होम /न्यूज /मनोरंजन /Lekh Tandon Birth Anniversary: लेख टंडन ने शाहरुख खान के कटवाए थे बाल, राजेश खन्ना को दिया था सहारा

Lekh Tandon Birth Anniversary: लेख टंडन ने शाहरुख खान के कटवाए थे बाल, राजेश खन्ना को दिया था सहारा

लेख टंडन ने शानदार फिल्म और टीवी सीरियल बनाए थे.

लेख टंडन ने शानदार फिल्म और टीवी सीरियल बनाए थे.

Lekh Tandon Birth Anniversary: लेख टंडन (Lekh Tandon) ने अपने लंबे फिल्मी करियर में कई पड़ाव देखे थे. 60 के दशक में शम् ...अधिक पढ़ें

लेख टंडन (Lekh Tandon) ऐसे फिल्ममेकर थे जिसने बॉलीवुड की कई मूवीज और टीवी सीरियल्स बनाए. 13 फरवरी 1929 में जन्में लेख टंडन ने शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) को पहली बार काम देकर एक्टिंग की दुनिया में एंट्री करवाई थी. पाकिस्तान के शेखपुरा में जन्में लेख की फैमिली कपूर खानदान के काफी करीब थे. ‘प्रोफेसर’, ‘प्रिंस’, ‘एक बार कहो’, ‘अगर तुम ना होते’ जैसी फिल्मों के डायरेक्टर ने ‘फरमान’, ‘फिर वही तलाश’, ‘दूसरा केवल’ जैसे टीवी धारावाहिक भी बनाए. लाइम लाइट से दूर रहने वाले लेख ने फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकारों की मदद की थी, जिसमे सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) भी थे.

लंबे बालों वाले लड़के शाहरुख खान से पहली मुलाकात
लेख टंडन उन जौहरियों में से थे जिसने शाहरुख खान को तब ब्रेक दिया जब उन्हें कोई जानता नहीं था. इसके अलावा शाहरुख के एक्टिंग कौशल को तराशने में अहम भूमिका निभाई. शाहरुख खान आज अगर बॉलीवुड के सफल एक्टर हैं तो इसकी नीव में लेख जैसे निर्देशक हैं. एक टीवी इंटरव्यू में लेख ने किंग खान को लेकर एक दिलचस्प किस्सा सुनाया था. लेख ने बताया था कि ‘अस्सी के दशक की बात है मैं दिल्ली में एक टीवी सीरियल की शूटिंग कर रहा था. एक दिन एक यंग लड़का शूटिंग सेट पर किसी को छोड़ने आया. मैंने उसे देखा तो पूछा कि क्या मेरे साथ काम करोगे’.

लेख टंडन ने शाहरुख के कटवाए थे बाल
लेख टंडन ने कहा कि ‘ उस लड़के के बाल लंबे थे तो मैंने एक शर्त रख दी कि पहले बाल काटने होंगे. इस पर उस लड़के ने कहा कि मैं बाल कटवा लूं और आपने काम भी नहीं दिया तो ? मैंने कहा कि नहीं तुम बाल कटवा कर आओ, काम मिलेगा. वो लड़का अपने थोड़े से बाल कटवा कर आया. फिर मैंने कहा इतने से काम नहीं चलेगा और कटवाना पड़ेगा. वो मान गया और बाल कटवा कर आया फिर मैंने अपने टीवी सीरियल ‘दिल दरिया’ में काम दिया, शाहरुख ने बहुत अच्छा काम किया. फिर मैंने उसके लिए ‘फौजी’ सीरियल में काम के लिए रिकमंड किया. कुछ सालों बाद तो शाहरुख अपनी मेहनत और लगन की बदौलत फिल्मों में काम करने लगे.’ शाहरुख लेख को अपना गुरु मानते थे.

लेख टंडन ने राजेश खन्ना संग बनाई हिट फिल्म
लेख टंडन ने अपने लंबे फिल्मी करियर में कई पड़ाव देखे. 60 के दशक में शम्मी कपूर के साथ ‘प्रोफेसर’ और ‘प्रिंस’ जैसी सुपरहिट फिल्म बनाई थी. कहते हैं कि हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का स्टारडम डवांडोल हो रहा था तब लेख ने उनके साथ फिल्म ‘अगर तुम न होते’ बनाई. 1983 में रिलीज हुई इस फिल्म के हिट होने से राजेश के फीके पड़ते स्टारडम को नई चमक मिल गई थी. लेख जहां जाने-माने निर्देशक थे तो वहीं उन्हें एक्टिंग का भी शौक था. इसके अलावा लेखनी पर भी मजबूत पकड़ थी, कमाल की टीवी-फिल्म की कहानियां लिखते थे. दुल्हन वही जो पिया मन भाए के स्क्रीनप्ले के लिए लेख टंडन को फिल्मफेयर का अवॉर्ड भी मिला था.

ये भी पढ़िए-कपिल शर्मा को समझने में पीयूष बंसल कर गए गलती, कहा-‘शो पर हंसते-हंसते दर्द करने लगा था जबड़ा’

लाइम-लाइट से दूर ही रहते थे लेख टंडन
पुराने दौर से लेकर नए दौर के एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को अपनी आंखों के सामने बदलता देखने वाले लेख 15 अक्टबूर 2017 में दुनिया को अलविदा कह गए. शानदार फिल्मों-सीरियल के अलावा अपने अच्छे व्यवहार और नेक काम की वजह से लेख टंडन आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं.

Tags: Birth anniversary, Rajesh khanna, Shah rukh khan, Shammi kapoor

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें