जाह्नवी और राजकुमार की 'रूही अफजाना' का ही नहीं, इन फिल्मों के भी बदले जा चुके हैं नाम

रूही के पहले भी कई बॉलीवुड फिल्मों के नाम बदले गए थे.

रूही के पहले भी कई बॉलीवुड फिल्मों के नाम बदले गए थे.

फिल्म 'रूही अफजाना' का नाम तीसरी बार बदल दिया गया है. पहले फिल्म का नाम 'रूही अफजा' (Roohi Afjaa) से 'रूही अफजाना' (Roohi Afjana) किया गया था जिसे बदल कर अब रूही कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2021, 6:21 AM IST
  • Share this:

मुंबई. जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) और राजकुमार राव (Rajkummar Rao) की फिल्म 'रूही अफजाना' का नाम तीसरी बार बदल दिया गया है. पहले फिल्म का नाम 'रूही अफजा' से 'रूही अफजाना' किया गया था. अब फिल्म के मेकर्स ने फिल्म का नाम 'रूही' (Roohi) करने का फैसला लिया है. सोमवार को जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) ने फिल्म का नया नाम और ट्रेलर की रिलीज डेट (16 फरवरी) अनाउंस की है. 'रूही' के पहले भी कई बॉलीवुड फिल्मों के नाम बदले गए थे. जानते हैं ऐसे ही कुछ फिल्मों के बारे में...

1. लक्ष्मी बम से लक्ष्मी- अक्षय कुमार-कियारा आडवाणी की फिल्म 'लक्ष्मी बम' को श्री राजपूत करनी सेना ने कानूनी नोटिस भेजा था, इसके बाद फिल्म का नाम 'लक्ष्मी' कर दिया गया था. नोटिस के मुताबिक फिल्म का नाम माता लक्ष्मी का अपमान था और यह हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत कर रहा था.

जाह्नवी कपूर, Janhvi Kapoor, Rajkummar Rao, Roohi, Release Date, Laxmi Bomb

2. पद्मावती से पद्मावत- संजय लीला भंसाली की 'पद्मावती' को लेकर देश में कई दिनों तक विरोध प्रदर्शन हुआ था. श्री राजपूत करनी सेना ने फिल्म के मेकर्स पर फिल्म में रानी पद्मावती को गलत तरह से दिखाने का आरोप लगाया. विरोध की वजह से फिल्म के रिलीज में देर हुई. हालांकि सीबीएफसी ने फिल्म को कुछ बदलाव के साथ पास कर दिया. फिल्म का नाम 'पद्मावती' से 'पद्मावत' कर दिया गया और फिल्म 25 जनवरी, 2018 को रिलीज हुई.
3. रामलीला से गोलियों की रासलीला राम-लीला: संजय लीला भंसाली की एक और फिल्म 'रामलीला' का नाम भी बदलना पड़ा था. मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी कि फिल्म का नाम हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत कर रहा है. इसके बाद फिल्म का नाम 'राम-लीला' किया गया. हालांकि बाद में इसे बदल कर 'गोलियों की रासलीला राम-लीला' कर दिया गया था.

जाह्नवी कपूर, Janhvi Kapoor, Rajkummar Rao, Roohi, Release Date, Laxmi Bomb

4. बिल्लू बार्बर से बिल्लू: इरफान खान की इस फिल्म के टाइटल बिल्लू बार्बर पर मुंबई के बांद्रा के सलोन और ब्यूटी पार्लर एसोसिएशन ने आपत्ति जताई, जिसके बाद फिल्म का नाम बिल्लू कर दिया गया था.



5. मेंटल है क्या से जजमेंटल है क्या: मेंटल है क्या टाइटल कई लोगों को मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों के लिए अपमानजनक लगा. इसके बाद राजकुमार राव-कंगना रनौत स्टारर इस फिल्म के मेकर्स ने फिल्म का नाम जजमेंटल है क्या कर दिया.

6. लवरात्रि से लवयात्रि: लवरात्रि टाइटल पर विश्व हिंदू परिषद ने आपत्ति जताई थी. उनका कहना था कि यह टाइटल हिंदुओं के त्योहार नवरात्रि के मतलब को बिगाड़ रहा है. इसके बाद फिल्म का नाम लवयात्रि कर दिया गया था.

जाह्नवी कपूर, Janhvi Kapoor, Rajkummar Rao, Roohi, Release Date, Laxmi Bomb

7. ये कहां आ गए हम से वीर-जारा: इस फिल्म का नाम किसी विवाद की वजह से नहीं बल्कि ऑडियंस के मूड के हिसाब से बदला गया था. पहले फिल्म का नाम यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला के गाने ये कहां आ गए हम पर रखा गया था, लेकिन बाद में इसे बदल कर वीर जारा कर दिया गया.

8. इलास्टिक से लव आज कल: इम्तियाज अली की इस फिल्म का नाम पहले इलास्टिक रखा गया था. इस बारे में इम्तियाज ने एक इंटरव्यू में कहा था- रिश्ते इलास्टिक जैसे होते हैं, आप इसे जितना खींचते हैं, उतनी टेंशन बढ़ती है.

9. विंडो सीट से तमाशा: इम्तियाज अली ने बताया था कि तमाशा का नाम पहले विंडो सीट था और इसमें अनुष्का शर्मा लीड रोल करने वाली थीं, लेकिन बाद में यह फिल्म रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण के साथ बनी थी.

10. मेंटल से जय हो: सलमान खान की यह फिल्म तेलुगू फिल्म स्टालिन का रीमेक थी. 2012 में जब सोहेल खान ने फिल्म की घोषणा मेंटल नाम से की थी, लेकिन बाद में इसे जय हो के नाम से रिलीज किया गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज