Home /News /entertainment /

33 Years Of Ram Lakhan: ‘राम लखन’ की एक्ट्रेस ने जब काट ली अपनी नस, सुभाष घई की जान पर आ गई थी आफत!

33 Years Of Ram Lakhan: ‘राम लखन’ की एक्ट्रेस ने जब काट ली अपनी नस, सुभाष घई की जान पर आ गई थी आफत!

'राम लखन' 27 जनवरी 1989 में रिलीज की गई थी.(फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

'राम लखन' 27 जनवरी 1989 में रिलीज की गई थी.(फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

‘राम लखन’ (Ram Lakhan) को ‘मेरे दो अनमोल रतन’, ‘बड़ा दुख दीना ओ रामजी’, ‘तेरा नाम लिया’ जैसे गानों ने भी फिल्म को सफल बनाया था. जैसा कि हम सब जानते हैं कि पहले कैसेट्स का दौर था. कहते हैं कि इसी फिल्म के गानों से सीडी का जमाना शुरू हुआ. ये तो बात हुई गानों की, चलिए अब आपको बताते हैं वो किस्सा जिसकी वजह से सुभाष घई (Subhash Ghai) की जान आफत में आ गई थी.

अधिक पढ़ें ...

अनिल कपूर (Anil Kapoor), जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) स्टारर फिल्म ‘राम लखन’ (Ram Lakhan) 27 जनवरी 1989 में रिलीज की गई थी. सुभाष घई (Subhash Ghai) के निर्देशन में बनी इस फिल्म कलाकारों की फौज थी. इस फिल्म में अनुपम खेर, सतीश कौशिक, परेश रावल, अमरीश पुरी, गुलशन ग्रोवर, सोनिका गिल, राखी भी थीं. जब किसी फिल्म में इतने कलाकार हो तो उन्हें संभालना भी आसान नहीं होता, लेकिन सुभाष घई जैसे मंझे हुए डायरोक्टर ने हर एक से इतनी खूबसूरती से एक्टिंग करवाई कि फिल्म जब रिलीज हुई तो सफलता के झंडे गाड़ दिए. इस फिल्म के रिलीज हुए 33 बरस हो गए हैं लेकिन इसके गाने और स्टोरी आज भी लोग पसंद करते हैं. फिल्म मेकिंग के दौरान कई तरह की मुश्किलें भी आईं, एक घटना तो खूब सुर्खियों में भी रही.

‘राम लखन’ के सदाबहार गाने
‘राम लखन’ की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 33 बरस पहले फिल्म ने 18 करोड़ का कारोबार किया था. फिल्म की कहानी पिता की मौत का बदला लेने वाले बेटों की थी. एक्शन, इमोशन, कॉमेडी, ड्रामा से भरपूर इस फिल्म गाने हर गली चौराहे पर खूब बजे थे. लक्ष्मीकांत प्यारेलाल के संगीत से सजे ‘माई नेम इज लखन’ पर उस दौर के लड़कों ने खूब डांस किया था. खैर कई तो आज भी करते हैं. ‘मेरे दो अनमोल रतन’, ‘बड़ा दुख दीना ओ रामजी’, ‘तेरा नाम लिया’ जैसे गानों ने भी फिल्म को सफल बनाया. जैसा कि हम सब जानते हैं कि पहले कैसेट्स का दौर था. कहते हैं कि इसी फिल्म के गानों से सीडी का जमाना शुरू हुआ. ये तो बात हुई गानों की, चलिए अब आपको बताते हैं वो किस्सा जिसकी वजह से सुभाष घई की जान आफत में आ गई थी.

madhuri dixit, anil kapoor

‘राम लखन’ में अनिल कपूर-माधुरी दीक्षित की जोड़ी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

‘राम लखन’ में कलाकारों की फौज थी
बॉलीवुड की क्लासिक फिल्म मानी जाने वाली ‘राम लखन’ की शूटिंग करते वक्त सुभाष गई ने हर छोटे से छोटे पहलू पर ध्यान दिया था. सुभाष घई वक्त के पाबंद डायरेक्टर माने जाते हैं और जानते हैं कि अपने कलाकारों से किस तरह से परफेक्ट काम करवाना है. इस फिल्म में एक एक्ट्रेस थी सोनिका गिल. सोनिका को सुभाष घई की इस फिल्म में काम मिलना ही बड़ी बात थी, लेकिन इस मौके पर वो गंभीरता से नहीं ले रही थीं. जहां फिल्म के बड़े कलाकार सेट पर टाइम से पहुंचते वहीं सोनिका लेट से पहुंचती और सेट पर भी अपने काम को लेकर फोकस नहीं रहतीं.

ram lakhan film, rakhee

‘राखी’ ने ‘राम लखन’ में मां की भूमिका निभाई थी.(फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

सोनिका गिल की लापरवाही से नाराज थे सुभाष घई
सुभाष घई ने कई बार समझाया भी लेकिन सोनिका के रवैये में अंतर नहीं आया. फिल्म का एक गाना फिल्माया जाना था, सभी एक्टर्स समय से सेट पर पहुंच गए लेकिन आदत से मजबूर सोनिका लेट से पहुंचीं. शूटिंग शुरू हुई तो एक्ट्रेस के शॉट्स ही ठीक से नहीं हो पा रहे थे, ये देख सुभाष भड़क उठे थे और सबके सामने ही डांट लगा दी. इसके बाद फिल्म की शूटिंग पूरी होने पर रैप अप पार्टी रखी गई.

ये भी पढ़िए-Ajit Khan Birth Anniversary: सीमेंट के पाइप में रहे थे अजीत खान, ‘लिली डोंट बी सिली’ बोलने वाले विलेन की ये है फिल्मी कहानी

सुभाष घई की जान सांसत में फंस गई
इस पार्टी में फिल्म से जुड़े सभी लोग पहुंचे, सोनिका भी पहुंचीं. ‘स्टारडस्ट’ के मुताबिक सुभाष घई साहब ने उन्हें ज्यादा तवज्जो नहीं दिया जिसे सोनिका ने अपना इंसल्ट माना और एक्ट्रेस को लगा कि डायरेक्टर जान बूझकर उनके साथ ऐसा व्यवहार कर रहे हैं. इससे आहत रोते-रोते मेकअप रुम में गई और पहले खूब रोई फिर गुस्से में आकर अपने हाथ की नस काट ली, आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया. अगले दिन खबर अखबार की सुर्खियों में थी. सोनालिका से सवाल जवाब किए गए तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया था.

Tags: Anil kapoor, Dimple kapadia, Jackie Shroff, Madhuri dixit, Rakhee Gulzar

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर