लाइव टीवी

अर्जुन रामपाल का बड़ा बयान, 'अभी-अभी दिल्ली पहुंचा, हवा सांस लेने के काबिल नहीं'

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 7:22 PM IST
अर्जुन रामपाल का बड़ा बयान, 'अभी-अभी दिल्ली पहुंचा, हवा सांस लेने के काबिल नहीं'
अर्जुन रामपाल ने दिल्ली की हवा पर सवाल उठाया है.

अभिनेता अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) ने दिल्ली की हवा (Delhi Air) को लेकर बड़ा बयान दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 7:22 PM IST
  • Share this:
मुंबई. अभिनेता अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) ने कहा है कि दिल्ली की हवा (Delhi Air) ‘‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने (Save Delhi) के लिये लोग सही कदम उठायें. रामपाल शनिवार को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अभी अभी दिल्ली पहुंचा हूं. यहां की हवा बिल्कुल सांस लेने के काबिल नहीं है. शहर की आज जो हालत हो गयी है वह वाकई में बदतर है. प्रदूषण साफ नजर आ रहा है, चारों ओर गहरा धुंध छाया हुआ है. लोगों ने मास्क पहन रखा है. आखिर किसी को जागने के लिये और सही कदम उठाने के लिये कितनी और आपदाओं की जरूरत है? अगर हमलोग गलत हों तो बताइये? दिल्ली बचाओ.’’

आधिकारिक आंकड़े के अनुसार शहर (Delhi Pollution) का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे तक 407 था. शुक्रवार को शाम चार बजे यह 484 था.


Loading...

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में शनिवार सुबह 10 बजे एक्यूआई क्रमश: 459 और 452 था और शुक्रवार शाम चार बजे यह 496 था.

यह भी पढ़ेंः Chhath Puja 2019 : शारदा सिन्हा का भोजपुरी छठ गीत वायरल, देखें वीडियो

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 एवं 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है.

यह भी पढ़ेंः 'उजड़ा चमन' और 'बाला' के विवाद की नींव 17 साल पहले ही पड़ गई थी

दिल्ली में बृहस्पतिवार देर रात को एक्यूआई ‘गंभीर से अधिक’ या ‘आपात’ श्रेणी में दर्ज किया गया था, ऐसा इस साल जनवरी के बाद से पहली बार हुआ है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 7:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...