होम /न्यूज /मनोरंजन /

Prem Nath B’day Special: प्रेमनाथ की बहन को देखते ही राज कपूर दे बैठे थे दिल,पढ़िए दिलचस्प किस्सा

Prem Nath B’day Special: प्रेमनाथ की बहन को देखते ही राज कपूर दे बैठे थे दिल,पढ़िए दिलचस्प किस्सा

प्रेमनाथ का जन्म 21 नवंबर 1926 में हुआ था.

प्रेमनाथ का जन्म 21 नवंबर 1926 में हुआ था.

पेशावर में रहने वाला प्रेमनाथ (Prem Nath) का परिवार भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद मध्यप्रदेश के जबलपुर में आकर बस गया. कुछ समय जबलपुर में बिताने के बाद प्रेमनाथ ने मुंबई का रुख किया और यहां अभिनय की दुनिया में हाथ आजमाया. 1948 में फिल्म ‘अजीत’ से डेब्यू किया था. इसी साल फिल्म ‘आग’ में भी काम किया. दोनों की फिल्में दर्शकों को बेहद पसंद आई. इसके बाद प्रेमनाथ ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन कहते हैं कि असली पहचान राज कपूर (Raj Kapoor) और नरगिस की फिल्म ‘बरसात’ से मिली. हीरो के रोल में प्रेमनाथ को दर्शकों ने नकार दिया लेकिन विलेन के रुप में बेहद पसंद किए गए.

अधिक पढ़ें ...

    फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर प्रेमनाथ (Prem Nath) का पूरा नाम प्रेमनाथ मल्होत्रा (Prem Nath Malhotra) है. 60-70 के दशक के जाने माने एक्टर प्रेमनाथ का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 21 नवंबर 1926 में हुआ था. जॉनी मेरा नाम, जॉनी दुश्मन बादल, आग, बरसात जैसी फिल्म में काम करने वाले एक्टर ने अपने पूरे फिल्मी करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था. प्रेमनाथ के बारे में कई तरह के किस्से सुने सुनाए जाते हैं. प्रेमनाथ हीरो बनने के लिए इंडस्ट्री में आए थे लेकिन विलेन बन गए. इसके अलावा कम लोगों को ही पता होगा कि प्रेमनाथ फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर शो मैन राज कपूर से साले-जीजा का रिश्ता था.

    पेशावर में रहने वाला प्रेमनाथ का परिवार भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद मध्यप्रदेश के जबलपुर में आकर बस गया. कुछ समय जबलपुर में बिताने के बाद प्रेमनाथ ने मुंबई का रुख किया और यहां अभिनय की दुनिया में हाथ आजमाया. 1948 में फिल्म  ‘अजीत’ से डेब्यू किया था. इसी साल फिल्म ‘आग’ में भी काम किया. दोनों की फिल्में दर्शकों को बेहद पसंद आई. इसके बाद प्रेमनाथ ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन कहते हैं कि असली पहचान राज कपूर और नरगिस की फिल्म ‘बरसात’ से मिली.

    premnath

    प्रेमनाथ ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था.

    हीरो के रोल में प्रेमनाथ को दर्शकों ने नकार दिया लेकिन विलेन के रुप में बेहद पसंद किए गए. राज कपूर और प्रेमनाथ अच्छे दोस्त थे लेकिन फिल्मों में काम करने के दौरान दोनों की गहरी दोस्ती हो गई थी. दोनों दोस्त अक्सर एक साथ घूमने जाते थे. प्रेमनाथ और राज कपूर एक बार मध्यप्रदेश गए. वहां राज कपूर ने पहली बार प्रेमनाथ की बहन कृष्णा को देखा. बला की खूबसूरत कृष्णा पर राज का दिल आ गया. इस तरह लीजेंड एक्टर राज कपूर की शादी प्रेमनाथ की बहन कृष्णा से हो गया.

    प्रेमनाथ ने सिर्फ हिंदी फिल्मों में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड फिल्मों और सीरीयल में भी एक साथ काम किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकन टीवी धारावाहिक ‘माया’ में 1967 से लेकर 1969 तक काम किया था. इसके अलावा अमेरिकन फिल्म ‘केनेर’ में जिम ब्राउन के साथ काम किया था. प्रेमनाथ आखिरी बार 1985 में फिल्म ‘हम दोनों’ में नजर आए थे.

    ये भी पढ़िए-22 साल की उम्र में राज कपूर बन गए थे दूल्हा, दिलचस्प है कृष्णा मल्होत्रा संग शादी की कहानी

    प्रेमनाथ एक्टर होने के साथ-साथ डायरेक्टर भी थे, उन्होंने कई फिल्मों का निर्देशन किया था. प्रेमनाथ के शानदार फिल्मी करियर में उन्हें तीन पर फिल्मफेयर के लिए नॉमिनेट किया गया था. इतना ही नहीं संगीत और साहित्य पर भी कमाल की पकड़ थी. फिल्म एक्ट्रेस बीना राय प्रेमनाथ की जीवनसाथी थीं. इनके दो बेटे प्रेम कृष्ण और मोंटी नाथ ने भी अपने माता-पिता की तर्ज पर अभिनय को करियर बनाया. 3 नवंबर 1992 में प्रेम नाथ हार्ट अटैक की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया था.

    Tags: Actor, Birth anniversary, Raj kapoor

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर