अपना शहर चुनें

States

सौमित्र चटर्जी को श्रद्धांजलि के तौर पर ‘अपुर संसार पार्क’ बनाएगी बंगाल सरकार

बंगाली एक्टर सौमित्र चटर्जी.
बंगाली एक्टर सौमित्र चटर्जी.

पश्चिम बंगाल सरकार सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) की पहली फिल्म ‘अपुर संसार (Apur Sansar)’ के नाम पर कोलकाता के न्यू टाउन इलाके में पार्क बनाएगी. चटर्जी ने 1959 में आई इस फिल्म में ‘अपु’ का किरदार निभाया था, जो फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की अपु ट्रायोलॉजी का हिस्सा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 7:21 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल सरकार ने दिवंगत एक्टर सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) की पहली फिल्म ‘अपुर संसार (Apur Sansar)’ के नाम पर कोलकाता के न्यू टाउन इलाके में पार्क बनाने का निर्णय किया है. यह जानकारी शनिवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी. पश्चिम बंगाल आवास आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (एचआईडीसीओ) ने बोली लगाने वालों से रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित की है ताकि निर्णय किया जा सके कि फिल्म पर आधारित थीम को कैसे क्रियान्वित किया जाए. यह जानकारी इसके अध्यक्ष देबाशीष सेन ने दी.

चटर्जी ने 1959 में आई फिल्म में ‘अपु’ का किरदार निभाया था, जो फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की अपु ट्रायोलॉजी का हिस्सा है. सेन ने कहा, ‘बोली लगाने वालों से कहा गया है कि थीम को प्रोजेक्ट करने के तरीकों पर निर्णय करें - कि क्या थ्री डी लगाए जाएंगे या अन्य चीजें. जब वे विस्तार से विचार सौंपेंगे तब हमारा पैनल निर्णय करेगा कि किस अवधारणा को लिया जाए और फिर परियोजना पर काम शुरू होगा.’ प्रस्तावित पार्क न्यू टाउन में स्नेहोदिया हाउसिंग के पास बनाया जाएगा.

बेहतरीन आवाज के मालिक सौमित्र आय के लिए ऑल इंडिया रेडियो में उद्घोषक का काम करते थे. इसी दौरान वे सत्यजीत रे के संपर्क में आए. तब रे अपराजितो फिल्म बना रहे थे और उसके लिए नए चेहरों की तलाश में थे. हालांकि सौमित्र का काम पसंद आने के बाद भी रे उन्हें अपराजितो में मौका नहीं दे सके लेकिन उन्हें अभिनय का दीवाना 21 साल के ये नौजवान याद रह गया.



बाद में किसी दूसरी फिल्म के सेट पर बांग्ला सिनेमा के दो दिग्गजों की मुलाकात हुई और रे ने उन्हें अपनी अगली फिल्म अपुर संसार के लिए चुन लिया. तो इस तरह से बनी ये जोड़ी पूरे 14 फिल्मों तक चली, जिसमें दोनों ने ही बेहतरीन काम दिया. रे ने कई बार जिक्र किया था कि सौमित्र उन्हें रवींद्रनाथ ठाकुर की याद दिलाते थे. वे अक्सर मजाक करते थे कि अगर सौमित्र को दाढ़ी लगा दी जाए तो वे वही लगेंगे.
ऐसे ही एक अन्य इंटरव्यू के दौरान सौमित्र और अपनी केमिस्ट्री पर बोलते हुए रे ने कहा था कि वे एक बुद्धिमान एक्टर हैं. और अगर उन्हें खराब स्क्रिप्ट दी जाए तो वे जानते हैं कि खराब एक्टिंग भी कैसे करनी है. बंगाली फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज एक्टर सौमित्र चटर्जी (Soumitra Chatterjee) 85 वर्ष की अवस्था में 15 नवंबर को निधन हो गया. वे पोस्ट-कोरोना तकलीफों के से जूझ रहे थे. अस्पताल में उनका लंबे समय तक इलाज चला. चटर्जी ने बेले व्यू क्लिनिक में दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर अंतिम सांस ली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज