न 100 करोड़ क्लब की रेस, न धुआंधार कलेक्शन का हल्ला... OTT रिलीज़ में क्या होगा फायदा!

फिल्‍म 'गुलाबो सिताबो' OTT प्लैटफॉर्म पर हो गई है.
फिल्‍म 'गुलाबो सिताबो' OTT प्लैटफॉर्म पर हो गई है.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की फिल्म OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2020, 12:06 PM IST
  • Share this:
मुंबई. देश में मौजूदा हालातों के कारण बिन बुलाए ही आम जिंदगी में काफी गहरे बदलाव आ गए हैं. इसका असर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर भी देखने को मिल रहा है. बात करें बॉलीवुड (Bollywood) की तो अब बड़े-बड़े स्टार्स की फिल्मों की रिलीज का तरीका ही एकदम बदल गया है. अब बॉक्स ऑफिस (Box Office) का मामला ही एकदम खत्म सा हो गया है, न रिलीज से पहले इसकी कमाई को लेकर कोई अंदाजा लगाया जाता है और ना ही 100 करोड़ की रेस देखने को मिलती है. हाल ही में कुछ ऐसा ही अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की फिल्म 'गुलाबो सिताबो' (Gulabo Sitabo) के साथ होने वाला है.

फिल्म 'गुलाबो सिताबो' बॉक्स ऑफिस नहीं बल्कि OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही है. ऐसे में इस तरह की रिलीज के अपने ही फायदे और नुकसान हैं... आगे जानें कैसे?

जहां एक तरफ सिनेमाघरों में फिल्में देखने का एक्सपीरिएंस काफी ग्रैंड होता है.. बड़ी स्क्रीन... डार्क रूम, बड़ी स्क्रीन. वहीं दूसरी तरफ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने के अपने ही फायदे हैं, यहां पर दर्शक अपने घर पर ही कंफर्ट जोन में, अपने मनपसंद टाइम पर फिल्में देखकर सकते हैं. लेकिन अगर फोन पर कोई फिल्म देख रहा है तो विजुएल एक्सपीरिएंस पर बुरा असर पड़ सकता है.



ये तो रही दर्शकों की बात लेकिन अगर फिल्म मेकर्स, प्रोड्यूसर्स की बात करें तो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपनी फिल्म की लागत निकालने के लिए बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. छोटे बजट की फिल्मों के लिए तो फिर भी ठीक है लेकिन बिग बजट फिल्मों की बात करें तो बिग बजट फिल्मों की तो उनका ओटीटी प्लेटफॉर्म से बजट निकालना भी नामुमकिन लगता है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों की एडवांस बुकिंग से भी अच्छी खासी कमाई हो जाती थी लेकिन OTT प्लेटफॉर्म पर तो ऐसा होना संभव ही नहीं है.
अगर OTT प्लेटफॉर्म पर ही फिल्में रिलीज होनी शुरू हो गईं तो 100-200 और 300 करोड़ की रेस ही एकदम खत्म हो जाएगी. यहां पर फिल्म की सफलता आंकने का जरिए सिर्फ व्यूअरशिप पर ही आधारित होगा. अगर ये हुआ तो बॉक्स ऑफिस और फिल्मों की कमाई को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है और ये कई फिल्म मेकर्स को भी नागवार हो सकता है.

सिर्फ यही नहीं OTT प्लेटफॉर्म पर बड़े स्टार्स की फिल्मों का पूरा ट्रेंड ही बदल जाएगा. जैसे सलमान और अक्षय के फैंस एक्शन सीन्स को देखकर थिएटरों में सीटी बजाते नहीं देखे जाएंगे. हालांकि फिल्मों को सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते देखा जा सकता है. इसके रिव्यूज दर्शक थिएटर्स के गेट के बाहर नहीं बल्कि सोशल मीडिया पोस्ट पर देते नजर आएंगे. ऐसे में फिल्म स्टार्स के स्टारडम के बल पर चलने वाली फिल्मों पर कॉमर्शियली बुरा असर देखने को मिल सकता है.

बहरहाल, हम आपको बता दें कि विद्या बालन से लेकर अमिताभ बच्चन तक सभी ने OTT प्लेटफॉर्म का रुख कर लिया है. अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म 'गुलाबो सिताबो' 12 जून को अमेजन प्राइम पर रिलीज होने जा रही है.

ये भी पढ़ें :- बिना कपड़ों के एक्ट्रेस ने शेयर की फोटो, देखकर बॉयफ्रेंड के उड़े होश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज