लाइव टीवी

नेचुरल नहीं है अर्पिता की डिलिवरी, सलमान को बर्थडे गिफ्ट देने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

News18Hindi
Updated: December 27, 2019, 6:57 PM IST
नेचुरल नहीं है अर्पिता की डिलिवरी, सलमान को बर्थडे गिफ्ट देने के लिए उठाया ये बड़ा कदम
सलमान फिर बने मामा.

अर्पिता खान शर्मा (Arpita Khan Sharma) के लिए उनके भाई सलमान खान (Salman Khan) बेहद खास हैं. वो अपने भाई के जन्मदिन पर कुछ बेहद खास गिफ्ट देना चाहती थीं. इसलिए उन्होंने अपनी सी-सेक्‍शन सर्जिकल डिलिवरी करा ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 27, 2019, 6:57 PM IST
  • Share this:
मुंबई. सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) के 54वें जन्मदिन पर उनकी छोटी बहन अर्पिता खान शर्मा और उनके पति आयुष शर्मा के घर एक बच्ची का जन्म हुआ. इससे सलमान खान के परिवार में खुशियां छा गईं. दंपति की यह दूसरी संतान है. लेकिन सलमान खान के जन्मदिन के मौके पर ही अर्पिता को डिलिवरी हुई, इससे पहले रात 12 बजे वो अपने भाई के बर्थडे पार्टी में जमकर धमाल मचाते भी दिखीं थीं, तब इस बारे में उत्सुकता जगी. हालांकि इससे पहले ही अर्पिता के परिजनों ने यह साफ कर दिया कि यह नेचुरल डिलिवरी नहीं थी. बल्कि सी सेक्शन सर्जिकल सर्जरी (C Section Surgical Delivery) थी.

असल में बीते कुछ सालों में यह अवधारणा विकसित हुई है कि लोग डिलिवरी का दिन-तारीख और समय तक निर्धारित कर लेते हैं. फिर अपनी सुविधानुसार उसी वक्त अस्पताल में सर्जरी के माध्यम से बच्चे को जन्म देते हैं. कई डॉक्टर्स पहले ये चुके हैं कि लोग ग्रह-नक्षत्रों की दिशा तक देखकर आते हैं और एक खास समय पर गर्भवती मां का ऑपरेशन कर डिलिवरी कराते हैं.

नोएडा की फोर्टिस हॉस्पिटल की एक महिला डॉक्टर बताती हैं कि इसमें कुछ गलत नहीं है. अब डिलिवरी की तारीख को लेकर ज्यादातर लोग संवेदनशील होते हैं. डॉक्टर्स पूरी पड़ताल के बाद डिलिवरी की तारीख बताते हैं. कई बार डॉक्टर की बताई तारीख से 10 दिन पहले या 10 बाद भी डिलिवरी होती है. लेकिन डॉक्टर की बताई तारीख पर बच्चे की डिलिवरी कराई जाए तब भी बच्चे को कोई खतरा नहीं होता. आमतौर पर डॉक्टर सी-सेक्‍शन सर्जिकल डिलिवरी की सलाह तब देते हैं जब नेचुरल डिलिवरी में बाधा आने के काफी आसार होता है. इसलिए जब माता-पिता और परिजन इस बात के लिए संतुष्ट होते हैं कि डिलिवरी के दौरान सर्जरी करनी ही पड़ेगी तो वे तिथ‌ि व समय अपने हिसाब से निर्धारित कर लेते हैं.

अर्पिता खान शर्मा ने भी अपनी बेटी को जन्म देने के लिए यही तरीका अपानाया. वे चाहती थीं कि वो अपने बेहद चहेते भाई को उनके जन्मदिन पर कुछ बेहद खास तोहफा दें. इस मारफत उनके परिवार ने पहले ही डॉक्टर्स से सलाह ले रखी थी. इसलिए 27 दिसंबर को उन्होंने सी-सेक्शन सर्ज‌िकल ‌डिलिवरी के जरिए बेटी को जन्म‌ दिया.

यह भी पढ़ेंः Bigg Boss 13 के घर में आधी रात को आ रही थीं ऐसी आवाजें, नींद से उठकर भागे घरवाले

उल्लेखनीय है कि आयुष और अर्पिता का तीन साल का बेटा आहिल भी है. परिवार की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘हमें यह बताते हुए बहुत हर्ष और अपार खुशी हो रही है कि हमारे घर एक बेटी का जन्म हुआ है. इस खुशी के मौके पर, हम अपने परिवार, दोस्तों और अपने सभी शुभचिंतकों को उनके प्यार के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं.’’

यह भी पढ़ेंः 42 साल के एक्टर कुशल पंजाबी का निधन, फंदे से लटकती मिली लाशइसमें कहा गया है, ‘‘हम अपने मीडिया मित्रों और अपने प्रशंसकों को उनके निरंतर प्यार और समर्थन के लिए आभार जताते हैं.’’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 27, 2019, 6:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर