• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • B'day: 'महात्मा गांधी' की भूमिका में छा गए थे दर्शन जरीवाला, जीते थे नेशनल फिल्म अवॉर्ड

B'day: 'महात्मा गांधी' की भूमिका में छा गए थे दर्शन जरीवाला, जीते थे नेशनल फिल्म अवॉर्ड

दर्शन जरीवाला को बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर नेशल फिल्म अवार्ड मिल चुका है.(photo- news18)

दर्शन जरीवाला को बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर नेशल फिल्म अवार्ड मिल चुका है.(photo- news18)

दर्शन जरीवाला (Darshan Jariwala) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कॉमेडी फिल्मों (Comedy Films) से की थी. उनकी कॉमेडी टाइमिंग गजब की है. 29 सितंबर 1958 को गुजराती परिवार में जन्मे दर्शन को फिल्म ‘गांधी, माय फादर’ (Film Gandhi, My Father) के लिए ‘बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर’ का ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ भी मिल चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अपने दमदार अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले दर्शन जरीवाला (Darshan Jariwala) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कॉमेडी फिल्मों (Comedy Films) से की थी. उनकी कॉमेडी टाइमिंग गजब की है. यूं तो दर्शन टीवी और फिल्मों में खूब काम करते हैं, मगर उनका पहला प्यार गुजराती नाटक है. वे अपने कई इंटरव्यू में यह बात कह चुके हैं कि उनके अंदर के कलाकार की प्यास नाटक से बुझती है.

    29 सितंबर 1958 को गुजराती परिवार में जन्मे दर्शन को फिल्म ‘गांधी, माय फादर’ (Film Gandhi, My Father) के लिए ‘बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर’ (Best Supporting Actor) का ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ (National Film Award) भी मिल चुका है. इस फिल्म में उनकी अभिनय क्षमता के सब कायल हो गए थे. फिल्म क्रिटिक्स को ये फिल्म बेहद पसंद आई थी. लोगों को यकीन ही नहीं हो रहा था कि एक कॉमेडी करने वाला एक्टर कैसे राष्ट्रपति महात्मा गांधी जैसे धीर-गंभीर किरदार को कर सकता है? इस फिल्म को फिल्ममेकर फिरोज अब्बास खान (Filmmaker Firoz Abbas Khan) ने बनाई थी.

    दर्शन जरीवाला ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे पहले स्टेज पर ‘महात्मा वर्सेस गांधी’ (Mahatma vs Gandhi) में महात्मा गांधी का किरदार कर चुके थे, और यह बात फिरोज अब्बास को मालूम थी, जब उन्हें यह फिल्म ऑफर हुई तो वे फौरन तैयार हो गए. उस इंटरव्यू में दर्शन ने कहा था कि गांधी जी बहुत दुबले-पतले थे, लिहाजा उन्हें वैसा लुक पाने के लिए डाइटिंग भी करनी पड़ी थी, साथ ही गांधी जी के गेटअप में आने के लिए उन्हें तीन घंटे का समय लगता था.

    दर्शन जरीवाला जितने सफल अपने करियर में रहे, शायद निजी जिदगी में उतने नहीं रहे. दर्शन ने वर्ष 1980 में एक्ट्रेस अपरा मेहता से शादी की थी, आपको जानकर यह हैरानी होगी कि वर्ष 1981 में फिर से दोनों ने आपस में विवाह किया था. दरअसल उनके परिवार वाले चाहते थे कि शादी धूम-धाम से हो, लिहाजा फिर से बड़े स्तर पर शादी हुई. दोनों की एक कुशाली नाम की बेटी भी है. मगर यह शादी वर्ष 2004 में टूट गई. हांलाकि इनका अबतक तलाक नहीं हुआ है. अलग-अलग रहते हैं, लेकिन दोनों अब भी अच्छे दोस्त हैं.

    अगर दर्शन के फिल्मी करियर पर नज़र डालें, तो उन्होंने अजब प्रेम की गजब कहानी, एंटरटेंनमेंट, फटा पोस्टर निकला हीरो और कमांडो जैसी फिल्में की हैं. वहीं सीरियल ‘सास बिना ससुराल’ ने उन्हें घर-घर में पहचान दी. फिलहाल वे सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘सरगम के साढ़े साती’ में नजर आ रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज