'तांडव' ही नहीं, ये 5 Web Series भी ला चुकी हैं व‍िवादों का भूचाल

वेब सीरीज के कंटेंट पर व‍िवाद अक्‍सर देखने को म‍िल जाता है.

एमेजॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज हुई 'तांडव' (Tandav)कोई पहली वेब सीरीज नहीं है ज‍िसके पीछे व‍िवादों का 'तांडव' शुरू हुआ है. न‍िर्देशक अली अब्‍बाज जफर की इस ड‍िज‍िटल डेब्‍यू वेब सीरीज से पहले भी कुछ वेब सीरीज पर जमकर बवाल मच चुका है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: ओटीटी प्लेटफॉर्म पिछले कुछ सालों में दर्शकों के बीच अपनी खास जगह बना चुका है. कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में ओटीटी प्लेटफॉर्म सिनेमा प्रेमियों का बड़ा सहारा बनकर सामने आया, लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर आने वाले कंटेंट को लेकर भी काफी बवाल होता रहता है. हाल ही में एमेजॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज हुई 'तांडव' (Tandav) वेब सीरीज इसका ताजा मामला है. उत्तर प्रदेश पुलिस ने सीरीज के निर्माताओं और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है. लेकिन ये कोई पहली वेब सीरीज नहीं है ज‍िसके पीछे व‍िवादों का 'तांडव' शुरू हुआ है. न‍िर्देशक अली अब्‍बाज जफर की इस ड‍िज‍िटल डेब्‍यू वेब सीरीज से पहले भी कुछ वेब सीरीज पर जमकर बवाल मच चुका है.

    तांडव
    सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया जैसे स्टार कलाकारों से सजी ये वेब सीरीज की कहानी राजनीती और उसके दांव पेंच पर रची गयी है. 15 जनवरी को एमेजॉन प्राइम पर इसे रिलीज किया गया था. विवाद तब शुरू हुआ जब महाराष्ट्र के बीजेपी नेता राम कदम ने सीरीज की शिकायत केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय से की और मंत्रालय ने इस मामले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से जवाब मांगा था, जिसके बाद यह केस दर्ज किया गया है. एक्टर्स डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और राइटर सहित एमेजॉन प्राइम के इंडिया ओरिजिनल कंटेंट के हेड पर हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने का आरोप लगा है. इतना ही नहीं लखनऊ के हज़रतगंज पुलिस स्टेशन में वहीं पर पोस्टेड एक सब-इंस्पेक्टर की ओर से दर्ज कराया गया है. दिल्ली में भी तांडव वेब सीरीज के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराया गया है. व‍िवाद इतना बढ़ा क‍ि अब इस शो की पूरी कास्‍ट और क्रू ने इस कहानी को काल्‍पनिक बताते हुए लोगों से माफी मांगी ली है.





    मिर्जापुर
    एमेजॉन प्राइम पर ही रिलीज हुई वेब सीरीज मिर्जापुर के दूसरे पार्ट को लेकर भी काफी बवाल मचा था. इतना ही नहीं 'तांडव' के ताज़ा केस के बाद 'मिर्जापुर' का नाम फिर से खबर में आ गया है. उत्तर प्रदेश के जिले मिर्जापुर में वेब सीरीज 'मिर्जापुर' के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है. शिकायतकर्ता का आरोप है कि एमेजॉन प्राइम पर प्रदर्शित मिर्जापुर वेब सीरीज उनकी धार्मिक, सामाजिक व क्षेत्रीय भावनाओं को ठेस पहुंचा रहा है. इससे पहले भी मिर्जापुर की सांसद और अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने भी वेब सीरीज पर जिले की छवि खराब करने का आरोप लगाया था.



    मिर्जापुर 2 में मुन्ना त्रिपाठी का रोल करने वाले दिव्येंदु शर्मा.


    आश्रम
    साल 2020 में रिलीज हुई प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम को लेकर भी काफी विवाद हुआ. सीरीज में लीड रोल बॉबी देओल ने प्ले किया है और वो काल्पनिक पात्र बाबा निराला की भूमिका में हैं. यूपी के जौनपुर में प्रकाश झा और अबॉबी देओल के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था. सीरीज के दूसरे पार्ट में धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने का आरोप लगा था. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर आश्रम 2 के बहिष्कार की मुहिम चली थी.



    पाताल लोक
    एक्ट्रेस और प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी वेब सीरीज 'पाताल लोक' भी खूब चर्चा में रही. अनुष्का और प्राइम वीडियो पर एक समुदाय विशेष की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कई लोगों ने केस दर्ज कराए थे.

    अ सूटेबल बॉय
    नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई मीरा नायर की वेब सीरीज ‘अ सूटेबल बॉय’ के सीन को मंदिर परिसर में शूट किया गया है जिसमें हीरो और हीरोइन को किस करते दिखा गया है. गौरव तिवारी नाम के व्यक्ति ने रीवा में इस सीरीज पर एफआईआर भी दर्ज करवाई थी. इतना ही नहीं सीरीज की रिलीज के बाद सोशल मीडिया पर बॉयकॉट नेटफ्लिक्स ट्रेंड हुआ था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.