Birth Anniversary: 'प्राण' बॉलीवुड के वो विलेन, जिन्हें पर्दे पर देख चीख पड़ते थे लोग, लेते थे अमिताभ बच्चन से ज्यादा फीस

अमिताभ बच्चन को भी फीस के मामले में प्राण ने काफी पीछे छोड़ दिया था. फोटो साभार- @BombayBasanti/Twitter

Birth Anniversary: लाहौर फिल्म उद्योग में एक नकारात्मक अभिनेता की छवि बनाने में कामयाब हो चुके प्राण (Pran) को हिंदी फिल्मों में पहला ब्रेक 1942 में फिल्म 'खानदान' से मिला. देश के बंटवारे के बाद प्राण ने लाहौर छोड़ दिया और मुंबई आ गए. लाहौर में प्राण तब तक फिल्म जगत का एक प्रतिष्ठित नाम बन चुके थे और नामचीन खलनायकों में शुमार हो गए थे.

  • Share this:
    मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) के खलनायक प्राण (Pran) वो नाम जिन्हें देखने के बाद लोग सिहर उठते थे. दर्शकों ने मन में उन्होंने इस कदर खौफ पैदा किया कि लोगों ने अपने बच्चों का नाम प्राण नहीं रखा. बॉलीवुड फिल्मों में प्राण को अपने किरदारों को जीवंत करने में महारत हासिल थी. अपनी कमाल की अदाकारी से दर्शकों के दिलों-दिमाग पर छाप छोड़ने वाले अभिनेता प्राण के कई डायलॉग आज भी याद किए जाते हैं. उन्होंने दर्शकों के कभी हंसाया तो कभी रुलाया. भले ही अब वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी खलनायकी और रौबदार अंदाज के लिए आज भी लोकप्रिय हैं. आज उन्हीं प्राण की बर्थ एनिवर्सरी (Pran Birth Anniversary) है.

    प्राण (Pran) का जन्म 12 फरवरी 1920 को पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान इलाके में एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था. प्राण का पूरा नाम प्राण कृष्ण सिकंद था. प्राण के पिता लाला कृष्ण सिकंद एक सरकारी ठेकेदार थे, जो आमतौर पर सड़क और पुल का निर्माण करते थे. प्राण की शिक्षा कपूरथला, उन्नाव, मेरठ, देहरादून और रामपुर में हुई.

    पढ़ाई से दूर भागने वाले प्राण फोटोग्राफर बनना चाहते थे. उन्होंने अपना स्टूडियो भी खोला. इसी स्टूडियो के काम के दौरान निर्देशक मोहम्मद वली की उनपर नजर पड़ी और वह सिनेमा की तरफ बढ़ गए. उन्होंने अपनी अदाकारी से 1940 से 1990 के दशक तक दर्शकों को अपने दमदार अभिनय का मुरीद बनाया.

    Bollywood, Pran, Pran Birth Anniversary, Happy Birthday Pran, Bollywood villain, News18, Network 18, बॉलीवुड, प्राण, सोशल मीडिया, वायरल न्यूज
    फोटो साभार-
    @BombayBasanti/Twitter


    फिल्म यमला जट 1940 में प्रदर्शित हुई और काफी हिट भी रही और इसके बाद तो प्राण ने फिर कभी पलटकर नहीं देखा. लाहौर फिल्म उद्योग में एक नकारात्मक अभिनेता की छवि बनाने में कामयाब हो चुके प्राण को हिंदी फिल्मों में पहला ब्रेक 1942 में फिल्म 'खानदान' से मिला. इस फिल्म की हीरोइन नूरजहां थीं. देश के बंटवारे के बाद प्राण ने लाहौर छोड़ दिया और मुंबई आ गए. लाहौर में प्राण तब तक फिल्म जगत का एक प्रतिष्ठित नाम बन चुके थे और नामचीन खलनायकों में शुमार हो गए थे.

    प्राण ने 1948 से 2007 तक सहायक अभिनेता के तौर पर काम किया, वह बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता हैं, जिन्हें मुख्यत खलनायक की भूमिका के लिए जाना जाता है. प्राण ने शुरुआत में 1940 से 1947 तक नायक के रूप में फिल्मों में अभिनय किया. इसके अलावा खलनायक की भूमिका 1942 से 1991 तक जारी रखी.

    प्राण की खासियत थी कि वह अपने हर किरदार में बारीखी से घुस जाते थे, जिसकी वजह से उन्हें विलेन के रूप में बहुत पसंद किया जाता था. प्राण ने अपनी एक्टिंग का जौहर उस दौर में दिखाया था जब राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र जैसे तमाम दिग्गज दर्शकों के दिल पर राज करते थे. उस समय इन तीनों का ही सिक्का चलता था.

    Bollywood, Pran, Pran Birth Anniversary, Happy Birthday Pran, Bollywood villain, News18, Network 18, बॉलीवुड, प्राण, सोशल मीडिया, वायरल न्यूज
    फोटो साभार-
    @BombayBasanti/Twitter


    प्राण एक ऐसे कलाकार थे, जिन्होंने अपनी एक्टिंग से तो सुर्खियां बटोरी हीं, इसके अलावा उनकी फीस भी हमेशा चौंकाने वाली रही. कहा जाता है कि 1969 से 1982 तक प्राण को सुपरस्टार राजेश खन्ना से भी ज्यादा फीस मिलती थी. सिर्फ यही नहीं महानायक अमिताभ बच्चन को भी फीस के मामले में प्राण ने काफी पीछे छोड़ दिया था.

    डॉन फिल्म के लिए एक तरफ अमिताभ को ढाई लाख रुपये दिए गए थे, तो वहीं प्राण ने उसी फिल्म के लिए पूरे 5 लाख लिए थे. वे कहने को विलेन बनते थे, लेकिन उनका स्क्रीन पर औहदा काफी ज्यादा रहता था. यही वजह थी कि मेकर्स उन्हें कई मौकों पर हीरो से ज्यादा पैसे देने से भी गुरेज नहीं करते थे.

    कई सालों तक फिल्म इंडस्ट्री में बेहतरीन काम करने के दौरान प्राण को कई अवार्ड से नवाजा गया था. उन्हें साल 2013 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और इसी साल वह दुनिया को अलविदा कहकर चले गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.