Home /News /entertainment /

ayushmann khurrana talks about his movie anek and debate on hindi language

आयुष्मान खुराना ने हिंदी पर छिड़ी बहस पर दिया रिएक्शन, बोले- यह देश अलग है, एक भाषा सामने नहीं रख सकते

 आयुष्मान खुराना की 'अनेक' हाल ही में रिलीज हुई है. (फाइल फोटो)

आयुष्मान खुराना की 'अनेक' हाल ही में रिलीज हुई है. (फाइल फोटो)

पिछले कई सालों से आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) अपने लिए अलग-अलग तरह की फिल्में चुन रहे हैं. 'विक्की डोनर' से लेकर 'दम लगा के हईशा', 'बाला', 'बधाई हो', और 'चंडीगढ़ करे आशिकी' तक में उन्होंने बेहतरीन फिल्में की है. आयुष्मान खुराना को 'अनेक' (Anek) फिल्म के लिए भी तारीफ मिल रही है. साथ ही उन्होंने हिंदी को लेकर बहस पर भी बात की है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) पिछले कुछ दिनों से अपनी फिल्म ‘अनेक’ (Anek) को लेकर चर्चा में हैं. यह फिल्म नॉर्थ ईस्ट इंडिया में राजनीतिक संघर्ष पर बेस्ड है. पिछले कुछ दिनों से भारतीय राष्ट्रीय भाषा हिंदी को लेकर बहस छिड़ी हुई है. इसकी शुरुआत अजय देवगन (Ajay Devgn) और कन्नड़ स्टार किच्चा सुदीप (Kichha Sudeep) के बीच ट्विटर पर हुई बहस के बाद शुरू हुई थी. अब इस पर आयुष्मान खुराना ने प्रतिक्रिया दी है.

आयुष्मान खुराना ने कहा है, ‘भारत के अलग-अलग हिस्सों की संस्कृति अलग है. इसलिए हम एक भाषा को आगे नहीं रख सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि इसका क्या मापदंड होना चाहिए. नई भाषा ही राष्ट्रभाषा होनी चाहिए या जो सबसे पुरानी भाषा है वो. इसे ऐसे देखा जा सकता है कि जो आपकी भाषा वो आपकी पसंद है. हम कोई एक भाषा को सामने नहीं रख सकते भले ही यह पुरानी, नई या मिली हुई है. यह वैसा देश नहीं है.’

हिंदी कई भाषाओं का मिश्रण
आयुष्मान खुराना ने आगे कहा, ‘हिंदी कई भाषाओं का मिश्रण है. हम ज्यादातर हिंदी, इंग्लिश और उर्दू को मिला देते हैं. हमारे देश में हर भाषा और हर संस्कृति महत्वपूर्ण है. इस बीच, ‘अनेक’ को लेकर भी आयुष्मान खुराना ने मीडिया से बात की. आयुष्मान खुराना और अनुभव सिन्हा की यह दूसरी फिल्म है. इसके पहले उन्होंने ‘आर्टिकल’ 15 साथ में की थी. आयुष्मान खुराना ने कहा, ‘हम कई मुद्दों पर बात करते रहते हैं. पिछले कुछ सालों से हम एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं.’

‘आर्टिकल 15’ का एक्सेंटशन है ‘अनेक’
आयुष्मान खुराना ने आगे कहा,”आर्टिकल 15 के दौरान ही हमने ‘अनेक’ के विषय पर चर्चा की थी. आगे जाकर उन्होंने स्क्रिप्ट लिखी और मैंने भी फिल्म के लिए हां कर दिया.” आयुष्मान खुराना ने आगे कहा, “फिल्म की आत्मा एक है. यह आर्टिकल 15 का एक्सेंटशन है. यह फिल्म भी भेदभाव पर आधारित है. यह अधिक चैलेंजिंग है.”

चुन रहे अलग-अलग फिल्में
पिछले कई सालों से आयुष्मान खुराना अपने लिए अलग-अलग तरह की फिल्में चुन रहे हैं. ‘विक्की डोनर’ से लेकर ‘दम लगा के हईशा’, ‘बाला’, ‘बधाई हो’, और ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ तक में उन्होंने बेहतरीन फिल्में की है. आयुष्मान खुराना ‘डॉक्टर जी’ नाम की भी फिल्म कर रहे हैं. इस फिल्म में पहली बार आयुष्मान खुराना डॉक्टर का किरदार निभाते नजर आएंगे.

Tags: Ayushmann Khurrana, Bollywood actors

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर