• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • किशोर कुमार प्रोफेशनल और निजी जिंदगी में मस्तमौला इंसान थे, जानिए उनसे जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

किशोर कुमार प्रोफेशनल और निजी जिंदगी में मस्तमौला इंसान थे, जानिए उनसे जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

किशोर कुमार हरफनमौला कलाकार थे. (फोटो साभार:Film History Pics/Twitter )

किशोर कुमार हरफनमौला कलाकार थे. (फोटो साभार:Film History Pics/Twitter )

किशोर कुमार (Kishor Kumar Birthday) 4 अगस्त को 1929 में पैदा हुए थे. किसी एक इंसान में इतनी खूबियां कम ही देखी जाती हैं जितनी किशोर में थीं. किशोर एक उम्दा सिंगर, एक्टर, राइटर, फिल्म प्रोड्यूसर भी थे.

  • Share this:

    भारतीय सिनेमा के इतिहास में किशोर कुमार (Kishor Kumar) जैसा हरफनमौला कलाकार अभी तक नहीं देखा गया. किशोर कुमार की प्रोफेशनल जिंदगी से कम दिलचस्प उनकी व्यक्तिगत जिंदगी नहीं रही है. किशोर की लाइफ  के बारे में जितना जानते जाएंगे उतने ही हैरान होते जाएंगे. आईए उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातों पर डालते हैं नजर

    मध्यप्रदेश में जन्में किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार था. फिल्मों में काम करने के दौरान नाम किशोर रखा गया जो फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. वर्सेटाइल एक्टर-सिंगर के लिए कहते हैं कि लता मंगेशकर की बहुत इज्जत करते थे. लता जितनी फीस लेती उससे हमेशा एक रुपया कम  लिया करते थे.

    किशोर कुमार ने  लगभग 15 सौ गाने गाए
    फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज गायक किशोर कुमार ने लगभग 15 सौ गाने गाए हैं. गानों में अपने खास अंदाज से कई बार म्यूजिक डायरेक्टर को भी आश्चर्य में डाल देते थे. कहते हैं कि किशोर अक्सर बिना प्रैक्टिस के ही रिकॉर्डिंग करवाते थे और उनकी काबिलियत ऐसी कि बिना किसी गड़बड़ के एक ही टेक में गाना ओके भी हो जाता था.

    (फोटो साभार:Film History Pics/Twitter )

    किशोर कुमार बचपन में बेसुरे थे
    किशोर कुमार ने फिल्मों में आने से पहले कभी भी म्यूजिक की ट्रेनिंग नहीं ली थी. किशोर के बड़े भाई अशोक ने एक बार मीडिया से बात करते हुए बताया था कि किशोर की आवाज बचपन में फटे बांस की तरह थी. लेकिन किशोर कुमार ने जब गाना शुरू किया तो लोगों को दीवाना बना दिया.

    किशोर कुमार लड़की की आवाज में भी गाते थे
    किशोर कुमार कितने बड़े सिंगर थे इसका अंदाजा इसी से लगा लीजिए कि लड़की की आवाज में भी उतनी ही सहजता से गा लेते थे. उनके फेमस गानों में से एक गाना ‘एक लड़की भीगी भागी सी’  में किशोर ने लड़की की आवाज दी थी.

    kishore kumar, happy birthday kishore kumar

    (फोटो साभार NEWS 18)

    किशोर कुमार के बड़े भाई
    किशोर कुमार के बड़े भाई अशोक कुमार अपने जमाने के दिग्गज कलाकार थे. किशोर को फिल्म इंडस्ट्री में लेकर भाई अशोक ही आए थे. कहते हैं कि किशोर कुमार को धुन सवार हो गई कि उन्हें अपने भाई से अधिक पैसे कमाने हैं तो अपना सपना पूरा करके दम लिया. अपने जमाने के महंगे सिंगर-एक्टर माने जाते हैं.

     पहली फिल्म ‘शिकारी’
    किशोर कुमार एक बेहतरीन सिंगर होने के साथ-साथ शानदार एक्टर भी थे. मस्तमौला किस्म के इंसान किशोर ने फिल्मों में भी अपनी शर्तों पर काम किया और सुपरहिट करवाया. 1946 में फिल्म ‘शिकारी’ से इंडस्ट्री में कदम रखा, इस फिल्म में अशोक कुमार लीड एक्टर थे.

    किशोर कुमार ने 4 शादी की थी
    किशोर कुमार की निजी जिंदगी भी अक्सर सुर्खियों में रहा करती थी. किशोर कुमार को जितना उनकी फिल्मों और गायिकी के लिए याद किया जाता है उतना ही उनकी शादीशुदा जिंदगी के लिए भी किया जाता है. किशोर कुमार ने चार शादियां की थी.

    मस्त मौला इंसान
    किशोर कुमार कितने मनमौजी इंसान थे इसी से पता चल जाता है कि पहली शादी 1951 में की और चौथी शादी 1980 में की. पहली वाइफ रुमा गुहा ठाकुरता थीं. दूसरी शादी मधुबाला से हुई और तीसरी शादी योगिता बाली से हुई. किशोर ने चौथी शादी लीना चंदावरकर से की थी.

    Har Dil Aziz Kishore Kumar was born in Ganguly House, Bombay Bazar in Khandwa, Madhya Pradesh. हर दिल अजीज किशोर कुमार का जन्‍म मध्‍य प्रदेश के खंडवा में बांबे बाजार स्थित गांगुली हाउस में हुआ था. Pakistan, Indian artist, Kishore Kumar, Madhya Pradesh, Khandwa, Ganguly House, Government of Madhya Pradesh, Dilip Kumar, Raj Kapoor, Government of Pakistan, पाकिस्‍तान, भारतीय कलाकार, किशोर कुमार, मध्‍य प्रदेश, खंडवा, गांगुली हाउस, मध्‍य प्रदेश सरकार, दिलीप कुमार, राज कपूर, पाकिस्‍तानी सरकार,

    (फोटो साभार NEWS 18)

    20 बरस छोटी लीना से शादी की थी
    लीना चंद्रावरकर जब किशोर की जिंदगी में आईं तो उनसे 20 बरस छोटी थीं. इनकी मुलाकात ‘प्यार अजनबी है’ फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई. जब किशोर ने लीना से शादी कि उस वक्त 51 साल के थे.

    किशोर कुमार के बेटे
    किशोर कुमार के दो बेटे हैं. अमित कुमार, किशोर और रुमा गुहा के बेटे हैं. ये भी फेमस सिंगर हैं. किशोर की चौथी वाइफ लीना से एक बेटे सुमित कुमार हैं. किशोर कुमार का निधन 13 अक्टूबर 1987 को हुआ था.

    किशोर दा के सुपहिट गाने
    किशोर कुमार के सुपहिट गानों की लंबी लिस्ट है जो आज भी सुनी और गाई जाती है. ‘दुखी मन मेरे’ ,’फूलों के रंग से’ ‘कोई हमदम न रहा’,  ‘दिल क्या करे जब किसी से’, ‘रुप तेरा मस्ताना’, ‘दिल ऐसा किसी ने मेरा तोड़ा’, ‘खईके पान बनारस वाला’, ‘कोरा कागज’, ‘सागर किनारे’ जैसी .  किशोर आज भले ही दुनिया में नहीं हैं लेकिन फिल्म और संगीतप्रेमियों के दिलों में जिंदा हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज