Home /News /entertainment /

Nadira Babbar B’day: राज बब्बर ने जब सुनाई अपने इश्क की दास्तां, तो टूट गई थीं नादिरा बब्बर!

Nadira Babbar B’day: राज बब्बर ने जब सुनाई अपने इश्क की दास्तां, तो टूट गई थीं नादिरा बब्बर!

नादिरा बब्बर को सालगिरह की मुबारकबाद. (फोटो साभार: rajbabbarmp/Instagram)

नादिरा बब्बर को सालगिरह की मुबारकबाद. (फोटो साभार: rajbabbarmp/Instagram)

नादिरा बब्बर (Nadira Babbar) ने जब राज बब्बर (Raj Babbar) के मुंह से उनकी लव स्टोरी सुनी तो हैरान रह गईं. पति के इस सच को सुन उनके पैरों तले जमीन खिसक गई, बुरी तरह टूट चुकी नादिरा ने अपने बच्चों जूही बब्बर (Juhi Babbar) और आर्य बब्बर की वजह से खुद को संभाला. नादिरा ने खुद को थियेटर और बच्चों में समेट लिया.

अधिक पढ़ें ...

नादिरा बब्बर (Nadira Babbar) का नाम नादिरा जहीर था जो थियेटर और हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम हैं. 20 जनवरी 1948 में मुंबई में पैदा हुईं नादिरा ने एक हिंदी थियेटर ग्रुप ‘एकजुट’ की स्थापना की. रंगमंच की इस अभिनेत्री को सन 2001 में संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड (Sangeet Natak Akademi Award) से सम्मानित किया गया है. नादिरा की राज बब्बर (Raj Babbar) से नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में मुलाकात हुई. नादिरा उस समय राज की सीनियर थीं और नाटक लिखने के साथ-साथ डायरेक्ट भी किया करती थीं. नादिरा के एक नाटक में राज को काम करने का मौका मिला और यहीं से दोनों के बीच प्यार हुआ.

नादिरा बब्बर-राज बब्बर का प्रेम विवाह
समय के साथ प्यार बढ़ता गया और राज के स्ट्रगल के दौर में ही नादिरा ने राज से 1975 में शादी कर ली और इस तरह नादिरा जहीर, नादिरा बब्बर हो गईं. शादी के बाद दिल्ली में ही राज और नादिरा की पहली संतान जूही बब्बर का जन्म हुआ. जब दो से तीन हुए तो खर्चे भी बढ़े, इसलिए पैसा कमाने के लिए राज ने मायानगरी का रुख किया. थियेटर के मंझे हुए कलाकार राज को मुंबई में आने के बाद थोड़े बहुत स्ट्रगल के बाद काम मिल गया तो नादिरा को भी मुंबई बुला लिया. हंसी-खुशी जिंदगी बिता रहे राज-नादिरा के बेटे आर्य बब्बर का जन्म मुंबई में ही हुआ. यहां तक तो सब ठीक था, लेकिन नादिरा की जिंदगी में भूचाल अभी आना बाकी था.

nadira babbar, raj babbar

नादिरा बब्बर के पास लौट आए राज बब्बर.(फोटो साभार: rajbabbarmp/Instagram)

राज बब्बर को स्मिता पाटिल से हुआ इश्क
राज बब्बर ने 1982 में फिल्म ‘भीगी पलके’ में काम किया और इस फिल्म में उनकी एक्ट्रेस थीं स्मिता पाटिल. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही शादीशुदा राज बब्बर को स्मिता से इश्क हो गया. राज और स्मिता की प्रेम कहानी बॉलीवुड के गलियारों में कहां छिपती, फैली.. सुर्खियां बनी तो नादिरा तक भी पहुंची. दो बच्चों की मां नादिरा को पहले तो यकीन ही नहीं हुआ कि राज ऐसा कर सकते हैं, लेकिन वज्रपात तब टूटा जब राज ने खुद स्मिता से अपने प्रेम को नादिरा के सामने कुबूल कर लिया.

पति की लव स्टोरी सुन हैरान रह गईं नादिरा बब्बर
नादिरा बब्बर ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘जब राज बब्बर के मुंह से उनकी लव स्टोरी सुनी तो हैरान रह गईं. पति के इस सच को सुन उनके पैरों तले जमीन खिसक गई, बुरी तरह टूट चुकी नादिरा ने अपने बच्चों जूही और आर्य की वजह से खुद को संभाला’. नादिरा ने खुद को थियेटर और बच्चों में समेट लिया.

ये भी पढ़िए-THROWBACK: बरसों पहले ही बंद हो गई होती लता मंगेशकर की आवाज, हत्या की रची गई थी साजिश!

स्मिता के निधन के बाद राज बब्बर फिर नादिरा के पास लौटे
इधर स्मिता पाटिल और राज बब्बर के बेटे प्रतीक बब्बर का जन्म हुआ और बीमारी की हालत में स्मिता का निधन हो गया. स्मिता के निधन के बाद टूट चुके राज को फिर नादिरा ने ही संभाला. दरअसल राज भले ही स्मिता के पास चले गए थे लेकिन खुद को कभी नादिरा से अलग नहीं किया था. नादिरा ने थियेटर के साथ-साथ गुरिंदर चड्ढा की ‘ब्राइड एंड प्रिजुडिस’ और ‘जय हो’ जैसी फिल्म में काम किया है.

Tags: Actress, Bollywood Birthday, Raj babbar

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर