• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • HBD Meena Kumari: धर्मेंद्र की दीवानी मीना कुमारी डायरेक्टर के सामने रख देती थीं शर्त, लेकिन यहां भी...

HBD Meena Kumari: धर्मेंद्र की दीवानी मीना कुमारी डायरेक्टर के सामने रख देती थीं शर्त, लेकिन यहां भी...

मीना कुमारी 1 अगस्त 1933 को पैदा हुईं थीं. (फोटो साभार: meena_mahjabeen/Instagram)

मीना कुमारी 1 अगस्त 1933 को पैदा हुईं थीं. (फोटो साभार: meena_mahjabeen/Instagram)

मीना कुमारी (Meena Kumari) कई निर्माता-निर्देशकों की फिल्में इस शर्त पर साइन करने लगीं थीं कि उसमें हीरो धर्मेंद्र (Dharmendra) को ही लेना होगा. मीना की इस दीवानगी का सीधा फायदा धर्मेंद्र को होने लगा.

  • Share this:

    मुंबई. बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) का जन्म 1 अगस्त 1933 को हुआ था. महज 6 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाली इस मशहूर अदाकारा की फिल्म इंडस्ट्री में तूती बोलती थी. मीना ने 1939 में चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर फिल्मों में काम करना शुरू किया और बैजू बावरा’ (Baiju Bawra) ‘दिल अपना और प्रीत पराई’, ‘साहब बीबी और गुलाम’ (Sahib Bibi Aur Ghulam) ‘पाकीजा’ जैसी सफल फिल्में देकर अपनी धाक जमा दी. कहते हैं ‘बैजू बावरा’ दर्शकों को इतनी पसंद आई कि 100 हफ्ते लगातार थियेटर में लगी थी. इस फिल्म के लिए मीना फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित की गईं.

    कहते हैं कि मीना कुमारी की फिल्मों के दुख भरे सीन में हमेशा उनके अपने आंसू होते थे, रोने के लिए उन्हें कभी ग्लिसरीन का सहारा नहीं लेना पड़ता था. मीना कुमारी को ट्रेजडी क्वीन का तमगा दे दिया गया था. इस अदाकारा की जिंदगी में बहुत दुख थे, सबसे ज्यादा दुख इस बात का था जिसे भी टूटकर चाहा वो उन्हें छोड़ गया. मीना कुमारी ने फेमस फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही को प्यार किया. प्यार में दीवानी मीना ने अपने घरवालों से बगावत कर पहले से शादीशुदा कमाल से शादी कर ली थी, लेकिन करीब 12 साल बाद कमाल और मीना की शादी टूट गई.

    (फोटो साभार: meena_mahjabeen/Instagram)

    मीना कुमारी ने कई एक्टर के साथ काम किया लेकिन उन्हें पसंद आए धर्मेंद्र. धर्मेंद्र ने जब फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था तब मीना कुमारी फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहीं थीं. मीना कुमारी की फिल्मों में धर्मेंद्र को काम मिला, इनकी फिल्में सुपरहिट होने लगी. कई फिल्मों में काम करने के साथ-साथ हैंडसम धर्मेंद्र को मीना पसंद करने लगीं थीं. यही वह दौर था जब वह कमाल अमरोही से अलग हुईं थीं. धर्मेंद्र को भी मीना का साथ रास आने लगा था. फिल्म जानकार बताते हैं कि मीना उस दौर में निर्माता-निर्देशकों की फिल्में इस शर्त पर साइन करने लगीं थीं कि उसमें हीरो धर्मेंद्र को ही लेना होगा. मीना की इस दीवानगी का सीधा फायदा धर्मेंद्र को होने लगा, नए कलाकार को फिल्में मिलने लगी. धर्मेंद्र और मीना ने कई फिल्में एक साथ कीं.

    (फोटो साभार: meena_mahjabeen/Instagram)

    मीना कुमारी की बेपनाह मोहब्बत और धर्मेंद्र की एक्टिंग और लुक का नतीजा ये हुआ कि धर्मेंद्र स्टार एक्टर माने जाने लगे. धरम पा जी का सिक्का फिल्म इंडस्ट्री में जम गया. करीब तीन साल तक इनका अफेयर चला फिर धीरे-धीरे धर्मेंद्र ने मीना से दूरी बनानी शुरू कर दी. कहते हैं कि मीना धर्मेंद्र की बेवफाई बर्दाश्त नहीं कर पाईं और खुद को शराब के हवाले कर दिया. सबसे दुख की बात यह है कि अपनी एक्टिंग से हमेशा लोगों को आश्चर्य में डाल देने वाली अदाकारा बहुत कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं. मीना कुमारी का जब निधन हुआ तो वे महज 39 साल की ही थीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज