HBD: नलिनी जयवंत ने अकेलेपन में गुजरा आखिरी वक्त, 3 दिन तक घर में सड़ती रही थी लाश

नलिनी जयवंत ने साल 1941 में महबूब खान की फिल्म ‘बहन’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. फोटो साभार- @bombaybasanti/Instagram

Happy Birthday Nalini Jaywant: नलिनी जयवंत (Nalini Jaywant) ने साल 1941 में महबूब खान की फिल्म ‘बहन’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. उस दौर में पर्दे के सुपरस्टार्स रहे दिलीप कुमार, अशोक कुमार, देव आनंद सभी उनके साथ काम करने की ख्वाहिश रखते थे.

  • Share this:
    मुंबई. 40 के दशक से लेकर 60 के दशक तक, हिंदी सिनेमा (Hindi cinema) पर राज करने वालीं एक्ट्रेस नलिनी जयवंत (Nalini Jaywant) गुजरे जमाने की जानी-मानी एक्ट्रेस रही हैं. उनका जन्म 18 फरवरी, 1926 को मुंबई में हुआ था. आज अगर वह हम सबके बीच होतीं तो 95वां जन्मदिन (Nalini Jaywant Birthday) मना रही होतीं. टीनेज में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और फिर अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों पर राज करती रहीं. उस दौर में पर्दे के सुपरस्टार्स रहे दिलीप कुमार, अशोक कुमार, देव आनंद सभी उनके साथ काम करने की ख्वाहिश रखते थे.

    नलिनी जयवंत (Nalini Jaywant) ने साल 1941 में महबूब खान की फिल्म ‘बहन’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. अशोक कुमार के साथ फिल्म ‘समाधि’ और ‘संग्राम’ करने के बाद नलिनी को हर कोई जान गया और फिर उन्होंने ‘जलपरी’, ‘सलोनी’, ‘काफिला’, ‘नाज’, ‘लकीरें’, ‘नौ बहार’, ‘तूफान में प्यार कहां’, ‘शेरू’ और ‘मिस्टर एक्स’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपना जलवा दिखाया.

    Nalini Jaywant, Nalini Jaywant Birthday, Social Media, Viral Post, Nalini Jaywant Happy Birthday, News 18, Network 18, नलिनी जयवंत, नलिनी जयवंत का बर्थडे, सोशल मीडिया, वायरल पोस्ट, नलिनी जयवंत हैप्पी बर्थडे, न्यूज 18, नेटवर्क 18
    फोटो साभार-@besttofbollywood/Instagram


    नलिनी ने साल 1952 में मशहूर मैगजीन ‘फिल्मफेयर’ ने एक ब्यूटी पोल किया था. इस पोल में नलिनी ने एक्ट्रेस मधुबाला को सुंदरता में मात दी और पहले नंबर पर अपना कब्जा जमाया. नलिनी को वैसे तो काम की कभी भी कमी नहीं रही लेकिन जिंदगी के आखिरी वक्त में कुछ ऐसा हुआ कि न तो परिवार उनके साथ रहा और न ही फिल्म इंडस्ट्री.

    एक्ट्रेस ने दो शादियां की थीं. उनके पहले पति फिल्म निर्देशक वीरेंद्र देसाईं थे. उनकी दूसरी शादी एक्टर प्रभु दयाल से हुई थी. नलिनी ने 1945 में डायरेक्टर वीरेंद्र देसाई से शादी की थी, लेकिन 3 साल बाद ही 1948 में उनका तलाक हो गया. इसके बाद उन्होंने दूसरी शादी एक्टर प्रभु दयाल से 1960 में की. प्रभु दयाल के साथ नलिनी ने कई फिल्मों में काम किया था, हालांकि, प्रभु की 2001 में मृत्यु हो गई थी.

    बड़े पर्दे पर कभी एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देने वालीं नलिनी जयवंत अपने आखिरी समय में बेहद गुमनाम रहीं. 20 दिसंबर, 2010 को नलिनी की संदिग्ध हालात में मौत हो गई. कहा जाता है कि उनकी मौत के 3 दिन बाद लोगों को इस बारे में पता चला था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.