लाइव टीवी

गब्बर का रोल सुनकर घबरा गए थे अमजद खान, ऐसे की थी तैयारी


Updated: November 12, 2017, 7:38 AM IST
गब्बर का रोल सुनकर घबरा गए थे अमजद खान, ऐसे की थी तैयारी
अमजद खान

12 नवंबर को हुआ था हिंदी सिनेमा के गब्बर अमजद खान का जन्म

  • Last Updated: November 12, 2017, 7:38 AM IST
  • Share this:
बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर शोले का नाम आता है, तो सबसे पहले याद आते हैं गब्बर सिंह. मगर गब्बर सिंह ही क्यों? फिल्म में तो ठाकुर से लेकर जय, वीरू और बसंती तक कई अहम किरदार थे. जवाब मिलता है- अमजद खान की वजह से.

और आज हम इस बात की चर्चा क्यों कर रहे हैं? इस बात का जवाब है- आज यानी 12 नवंबर को अमजद खान का जन्मदिन है. बेशक अमजद इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनका निभाया गब्बर सिंह का रोल आज भी जिंदा है. कहा जा सकता है कि आने वाले सौ सालों तक भी जिंदा ही रहेगा.

अब ये कहानी भी दिलचस्प है कि अमजद खान गब्बर बने कैसे? शोले से पहले अमजद खान बतौर अभिनेता स्थापित हो चुके थे, मगर उनकी छवि ऐसी नहीं थी कि उन्हें गब्बर जैसे पावरफुल रोल में इमेजिन भी किया जा सकता.

सबसे पहले जब शोले के लिए गब्बर की खोज की गई थी, तो डैनी का नाम सामने आया था. जब डैनी को ये रोल ऑफर किया गया, तो उनके पास इसे करने के लिए वक्त नहीं था. लिहाजा उन्होंने मना कर दिया.

बताया जाता है कि अमजद खान का नाम सलीम खान की सिफारिश के बाद सामने आया था. सलीम खान ने ही शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी को सलाह दी थी कि इस रोल के लिए वो अमजद खान को कास्ट करें.

हालांकि जब अमजद के पास ये रोल पहुंचा, तो वो स्क्रिप्ट सुनकर ही घबरा गए थे. बहुत सोचने-समझने के बाद उन्होंने इस रोल को एक चुनौती की तरह लिया.

बाकायदा इस रोल के लिए खूब तैयारी की. बताया जाता है कि अमजद ने इस रोल में पूरी तरह ढलने के लिए चंबल के डाकुओ पर लिखी किताबें भी पढ़ीं थीं.इसका असर उनके निभाए किरदार में साफ नजर आया. उनके बोले गए डायलॉग. उनकी चाल-ढाल. उनकी संवाद अदायगी, सब कुछ एक कल्ट बन गया.

बता दें कि अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को हुआ था. अभिनय की शुरुआत उन्होंने बतौर बाल कलाकार सन् 1957 में फिल्म दिल्ली दूर नहीं से की थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2017, 7:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर