Home /News /entertainment /

birth anniversary nazir hussain was was part of azad hind fauz and father of bhojpuri film pr

Nazir Hussain Birth Anniversary: आजाद हिंद फौज के सिपाही रहे नजीर हुसैन ने बनाई थी पहली भोजपुरी फिल्म

नजीर हुसैन ने बिमल रॉय के साथ कई यादगार फिल्में बनाई.

नजीर हुसैन ने बिमल रॉय के साथ कई यादगार फिल्में बनाई.

Nazir Hussain Birth Anniversary: ‘दो बीघा जमीन’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’ जैसी यादगार सामाजिक फिल्मों में काम किया. हिंदी के साथ-साथ भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को ऊंचाई तक पहुंचाने में नजीर का बड़ा हाथ था. नजीर हुसैन (Nazir Hussain) चूंकि भोजपुरी इलाके से आते थे इसलिए उनकी अपने भाषा की फिल्म बनाने में खासी दिलचस्पी रही. उन्हें भोजपुरी फिल्मों का पितामह भी कहा जाता है.

अधिक पढ़ें ...

नजीर हुसैन (Nazir Hussain) एक इंडियन फिल्म एक्टर, डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर थे. 15 मई 1922 को उत्तर प्रदेश के जिला गाजीपुर के उसिया गांव में हुआ था. करीब 500 से अधिक फिल्मों में अलग-अलग  किरदार निभाने वाले अभिनेता नजीर, आजादी से पहले नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में शामिल हो देश को आजाद करवाने में अहम भूमिका भी निभाई थी. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नजीर ने नेताजी के जीवन पर आधारित ‘पहला आदमी’ जैसी यादगार फिल्म बनाई. नजीर फिल्म इंडस्ट्री में आने की कहानी भी अजब इत्तेफाक है.

भारतीय सिनेमा के इतिहास के दिग्गज कलाकार नजीर हुसैन को आजाद हिंद फौज में काम करने की वजह से नौकरी नहीं मिल रही थी. ऐसे में उन्होंने नाटकों में काम करना शुरू कर दिया. न्यू थिएटर के बी एन सरकार को नजीर का काम इतना पसंद आया कि उन्हें अपने थियेटर में शामिल करने के लिए कोलकाता बुलाया. कोलकाता में उनकी मुलाकात बिमल रॉय से हुई और वह उनके असिस्टेंट बन गए. यहीं अपने एक्सपीरिएंस के आधार पर ‘पहला आदमी’ की कहानी लिखी, संवाद लिखे और अभिनय भी किया.

nazir hussain

भोजपुरी फिल्मों के पितामह नजीर हुसैन.

बिमल रॉय के साथ कई यादगार फिल्में बनाई
1950 में रिलीज हुई इस फिल्म के बाद नजीर ने बिमल रॉय के साथ कई फिल्मों में काम किया. ‘दो बीघा जमीन’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’ जैसी यादगार सामाजिक फिल्मों में शानदार अदाकारी दिखाई. हिंदी के साथ-साथ भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को ऊंचाई तक पहुंचाने में नजीर का बड़ा हाथ था. नजीर चूंकि भोजपुरी इलाके से आते थे, इसलिए उनकी अपने भाषा की फिल्म बनाने में खासी दिलचस्पी रही. उन्हें भोजपुरी फिल्मों का पितामह भी कहा जाता है.

भोजपुरी फिल्मों के पितामह हैं नजीर हुसैन
भोजपुरी की पहली फिल्म ‘गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबो’ में एक्टर भी थे और फिल्म लिखा भी था. ये फिल्म इतनी जबरदस्त हिट हुई कि भोजपुरी जगत में भूचाल सा आ गया. इस तरह पहली भोजपुरी फिल्म बनाने वाले नजीर ने हमार संसार, बलम परदेसिया, चुटकी भर सेनुर जैसी कई शानदार फिल्में बनाई. खास बात ये रही है कि इन फिल्मों की शूटिंग अपने गांव और आस-पास के इलाको में करते थे.

nazir hussain

नजीर हुसैन ने करीब 500 फिल्मों में काम किया था.

अपने गांव से नजीर को था बहुत प्यार
नजीर हुसैन भले ही मुंबई में रहे लेकिन अपने गांव-कस्बे इलाके से जीवन भर जुड़े रहे. फिल्मों को लेकर एक एक्टर-लेखक के लिए इससे बड़ी बात और क्या होगी कि आखिरी सांस तक फिल्म निर्देशन करते रहे. कहते हैं कि ‘टिकुलिया चमके आधी रात’ के निर्देशन के दौरान ही निधन हुआ था.

Tags: Actor, Bhojpuri actor, Birth anniversary, Bollywood actors

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर