होम /न्यूज /मनोरंजन /

31 Years Of Hum: अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म करने के बाद किमी काटकर ने छोड़ दी इंडस्ट्री,‘जुम्मा-चुम्मा’ ने मचाया था बवाल

31 Years Of Hum: अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म करने के बाद किमी काटकर ने छोड़ दी इंडस्ट्री,‘जुम्मा-चुम्मा’ ने मचाया था बवाल

अमिताभ  बच्चन की 'हम' फिल्म के 31 साल पूरे. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

अमिताभ बच्चन की 'हम' फिल्म के 31 साल पूरे. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

मुकुल आनंद (Mukul Anand) के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हम’ (Hum) जब 31 साल पहले रिलीज हुई थी तो बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म बन गई थी. इस फिल्म के गानों और एक्शन ने ऐसी धूम मचाई थी कि फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हो गई थी. लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल (Laxmikant-Pyarelal) की जोड़ी ने जबरदस्त संगीत दिया था. ‘जुम्मा चुम्मा दे दे’ गाने पर किमी काटकर (Kimi Katkar) ने जब अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ इस गाने पर ठुमका लगाया तो सिनेमाघर में दर्शक झूम उठे थे.

अधिक पढ़ें ...

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की सुपरहिट फिल्मों में से एक है ‘हम’ (Hum). 1 फरवरी 1991 में रिलीज हुई इस फिल्म में गोविंदा (Govinda) , किमी काटकर (Kimi Katkar), शिल्पा शिरोडकर (Shilpa Shirodkar), दीपा साही , डैनी डेंजोगपा, कादर खान, अनुपम खेर के अलावा साउथ फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत (Rajnikanth) भी थे. भारी भरकम सितारों वाली इस फिल्म में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला था. अमिताभ को इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था. अमिताभ-रजनीकांत के एक्शन के अलावा ‘हम’ फिल्म को आज भी ‘जुम्मा-चुम्मा दे दे’ गाने के लिए भी याद किया जाता है. फिल्म के 31 साल पूरे होने पर बताते हैं फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

‘हम’ ने 31 साल पहले की थी शानदार कमाई

मुकुल आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हम’ जब 31 साल पहले रिलीज हुई थी तो बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म बन गई थी. इस फिल्म के गानों और एक्शन ने ऐसी धूम मचाई थी कि फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हो गई थी. लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की जोड़ी ने जबरदस्त संगीत दिया था. ‘कागज कलम दवात ला’, ‘एक दूसरे से करते हैं प्यार हम’, ‘सनम मेरे सनम’ के अलावा जिस गाने ने सबसे अधिक धूम मचाई थी वो था ‘जुम्मा चुम्मा दे दे’. किमी काटकर ने जब अमिताभ के साथ इस गाने पर ठुमका लगाया तो सिनेमाघर में दर्शक झूम उठे थे.

Amitabh bachchan, kimi katkar, govinda, rajnikanth

मुकुल आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हम’ 31 साल पहले रिलीज हुई थी (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

‘जुम्मा चुम्मा दे दे’  गाना हुआ था सुपरहिट

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने जब किमी काटकर के साथ ‘जुम्मा चुम्मा दे दे’ गाने पर परफॉर्म किया तो किमी काटकर की पॉपुलैरिटी में जबरदस्त इजाफा हुआ. इस गाने के बाद तो किमी जुम्मा नाम से ही फेमस हो गई थीं. सुदेश भोंसले, कविता कृष्णमूर्ति की आवाज ने इस गाने को सुपरहिट बना दिया था. बोल्ड बिंदास एक्ट्रेस किमी शानदार सफलता मिलने के बावजूद फिल्मों से दूरी बनाने लगी थीं.

Amitabh bachchan, kimi katkar, govinda, rajnikanth

‘हम’ फिल्म के सीन में स्टारकास्ट. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

ये भी पढ़िए-20 Years Of RAAZ: बिपाशा बसु ने बेझिझक बोल्ड सीन देकर मचा दी थी हलचल, डीनो मोरिया से दोस्ती आई काम

किमी काटकर ने फिल्मों से बना ली दूरी

किमी काटकर की पर्सनल लाइफ में फिल्म ‘हम’ का बड़ा योगदान है. इस फिल्म के बाद ही फोटोग्राफर शांतनु शौरी ने उन्हें अपना हमसफर बनाने की इच्छा जताई तो किमी इनकार नहीं कर सकी. कुछ लोग कहते हैं कि शादी के बाद अपनी फैमिली लाइफ को समय देने के लिए किमी ने फिल्मों से दूरी बना ली तो कोई कहता है कि फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेसेज के साथ हो रहे भेदभाव से दुखी होकर किनारा कर लिया, बहरहाल सच्चाई तो एक्ट्रेस को ही पता होगी लेकिन ‘जुम्मा-चुम्मा’ गाना आज भी सिनेप्रेमी गुनगुनाते रहते हैं.

Tags: Amitabh bachchan, Govinda, Rajnikanth

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर