Home /News /entertainment /

birth anniversary singer mohammed aziz was fond of singing of mohammad rafi pr

Mohammed Aziz Birth Anniversary: मोहम्मद रफी के गाने सुन-सुनकर सिंगर बने मोहम्मद अजीज, ‘मर्द’ से मिली थी पहचान

मोहम्मद रफी की दीवानगी ने मोहम्मद अजीज को बनाया सिंगर.

मोहम्मद रफी की दीवानगी ने मोहम्मद अजीज को बनाया सिंगर.

मशहूर सिंगर मोहम्मद अजीज (Mohammed Aziz) ने 20 हजार से अधिक गाने अलग-अलग भाषाओं में गाए हैं. फिल्मों के अलावा सूफी गानों से मंत्रमुग्ध कर देने वाले सिंगर को बॉलीवुड में पैर जमाने में अनु मलिक (Anu Malik) ने मदद की थी.

मोहम्मद अजीज (Mohammed Aziz) एक ऐसे सिंगर के रुप में जाने जाते हैं, जिसे हिंदी के साथ-साथ बंगाली और उड़िया फिल्मों में गाने का रिकॉर्ड बनाया. मोहम्मद अजीज को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की सुपरहिट फिल्म ‘मर्द’ के गाने ‘मर्द तांगेवाला’ ने मशहूर किया, और ये मौका उन्हें इस फिल्म के संगीतकार अनु मलिक ने दिया था. इस गाने के बाद तो अजीज संगीत की दुनिया के चर्चित गायक में शुमार हो गए. 2 जुलाई 1954 में कोलकाता में मोहम्मद अजीज का जन्म हुआ था. इस मौके पर बताते हैं हम आपको सिंगर की जिंदगी से जुड़े दिलचस्प किस्से.

हिंदी सिनेमा को कई शानदार गानें देने वाले दिग्गज गायक मोहम्मद अजीज को बचपन से ही गायिकी का शौक था. मोहम्मद रफी के जबरदस्त प्रशंसक थे. रेडियो पर जब भी उन्हें रफी साहब के गाने सुनने का मौका मिलता, सब काम छोड़ गाने के साथ-साथ गुनगुनाते लगते है. कह सकते हैं कि यही उनकी प्रैक्टिस थी. धीरे-धीरे मोहम्मद रफी के गाने ही उनकी रोजी-रोटी का जरिया बन गया.

रेस्टोरेंट में गाते थे मोहम्मद अजीज
मोहम्मद अजीज जब थोड़े बड़े हुए तो कोलकाता (उस समय का कलकत्ता) के  एक रेस्टोरेंट में मोहम्मद रफी के गाने सुनाने लगे. रफी के गाने मोहम्मद अजीज की आवाज में लोगों को इतनी पसंद आती थी कि खुश होकर उन्हें बख्शीश भी दिया करते थे. इसी रेस्टोरेंट में उस दौर के कई फिल्ममेकर भी खाना खाने के लिए आते थे. कहते हैं कि एक बार मोहम्मद अजीज की आवाज एक बंगाली फिल्म निर्माता को बेहद पसंद आई और उन्हें अपनी फिल्म में गाने का ऑफर दे दिया. बस यही से उनका संगीतमय सुहाना सफर शुरू हो गया था. 80-90 के दशक में मशहूर सिंगर बन गए.

मोहम्मद रफी की दीवानगी से मिला ‘मुन्ना’ नाम
मोहम्मद रफी के दीवाने इस सिंगर को लोग प्यार से मुन्ना बुलाते थे. इसके पीछे का किस्सा भी बड़ा ही दिलचस्प है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जब मोहम्मद अजीज रेडियो पर रफी साहब के गाने सुना करते थे तो वह इतने खो जाते थे कि लोग उनकी तुलना मरफी रेडियो के विज्ञापन मुन्ना से करने लगे. उनके घर वाले पहले मुन्ना बुलाने लगे फिर सब लोग उन्हें इसी उपनाम से बुलाने लगे.

ये भी पढ़िए-Madan Mohan Birth Anniversary: सैनिक से संगीतकार बनने वाले मदन मोहन ने फिल्मों में दी हैं यादगार गजलें

मोहम्मद अजीज की आवाज में जादू था
मोहम्मद अजीज ने ‘मर्द तांगेवाला’, ‘आप के आ जाने से’, ‘इमली का बूटा’, ‘दिल दिया है जां भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए’, ‘मेरे दो अनमोल रतन’ जैसे शानदार गाने गाए हैं जो आज भी सबकी जुबान पर रहते हैं. 27 नवंबर साल 2018 में मखमली आवाज के जादूगर के निधन के बाद संगीत की दुनिया में एक खालीपन आ गया.

Tags: Birth anniversary, Mohammad Rafi, Singer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर