आशा भोसले और लता मंगेशकर के बीच दरार की ये थी बड़ी वजह

आशा भोसले (Asha Bhosle Birthday) आज अपना 86वां जन्मदिन मना रही हैं. आशा बचपन से ही अलग मिजाज़ की थीं. उन्हें किसी भी तरह के नियमों में बंधना पसंद नहीं था. उन्होंने अपने अलग रास्ते चुने.

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 7:45 AM IST
आशा भोसले और लता मंगेशकर के बीच दरार की ये थी बड़ी वजह
लता मंगेशकर और आशा भोसले
News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 7:45 AM IST
बॉलीवुड की मेलोडी क्वीन आशा भोसले आज 86 साल की हो गई हैं (Asha Bhosle Birthday) . 'गोल्डन आशा' के नाम से मशहूर आशा भोसले अब तक 16 हजार से भी गाने गा चुकी हैं. आशा ताई की प्रोफेशनल लाइफ में जितने उतार चढ़ाव आए, उतनी ही उनकी निजी जिंदगी भी कई दौर से गुजरी. उनकी जिंदगी में अहम भूमिका रही उनकी बड़ी बहन और सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की. दोनों बहनों की कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है. एक-दूसरे से दूरी हो जाना और फिर भी प्यार खत्म नहीं होना... पढ़िए दो बहनों की इस कहानी और आशा भोसले की जिंदगी के कुछ अहम हिस्से-

लता मंगेशकर ने 14 साल की उम्र से काम करना शुरू कर दिया था. पिता के असमय निधन की वजह से उन पर ये जिम्मेदारी आ गई कि वो परिवार को संभालें. लता ने परिवार की बड़ी बेटी होने के नाते ये जिम्मेदारी बखूबी निभाई भी. जब आशा बड़ी हुईं तो लता ने इसी जिम्मेदारी और गंभीरता की उम्मीद उनसे भी की.

नियमों में बंधना पसंद नहीं
मगर आशा बचपन से ही अलग मिजाज़ की थीं. उन्हें किसी भी तरह के नियमों में बंधना पसंद नहीं था. उन्होंने अपने अलग रास्ते चुने. 16 साल की उम्र में ही आशा ने गणपतराव भोंसले से शादी कर ली. गणपतराव उस वक्त 31 साल के थे. कम ही लोग जानते हैं कि गणपत राव उस वक्त लता मंगेशकर के सेक्रेटरी हुआ करते थे.

लता मंगेशकर के साथ आशा भोसले


इसलिए आई थी दूरी
एक इंटरव्यू में आशा ने खुद बताया था कि लता मंगेशकर ने आशा और गणपत के इस रिश्ते को मंजूरी नहीं दी थी. इसके बाद दोनों के बीच काफी दूरी आ गई और काफी समय तक दोनों में कोई बात नहीं हुई. आशा भोसले से उस वक्त परिवार ने सभी संबंध तोड़ दिए थे. पूरे परिवार से अलग होकर आशा भोसले ने अपनी शादी की शुरुआत की.
Loading...

सही निकला लता दीदी का शक
लता मंगेशकर ने भी ये बात इंटरव्यूज में कही है कि उन्हें लगता था कि ये रिश्ता उनकी छोटी बहन के लिए ठीक नहीं होगा. ऐसा हुआ भी. आशा भोसले और गणपतराव के तीन बच्चे हुए, लेकिन उनकी शादी बेहद कड़वे मोड़ पर आकर खत्म हुई. दोनों अलग हो गए. हालांकि लता मंगेशकर और आशा भोसले के बीच की दूरी फिर भी खत्म नहीं हुई.

जब आई बहनों में दरार


आर.डी.बर्मन के साथ रिश्ता
इसके बाद आशा भोसले ने आर.डी.बर्मन से शादी की. आर.डी.बर्मन भी पहले से शादीशुदा थे और पहली पत्नी रीता पटेल से तलाक ले चुके थे. दोनों का संगीत प्रेम उन्हें करीब ले आया और छह साल छोटे आर.डी.बर्मन ने आशा ताई को प्रपोज कर दिया. इस प्रपोजल के काफी समय बाद आशा ताई उनसे शादी के लिए राजी हुईं और 1980 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए.

ऐसी रही आशा ताई की लाइफ


हमेशा मजबूत रहीं आशा ताई
हालांकि इस शादी में कुछ साल बाद एक अलगाव आ गया. फिर भी दोनों मन से जुड़े रहे, लेकिन बर्मन भी असमय ही दुनिया को अलविदा कह गए. जीवन के इतने उतार-चढ़ाव देखने के बाद भी आशा ताई मजबूत बनकर हर बार फिर उभरी और नया मुकाम हासिल किया. ये सफर अब भी संगीत के जरिये जारी है. इसके अलावा वह एक्टिंग और कुकिंग में भी हाथ आजमा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- चंद्रयान-2: इसरो के लिए प्रसून जोशी ने लिखी कविता-जाग उठी है जोत हृदय में...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 6:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...