ASI के सभी स्मारकों पर फिर शुरू होगी फिल्मों की शूटिंग, 15 दिन में मिलेगी परमिशन

ASI के सभी स्मारकों पर फिर शुरू होगी फिल्मों की शूटिंग, 15 दिन में मिलेगी परमिशन
प्रतीकात्मक तस्वीर

संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) के अंतर्गत आने वाले आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) के सारे स्मारक फिल्म इंडस्ट्री के शूटिंग के लिए खोली जाएंगी. इसके लिए परमिशन 15 दिन में मिलेगी. देशभर में एएसआई (ASI) के 3691 स्मारक हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से फिल्मों और टीवी शोज की शूटिंग को बंद कर दिया गया था. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) की गाइडलाइंस के बाद धीरे-धीरे शूटिंग्स शुरू हो रही हैं. इस कड़ी में केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) के अंतर्गत आने वाले आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) के सारे स्मारक फिल्म इंडस्ट्री के शूटिंग के लिए खोली जाएंगी. इसके लिए परमिशन 15 दिन में मिलेगी. देशभर में एएसआई (ASI) के 3691 स्मारक हैं.

हाल ही में फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए महाराष्ट्र सरकार ने बनाई थी गाइडलाइंस
हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (Standard Operating Procedure) जारी की थी. राज्य सरकार ने बॉलीवुड फिल्मों, टीवी सीरियल्स और वेबसीरीज की शूटिंग की अनुमति पहले ही दे दी थी. एसओपी में कहा गया है कि फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए लॉकडाउन के पहले जिस परमिशन की जरूरत थी, वह परमिशन की प्रक्रिया वैसे ही रहेगी. शूटिंग के लिए निर्माता-निर्देशक की आवश्यक परमिशन, सेल्फ डिक्लेयर्ड लेटर, शूटिंग से संबंधित सारी डिटेल लिखित तौर पर फिल्म सिटी के संबंधित विभाग को देनी होगी. जो जगह प्रतिबंधित क्षेत्र नहीं है, उसी जगह शूटिंग की परमिशन मिलेगी.

गाइडलाइंस के मुताबिक, राज्य शासन और केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कोरोना के गाइलाइंस को फॉलो करना होगा. शूटिंग के दौरान स्वच्छता और कोरोना से जुड़ी एसओपी फॉलो हो रहा है या नहीं, इसका निरीक्षण खुद लाइसेंस अथॉरिटी के अधिकारी करेंगे. शूटिंग के दौरान कलाकार, टेक्नीशियन आदि सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को फॉलो करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading