Home /News /entertainment /

Birth anniversary: राजेंद्र कुमार फिल्म ‘डॉन’ में बनना चाहते थे पुलिस ऑफिसर, लेकिन..

Birth anniversary: राजेंद्र कुमार फिल्म ‘डॉन’ में बनना चाहते थे पुलिस ऑफिसर, लेकिन..

राजेंद्र कुमार 20 जुलाई को पैदा हुए थे. (फोटो साभार: rajendrakumarfan/Instagram)

राजेंद्र कुमार 20 जुलाई को पैदा हुए थे. (फोटो साभार: rajendrakumarfan/Instagram)

राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) की बर्थ एनिवर्सी (Rajendra Kumar Birth Anniversary) पर उनसे जुड़ी तमाम यादें सामने आ रही है. फिल्म ‘डॉन’ (Don) में पुलिस अधिकारी का रोल राजेंद्र कुमार के हाथ से सिर्फ इसलिए निकल गया क्योंकि सलीम खान को उनकी बात पसंद नहीं आई थी.

अधिक पढ़ें ...
    मुंबई: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर में शुमार राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) का जन्म 20 जुलाई 1929 को पाकिस्तान के सियालकोट (Sialkot) में हुआ था. 1950 से हिंदी सिनेजगत में एंट्री लेने वाले एक्टर ने अपने पूरे फिल्मी करियर में 80 से अधिक फिल्मों में काम किया था. राजेंद्र कुमार जुबली कुमार के नाम से भी फेमस थे. राजेंद्र कुमार का निधन भी जुलाई के महीने में ही हुआ. 12 जुलाई 1999 को दुनिया छोड़ गए राजेंद्र कुमार 60 के दशक के सफल एक्टर माने जाते हैं.

    60 के दशक में अपने में फिल्मों को सफल बनाने की गारंटी लेने वाले एक्टर राजेंद्र कुमार ने ‘वचन’, ‘आरजू’, ‘संगम’, ‘गीत’, ‘सूरज’, ‘दिल एक मंदिर’, ‘मेरे महबूब’ जैसी सुपरहिट फिल्में की. लेकिन एक फिल्म ऐसी थी जिसमें उन्हें अपने मन मुताबिक काम नहीं मिल पाया.

    हर स्टार का एक वक्त होता है, फिर उसकी जगह दूसरा ले लेता है. फिल्म इंडस्ट्री का यही रिवाज है. कुछ ऐसा ही राजेंद्र कुमार के साथ भी हुआ. जब उन्हें फिल्में मिलनी कम हो गई तो इंडस्ट्री में बने रहने के लिए एक दमदार फिल्म करना चाहते थे. उसी वक्त चंदा बारोट सलीम खान की लिखी फिल्म ‘डॉन’ बना रहे थे. राजेंद्र कुमार को पता चला कि ‘डॉन’ के लिए फाइनेंसर की तलाश हो रही है. राजेंद्र कुमार ने फिल्म को फाइनेंस करने का प्रस्ताव चंद्रा बारोट को दिया.

    (फोटो साभार: film poster)


    यह भी पढ़िए-नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक की लव स्टोरी, लंबे इंतजार के बाद बन पाए थे जीवनसाथी

    जब फिल्म की कहानी पर बात हुई तो राजेंद्र कुमार ने पुलिस ऑफिसर का रोल निभाने की शर्त रख दी. चंद्रा बारोट और सलीम खान मान भी गए, लेकिन जब अपने रोल को बढ़ाने की बात राजेंद्र कुमार करने लगे तो चंद्रा और सलीम दोनों ही लोगों को रास नहीं आया. मीटिंग खत्म कर दोनों बाहर निकले तो सलीम ने चंद्रा बारोट से कहा कि ये मामला जमेगा नहीं. इसके बाद तो न तो फिल्म में पुलिस का रोल मिला न ही फिल्म फाइनेंस करने का मौका. अमिताभ बच्चन, जीनत अमान और प्राण के अभिनय से सजी फिल्म ‘डॉन’ की जबरदस्त सफलता ने बिग बी का रुतबा बुलंद कर दिया.

    Tags: Actor, Amitabh Bachachan, Birth anniversary

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर