Home /News /entertainment /

birthday special aditya raj kapoor is not successful as actor but successful as buisnessman pr

Aditya Raj Kapoor B’day: कपूर खानदान के चिराग आदित्य राज कपूर फिल्मों सफल नहीं हो पाए तो बन गए बिजनेसमैन

आदित्य राज कपूर एक सफल बिजनेसमैन हैं.

आदित्य राज कपूर एक सफल बिजनेसमैन हैं.

फिल्म इंडस्ट्री को ऊंचाई पर पहुंचाने में कपूर खानदान का बड़ा योगदान है. पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर और करिश्मा कपूर करीना कपूर ने अपनी सफलता के झंडे गाड़े हैं,वहीं आदित्य राज कपूर (Aditya Raj Kapoor) एक ऐसे वारिस हैं जिसने कोशिश तो बहुत की लेकिन फिल्मी दुनिया में सफल नहीं हो पाए.

अधिक पढ़ें ...

पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) ने हिंदी सिनेमा में कदम रखा तो बेटे राज कपूर ने इसे और बेहतर बनाया. राज कपूर के साथ-साथ उनके भाईयों शम्मी कपूर और शशि कपूर ने भी परिवार की एक्टिंग परंपरा को आगे बढ़ाया. तीनों भाईयों ने फिल्मी दुनिया में शोहरत और दौलत दोनों कमाई. पीढ़ी दर पीढ़ी ये परंपरा आगे बढ़ी, ज्यादातर ने सफलता पाई लेकिन कुछ लोग ऐसे भी रहे जिन्हें वह मुकाम नहीं मिला जो वह चाहते थे. हम बात कर रहे हैं शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) और गीता बाली (Geeta Bali) के सुपुत्र आदित्य राज कपूर (Aditya Raj Kapoor) की. 1 जुलाई 1956 में पैदा हुए आदित्य ने बतौर बाल कलाकार फिल्मों में काम शुरू किया था.

आदित्य राज कपूर ने अपनी मां गीता बाली की फिल्म ‘जबसे तुम्हे देखा है’ में चाइल्ड एक्टर के रुप में काम किया था. ऐसा माना जाने लगा कि ये भी बड़ा होकर अपने बाप-दादा के नक्शेकदम पर चलते हुए फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम बनेगा. बड़े होने पर आदित्य ने फिल्म मेकिंग सीखने के लिए राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ में असिस्टेंट का काम किया. इसके बाद ‘सत्यम शिवम सुंदरम’, ‘साजन’, ‘गिरफ्तार’, ‘पापी गुड़िया’, ‘आरजू’ जैसी फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर रहे. आदित्य ने हिंदी के अलावा बतौर राइटर और डायरेक्टर साल 2007 में ‘डोंट स्टॉप ड्रीमिंग’ और ‘सांबर सालसा’ नामक दो अंग्रेजी फिल्में बनाईं.

aditya raj kapoor, shammi kapoor

शम्मी कपूर के बेटे हैं आदित्य राज कपूर. (File)

एक्टिंग में असफल लेकिन बिजनेस में सफल हैं आदित्य
आदित्य टैलेंटेड और गुड लुकिंग होने के बावजूद  सफल नहीं हो पा रहे थे तो फिल्मों में एक्टिंग करने की कोशिश भी की. साल 2010 में जगमोहन मुंध्रा की फिल्म ‘चेस’ में काम किया. इसके बाद भी कुछ फिल्मों में छोटे-बड़े रोल किए,लेकिन बात नहीं जमी. आदित्य ने टीवी की दुनिया में किस्मत आजमाया. आशुतोष गोवारिकर के सीरियल ‘एवरेस्ट’ में एक्टिंग की. लेकिन जब एक्टिंग-डायरेक्शन में आदित्य को कहीं सफलता नहीं मिली तो फिल्मों के साथ-साथ अपना बिजनेस भी शुरू कर दिया.

ये भी पढ़िए-शम्मी कपूर ने बच्चों से छिपाकर की थी दूसरी शादी, बेटे आदित्य ने बताया- कैसे हैं मां से रिश्ते, खोले कई राज

आदित्य राज कपूर कंस्ट्रक्शन हाउस के मालिक हैं
आदित्य वेयर हाउस और ट्रक  का बिजनेस करने के साथ-साथ एक कंस्ट्रक्शन हाउस के मालिक भी हैं.
आदित्य राज कपूर की फैमिली की बात करें तो प्रीति कपूर से शादी की है और इनके दो बच्चे तुलसी कपूर और विश्व प्रताप कपूर हैं. आदित्य की बहन कंचन की शादी मनमोहन देसाई के बेटे केतन देसाई के साथ हुई है.

Tags: Actor, Bollywood Birthday, Shammi kapoor

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर