Home /News /entertainment /

17 Years Of BLACK: फिल्म देख दिलीप कुमार ने लिखी थी रानी मुखर्जी को चिट्ठी, बिग बी के घर में मचा था बवाल!

17 Years Of BLACK: फिल्म देख दिलीप कुमार ने लिखी थी रानी मुखर्जी को चिट्ठी, बिग बी के घर में मचा था बवाल!

'ब्लैक' फिल्म 4 फरवरी 2005 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Film Poster)

'ब्लैक' फिल्म 4 फरवरी 2005 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Film Poster)

फिल्म ‘ब्लैक’ (Black) में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) की केमिस्ट्री बेहद पसंद की गई थी. एक दिव्यांग लड़की के रोल में रानी और उसके टीचर के रोल में अमिताभ ने ऐसा परफॉर्मेंस दिया कि उनकी बेस्ट पिक्चर्स में से एक बन गई. रानी को जब संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) ने इस फिल्म का ऑफर दिया था तब उन्होंने बहुत सोचा तब जाकर हां कर पाई थीं. क्योंकि रानी को भरोसा ही नहीं था कि इस चैलेंजिंग रोल को पर्दे पर निभा पाएंगी.

अधिक पढ़ें ...

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) आज अपनी फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ को लेकर चर्चा में हैं. ठीक इसी तरह आज से 17 साल पहले भी फिल्म ‘ब्लैक’ (Black) को लेकर सुर्खियों में थे. संजय के निर्देशन में रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जैसे सितारों ने ऐसी कमाल की एक्टिंग की बिग बी को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड (Best Actor National Award) मिल गया तो रानी को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. 4 फरवरी 2005 में रिलीज हुई फिल्म ‘ब्लैक’ हॉलीवुड की फिल्म The Miracle Worker से प्रेरित थी. फिल्म रिलीज के 17 साल होने पर कुछ ऐसे दिलचस्प किस्से सुनाते हैं जो फिल्म से कम दिलचस्प नहीं है.

अभिषेक बच्चन और जया बच्चन हो गई थीं नाराज

संजय लीला भंसाली की फिल्में यादगार होती हैं. इसी फिल्म के बाद रानी मुखर्जी की गिनती फाइन परफॉर्मर के तौर पर होने लगी. इस फिल्म में रानी ने एक दृष्टिहीन और बधिर (Visual and Hearing impairment girl) लड़की का रोल प्ले कर लोगों का दिल जीत लिया था. लेकिन एक सीन की वजह अमिताभ के घर में बवाल हो गया था. फिल्म में अमिताभ और रानी ने एक किसिंग सीन दिया था, जिसकी फिल्म रिलीज होने पर खूब चर्चा हुई थी लेकिन बिग बी के बेटे अभिषेक बच्चन और उनकी वाइफ जया बच्चन को नागवार गुजरा था. हालांकि फिल्म करते समय अमिताभ-रानी ने सोचा नहीं था कि इसका ऐसा असर होगा.

अमिताभ-रानी के किसिंग सीन से मचा था हंगामा

दरअसल, जब रानी मुखर्जी ने इस फिल्म में काम किया था, उस समय रानी और अभिषेक बच्चन एक दूसरे को पसंद करते थे. इनकी शादी की बात भी चल रही थी. जया भी रानी को पसंद करती थीं. कहते हैं कि ‘ब्लैक’ फिल्म में रानी-अमिताभ के किसिंग सीन से जूनियर बच्चन हैरान रह गए थे तो वहीं जया भी गुस्से में आ गई थीं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो खटास इतनी बढ़ गई कि यही वो समय था जब जया ने रानी से दूरी बना ली थी और इस तरह अभिषेक की दुल्हन बनते-बनते रानी रह गई थीं.

black film poster

रानी मुखर्जी-अमिताभ बच्चन ने ‘ब्लैक’ में शानदार एक्टिंग की थी. (फोटो साभार: Film Poster)

रानी मुखर्जी ‘ब्लैक’ करने से पहले परेशान थीं

फिल्म ‘ब्लैक’ में अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी की केमिस्ट्री बेहद पसंद की गई थी. एक दिव्यांग लड़की और उसके टीचर के रोल में अमिताभ ने ऐसा परफॉर्मेंस दिया कि उनकी बेस्ट पिक्चर्स में से एक बन गई. रानी को जब संजय ने इस फिल्म का ऑफर दिया था तब उन्होंने बहुत सोचा तब जाकर हां कर पाई थीं. रानी ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें भरोसा नहीं था कि इस चैलेंजिंग रोल को पर्दे पर निभा पाएंगी.

ये भी पढ़िए-50 Years Of Pakeezah: मीना कुमारी तवायफ का मार्मिक रोल निभा हो गईं अमर, सिर्फ 1 रुपए ली थी फीस

दिलीप कुमार ने फिल्म देख रानी को लिखी सराहना वाली चिट्ठी

रानी मुखर्जी ने जब फिल्म में काम किया तो उनकी अदाकारी से लीजेंड एक्टर दिलीप कुमार इतने खुश हुए कि रानी की तारीफ करते हुए लेटर लिखा था. रानी ने बताया था कि ‘फिल्म में काम के लिए मिला मेरे लिए सबसे बड़ा इनाम था. दिलीप साहब जैसे महान एक्टर से सराहना मिलना ही मेरे लिए अद्भुत था’.

Tags: Abhishek bachchan, Amitabh bachchan, Black, Rani mukerji, Sanjay leela bhansali

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर