• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • Yash Chopra Birth Anniversary: शाहरुख खान को दिलाई 'रोमांटिक हीरो' की पहचान, इन एक्टर्स को भी बनाया सुपरस्टार

Yash Chopra Birth Anniversary: शाहरुख खान को दिलाई 'रोमांटिक हीरो' की पहचान, इन एक्टर्स को भी बनाया सुपरस्टार

दिवंगत फिल्ममेकर यश चोपड़ा की आज बर्थ एनिवर्सरी है.
(फोटो साभारः Instagram @officialadityachopra)

दिवंगत फिल्ममेकर यश चोपड़ा की आज बर्थ एनिवर्सरी है. (फोटो साभारः Instagram @officialadityachopra)

बॉलीवुड के दिवंगत फिल्मेकर यश चोपड़ा की आज बर्थ एनिवर्सरी (Yash Chopra Birth Anniversary) है. उन्होंने बतौर फिल्ममेकर एक्टर को सुपरस्टार बनाया. इनमें अमिताभ बच्चन, श्रीदेवी और शाहरुख खान जैसे कलाकार शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    मुंबई. दिवंगत फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर यश चोपड़ा (Yash Chopra Birth Anniversary) की आज बर्थ एनिवर्सरी है. वह हमारे बीच होते, तो अपना 89वां जन्मदिन सेलिब्रेट करते. उनका जन्म ब्रिटिश इंडिया के लाहौर में 27 सितंबर 1932 को हुआ था. उनके नाम 6 राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड्स और 8 फिल्मफेयर अवार्ड्स थे. वह भारत के सबसे फिल्ममेकर्स माने जाते हैं. उनके सम्माान में भारत सरकार ने साल 2001 में उन्हें दादा साहेब फाल्के अवार्ड और साल 2005 में पद्म भुषण अवार्ड से सम्मानित किया. उनके निधन के एक साल बाद भारत सरकार ने डाक टिकट जारी किया था. इस टिकट पर उनकी सबसे सुपरहिट फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ की झलक के साथ कैमरा पकड़े हुए उनकी तस्वीर है.

    यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने शुरुआत में इंद्रजीत सिंह जौहर और बड़े भाई बी. आर. चोपड़ा के अस्सिटेंट डायरेक्टर बनकर काम किया. इसका बाद उन्होंने साल 1959 में आई फिल्म ‘धूल का फूल’ से बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया. बाद में, उन्होंने साल 1961 में आई फिल्म ‘धर्मपुत्र’ को डायरेक्ट किया. साल 1965 में आई फिल्म ‘वक्त’ से उन्हें पॉपुलैरिटी मिली. फिल्म को ऑडियंस के साथ-साथ क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा. फिल्म में बलराज साहनी, सुनील दत्त, साधना और शशि कपूर जैसे बड़े स्टार थे.

    यश चोपड़ा ने इसके बाद प्रोडक्शन हाउस खोला. इस हाउस का नाम उन्होंने ‘यश राज फिल्म्स’ रखा. यश राज फिल्म्स के प्रोडक्शन में बनने वाली पहली फिल्म राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर और राखी स्टारर ‘दाग’ थी. 70 का दशक उनके लिए सक्सेसफुल रहा. उन्होंने ‘दीवार’, ‘कभी-कभी’ और ‘त्रिशुल’ जैसी सुपरहिट फिल्में दीं. अमिताभ बच्चन के साथ उन्होंने कई फिल्मों में काम किया.

    यश चोपड़ा ने श्रीदेवी के साथ रोमांटिक म्यूजिकल ‘चांदनी’ और ‘लम्हे’ के लिए साथ काम किया. ये दोनों फिल्में बॉलीवुड के सबसे फाइनेस्ट फिल्मों में गिनी जाती हैं. साल 1993 में यश चोपड़ा साइकोलॉजिकल थ्रिलर ‘डर’ को डायरेक्ट किया. ये शाहरुख खान के साथ उनकी पहली फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने शाहरुख खान के साथ रोमांटिक फिल्में की. इन फिल्मों में साल 1995 में आई ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, साल 1997 में ‘दिल तो पागल है’, साल 2000 में ‘मोहब्बतें’, साल 2004 में ‘वीर-जारा’ और साल ‘2012’ में जब तक है जान जैसी फिल्में की. इन फिल्मों ने शाहरुख खान को बॉलीवुड का मोस्ट रोमांटिक हीरो बना दिया. ये ताज शाहरुख के सिर पर आज तक है.

    यश चोपड़ा के डायरेक्शन में बनने वाली आखिरी फिल्म शाहरुख खान के साथ रही. इस फिल्म का नाम ‘जब तक है जान’ थी. फिल्म में कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा भी थी. इस फिल्म के प्रोडक्शन के दौरान ही यश चोपड़ा को डेंगू बुखार और उनका निधन हो गया. उनके निधन के एक महीने बाद ही ‘जब तक है जान’ बड़े पर्दे पर रिलीज हुई. फिल्म में उनके काम को काफी सराहा गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज