखा के साक्षात्कार से चलता है. रेखा कहती हैं, "बात 'मुकद्दर का सिकंदर' के स्क्रीनिंग की है. मैं प्रोजेक्‍शन रूम थीं. जया और उनके बच्चे पहली पंक्ति में, वो (अमिताभ बच्चन) और बाकी लोग दूसरी पंक्ति में बैठे थे. फिल्म में जब मेरे और उनके (बच्चन) बीच लव सीन आए तो जया की आंखों से आंसू छलकने लगे. इस फिल्म के बाद से ही ज्यादातर निर्माता-निर्देशक मुझसे ये कहने लगे कि जया बच्चन ने मुझे ऐसी किसी फिल्म में ना लेने को कहा जिसमें वो (अमिताभ बच्चन) मेरे हीरो हों."

'मैं अमित को कभी नहीं छोड़ूंगी...'
अमिताभ बच्चन ने आजतक इस मसले पर एक शब्द नहीं बोला. लेकिन किताब 'रेखाः दी अनटोल्ड' के मुताबिक, पति-पत्नी होने के बाद भी अमिताभ-जया के रिश्ते में रेखा का प्रभाव था. कहा जाता है कि बात यहां तक पहुंच गई थी कि एक मर्तबा जब अमिताभ काम के सिलसिले से बाहर गए थे तब जया ने रेखा को अपने घर डिनर के लिए बुला लिया. तब जया ने रेखा से बहुत अच्छे से बात की, खाना खिलाया और जब रेखा को विदा करने लगीं तो बोलीं- ''मैं अमित को कभी नहीं छोड़ूंगी''.

य‌ह भी पढ़ेंः नई गाइडलाइंस के चक्‍कर में अमिताभ बच्‍चन के हाथों से जाएंगी 5 फ‍िल्‍में!

कई किताबों और लेखों में यह बात सामने आई है कि जब फिल्म 'कूली' के वक्त अमिताभ बच्चन घायल हुए रेखा भागती हुई ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंची. लेकिन रेखा को लेकर जया की सख्त हिदायत थी कि किसी भी हाल में उन्हें अंदर न घुसने दिया जाए. इस बारे में रेखा कहती हैं, "सोचिए मैं उनसे ये बता तक नहीं पाई कि उस वक्त मैंने कैसा महसूस किया. मुझे मौत मंजूर थी पर बेबसी नहीं. शायद मौत भी इतनी बुरी नहीं होती होगी."

अमिताभ की तरह कपड़े पहनती हैं रेखा की सिक्रेटरी
कहते हैं इस हादसे के बाद जया ने जिस तरह रेखा को दूर रखकर अपनी पति की सेवा की उसी के बाद से ये रिश्ता आज तक अटूट बना हुआ है. दूसरी तरफ रेखा के बारे में कहा जाता है कि रेखा की जिंदगी में आज सबसे ज्यादा करीबी उनकी सिक्रेटरी फरजाना, अमिताभ की ही तरह बेल-बाटम पैंट पहनती हैं, उन्हीं के जैसे बाल रखती हैं, उनका मर्दाना लहजे में अमिताभ का अस्क नजर आता है. कहते हैं आज भी रेखा अमिताभ को भूलना नहीं चाहतीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading