Home /News /entertainment /

B'day: मिलिंद सोमन इंटरनेशनल गेम्स में जीत चुके हैं मेडल, 1 मिनट में 60 पुश अप करते हैं 'आयरमैन'

B'day: मिलिंद सोमन इंटरनेशनल गेम्स में जीत चुके हैं मेडल, 1 मिनट में 60 पुश अप करते हैं 'आयरमैन'

मिलिंद सोमन को तैराकी बेहद पसंद है (फोटो साभार instagram/@milindrunning)

मिलिंद सोमन को तैराकी बेहद पसंद है (फोटो साभार instagram/@milindrunning)

6 साल की उम्र से ही तैराकी करने वाले 56 साल के एक्टर मिलिंद सोमन (Actor Milind Soman) अपनी फिटनेस से अच्छे-अच्छे युवाओं को शर्मिंदा होने पर मजबूर कर देते हैं. वो पहले ऐसे एक्टर हैं जो इटरनेशनल गेम्स में पदक जीत चुके हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की थी. फिर उसके बाद उन्होंने कई टीवी शोज किए. साल 2000 से उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया. बदलते वक्त के साथ चलना वे अच्छी तरह जानते हैं. मिलिंद ने कई वेब सीरीज भी किए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. बॉलीवुड एक्टर और सुपर मॉडल मिलिंद सोमन (Milind Soman) 4 नवंबर को 56 साल के हो गए. मगर वो अपनी फिटनेस से 30 साल तक के युवाओं को कड़ी टक्कर देते हैं. मिलिंद का जन्म स्कॉटलैंड में हुआ था. उनके पिता प्रभाकर सोमन (Prabhakar Soman) एक वैज्ञानिक थे, वहीं उनकी मां उषा सोमन (Usha Soman) एक टीजर थीं. मिलिंद अपनी मां के बहुत करीब हैं. उन्होंने अपने नाम के साथ मां का नाम भी जोड़ा है. सोशल साइट्स पर वे अपना नाम मिलिंद उषा सोमन (Milind Usha Soman )लिखते हैं.

    मिलिंद सोमन (Milind Soman) ने अपनी पूरी पढ़ाई लिखाई मुंबई में ही की है. उन्होंने अंटोनियो द सिल्वा पब्लिक स्कूल से स्कूली शिक्षा लेने के बाद साबो सिद्दकी कॉलेज से इंजिनीयरिंग की पढ़ाई पूरी की. मगर उन्होंने ग्लैमर की दुनिया में अपना करियर बनाने का फैसला किया. शुरुआत में उन्हें जमकर मॉडलिंग की. साल 1995 वे पहली बाप पॉप सिंगर अलीशा चिनॉय के वीडियो एल्बम ‘मेड इन इंडिया’ में नजर आए थे. इस वीडियो से बेहद पॉपुलर हुए.

    साल 1995 में ही उन्होंने अपनी अभिनय यात्रा की शुरुआत टीवी शो  ‘ए माउथफुल ऑफ स्काय’ से की थी. यह अग्रेजी सीरियल था. इसके बाद उन्होंने ‘दायरा’, ‘वकालत’, ‘सी हॉक्स’ और ‘कैप्टन व्योम’ जैसे कई टीवी सीरियल किए.

    मिलिंद सोमन ने साल 2000 में फिल्मों में कदम रखा. इस साल उनकी फिल्म ‘तरकीब’ रिलीज हुई थी, इसमें उन्होंने कैप्टन अजीत वर्मा की भूमिका निभाई थी. साल 2002 में फिल्म ‘16 दिसंबर’ रिलीज हुई. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई. इसके बाद उन्होंने ‘अग्नि वर्षा’, ‘आशोका’ ‘सुर्या’, ‘जुर्म’, ‘भेजा फ्राय’, ‘भ्रम’, ‘डेविड’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी कई हिन्दी फिल्में की. बॉलीवुड की फिल्मों के अलावा मिलिंद ने मराठी, तमिल और तेलुगू भाषा की भी फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहे हैं.

    मिलिंद को बचपन से ही फिटनेस से बेहद लगाव है. महज 6 साल की उम्र से ही उन्होंने तैराकी करनी शुरू कर दी थी. मिलिंद राष्ट्रीय स्तर के तैराक भी रह चुके हैं. साल 1984 में साउथ एशियन गेम्स में सिल्वर पदक भी जीत चुके हैं.

    अपनी फिटनेस के बारे में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, “मैं माइक्रो वर्कआउट करता हूं, एक बार में 30 सेकेंड से 3 मिनट के बीच. मैं दिन में करीब 15 से 20 मिनट वर्कआउट करता हूं. एक मिनट में 60 पुश अप और रोजाना 30 सूर्य नमस्कार करता हूं. साथ ही वो स्कूल के दिनों से ही एक हफ्ते में 65 किलोमीटर तक तैरते हैं.”

    एक्टर मिलिंद सोमन के नाम लिम्का रिकॉर्ड भी है, जिसमें उन्होंने 30 दिन में 15 सौ किलोमीटर दौड़ लगाई थी. साल 2015 में मिलिंद ने आयरनमैन चैलेंज अपने पहले प्रयास में ही 15 घंटे 19 मिनट में पूरी कर ली थी.

    Tags: Birthday special, Milind soman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर