B’day: BPO में काम करने वाले बेनी दयाल को ए आर रहमान ने बनाया बॉलीवुड सिंगर

बेनी दयाल को जन्मदिन की बधाई. (फोटो साभार: bennydayalofficial/Instagram)

बेनी दयाल को जन्मदिन की बधाई. (फोटो साभार: bennydayalofficial/Instagram)

‘पप्पू कांट डांस साला’ (Pappu Can't Dance Saala) , ‘कैसे मुझे तुम मिल गई’ (Kaise Mujhe Tum Mil Gayi), 'बदतमीज दिल' (Badtameez Dil) जैसे सुपरहिट गानों से धमाल मचाने वाले बेनी दयाल (Benny Dayal) आज अपना बर्थडे मना रहे हैं.

  • Share this:

मुंबई: 13 मई 1984 को केरल की धरती पर जन्मे सिंगर बेनी दयाल (Benny Dayal) आज सुरों के बेताज बादशाह हैं. बेनी दयाल ने सबसे पहले फिल्म 'जाने तू या जाने ना' से बॉलीवुड डेब्यू किया. इस फिल्म में गाया गीत 'पप्पू कांट डांस साला' (Pappu Can't Dance Saala) बहुत हिट हुआ. ए आर रहमान (A R Rahman) के संगीत में उन्होंने इस फिल्म में 'नजरें मिलाना नजरें चुराना' भी गाया. इन दोनों गाने के बाद तो बेनी हिंदी फिल्मी गानों की दुनिया में तहलका मचा दिया. इसके लिए बेनी को न्यू म्यूजिकल सेंसेशन के स्टारडस्ट अवॉर्ड से नवाजा गया. बाद में फिल्म 'गजनी' के गाने 'कैसे तू मुझे मिल गई' के लिए फिल्मफेयर के अवार्ड भी मिला है. बेनी के गाए करीब-करीब सभी गानों लोगों की जुबान पर चढ़ गए हैं.

बेनी दयाल का बचपन आबूधाबी में भी बीता है. बेनी को यूं तो बचपन से ही गाने और डांस करने का शौक था,लेकिन कामयाब सिंगर बनाने वाले ए आर रहमान हैं. बेनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक बीपीओ में नौकरी करते थे. लेकिन जिस पर गीतों का धुन सवार हो उसे भला बीपीओं की नीरस नौकरी कैसे रास आ सकती थी. एक दिन तय किया कि नौकरी छोड़कर अब पूरी तरह सिंगिंग प्रोफेशन में जाना है. इस सफर का आगाज स्टेज पर गाना गाने से  शुरू किया. मीडिया को दिए इंटरव्यू में बेनी ने बताया कि ‘एक दिन ए आर रहमान की नजर मुझ पर पड़ गई. उन्होंने मुझे ब्रेक दिया. शुरुआत तमिल, तेलगु और मलयालम गाने से की. इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री से इंट्रोड्यूस करवाया. बेनी बताते हैं कि ए आर रहमान के लिए गाना म्यूजिकल चैलेंज होता है. वह एक शानदार म्यूजिक डायरेक्टर हैं. कभी सिंगर्स पर दबाव नहीं बनाते बल्कि सिंगर्स को हमेशा अच्छा गाने के लिए प्रेरित करते रहते हैं’.



बेनी दयाल साल में भले ही कम गाने गाते हों लेकिन उनके ज्यादातर गीत लोगों की जुबान पर जरूर चढ़ जाते हैं. 'रेस 2' का गाना 'लत लग गई' और उसी साल 'ये जवानी है दीवानी' के गाना 'बदतमीज दिल' आज भी हर पार्टी की जान है.


बेनी दयाल के गानों की लंबी फेहरिस्त है. बेनी  के लिए संगीत ही धर्म है. मीडिया से बात करते हुए एक बार सिंगर ने बताया था कि संगीत एक ऐसी चीज है जो जीवन भर मुझे चलाती रही है’.




बेनी दयाल की बीवी का नाम कैथरीन थंगम है. बेनी अक्सर अपनी पत्नी के साथ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज