Home /News /entertainment /

Vijay Anand Birth Anniversary: अपनी भतीजी से शादी कर विजय उर्फ गोल्डी आनंद ने सबको चौंका दिया था!

Vijay Anand Birth Anniversary: अपनी भतीजी से शादी कर विजय उर्फ गोल्डी आनंद ने सबको चौंका दिया था!

विजय आनंद बेहद टैलेंटेड फिल्ममेकर थे. (फोटो साभार: Vaibhav Anand/twitter)

विजय आनंद बेहद टैलेंटेड फिल्ममेकर थे. (फोटो साभार: Vaibhav Anand/twitter)

जिस उम्र में नौजवान फिल्म की बारीकियां सीखते समझते हैं उस उम्र में विजय आनंद (Vijay Anand) ने फिल्म ही बना डाली थी. इस लीजेंड फिल्ममेकर की शार्पनेस का अंदाजा इसी से लगाया जाता है कि मात्र 40 दिन के अंदर विजय ने अपने भाई देव आनंद (Dev Anand) और कल्पना कार्तिक के साथ फिल्म की शूटिंग भी पूरी कर ली थी. ये सब बचपन की संगत का नतीजा था कि फिल्मों को लेकर इतनी कम उम्र में समझ पैदा हो गई थी.

अधिक पढ़ें ...

    विजय आनंद (Vijay Anand) को गोल्डी आनंद (Goldie) के नाम से भी जाना जाता था. फिल्ममेकर, प्रोड्यूसर, स्क्रीन राइटर एक्टर विजय आनंद 22 जनवरी 1934 में पंजाब के गुरदासपुर में पैदा हुए थे. ‘गाइड’ (Guide), ‘तीसरी मंजिल’ (Teessri Manzil), ‘ज्वेल थीफ’ (Jwel Theif) और ‘जॉनी मेरा नाम’ (Johny Mera Naam) फिल्म बनाने वाले विजय के बड़े भाई चेतन आनंद डायरेक्टर- प्रोड्यूसर थे और देव आनंद एक्टर-डायरेक्टर थे. इन तीन भाईयों ने मिलकर ‘नवकेतन फिल्म्स’ (Navketan Films) बनाया था और विजय ने अधिकतर फिल्में इसी बैनर के तले की थीं. अच्छी फैमिली से ताल्लुक रखने वाले बेहद टैलेंटेड विजय जीवन के आखिरी पलों में बुरी तरह टूट गए थे और ओशो की शरण में चले गए थे.

    23 साल केविजय आनंद ने फिल्म डायरेक्ट किया था

    इंग्लिश लिटरेचर के स्टूडेंड रहे विजय आनंद ने मात्र 23 साल की उम्र में सन 1957 में पहली फिल्म ‘नौ दो ग्यारह’ को डायरेक्ट किया था. जिस उम्र में नौजवान फिल्म की बारीकियां सीखते समझते हैं उस उम्र में विजय ने फिल्म ही बना डाली थी. इस लीजेंड फिल्ममेकर की शार्पनेस का अंदाजा इसी से लगाया जाता है कि मात्र 40 दिन के अंदर विजय ने अपने भाई देव आनंद और कल्पना कार्तिक के साथ फिल्म की शूटिंग भी पूरी कर ली थी. ये सब बचपन की संगत का नतीजा था कि फिल्मों को लेकर इतनी कम उम्र में समझ पैदा हो गई थी. इसके बारे में खुद मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था.

    बचपन इंडस्ट्री के मशहूर लोगों की संगत में गुजरा था

    डांस को लेकर गजब का जुनून विजय के अंदर था. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में विजय आनंद ने बताया था कि ‘मैंने जोहरा सहगल, कामेश्वर सहगल, मोहन सहगल और गुरुदत्त जैसे लोगों के साथ बचपन बिताया था. बलराज और दमयंती साहनी लगभग हमारे घर में ही रह रहे थे. मेरे भाई चेतन उन्हें बॉम्बे ले आए और जब तक उन्हें रहने के लिए जगह नहीं मिली, वे हमारे साथ ही रहे. जोहरा और कामेश्वर ने हमारे पाली हिल होम में एक डांस स्कूल शुरू किया था’.

    विजय आनंद ने भतीजी से शादी कर विवादों में आ गए थे

    जिस तरह से कम उम्र में फिल्म बना कर सबको विजय आनंद ने चौंकाया था, उसी तरह अपनी ही एक छोटी उम्र की भतीजी से शादी कर विवादों में आ गए थे. सुषमा आनंद से शादी की थी, इनका एक बेटा है वैभव आनंद.

    ये भी पढ़िए-Sushant Singh Rajput Birth Anniversary: सपना देखने वाले सुशांत सिंह जैसे सितारे कभी मरा नहीं करते !

    डिप्रेशन के शिकार ओशो की शरण में पहुंचे थे विजय आनंद

    हिंदी सिने जगत को तमाम शानदार फिल्म देने वाले विजय आनंद जब बुलंदियों पर थे तो बुरी तरह डिप्रेशन का शिकार हो गए थे. अपने इस तनाव से छुटकारा पाने के लिए विजय आचार्य रजनीश की शरण में चले गए. ओशो के फॉलोवर रहे एक्टर को स्प्रिचुअल जर्नी से शायद सुकून मिला हो लेकिन 23 फरवरी 2004 को दिल का दौरा पड़ने से विजय का निधन हो गया.

    Tags: Actor Vijay, Birth anniversary, Dev Anand

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर