HBD: 14 साल की उम्र से नूतन करने लगी थीं एक्टिंग, 60 के दशक में सिल्वर स्क्रीन पर पहना था स्विमसूट

दिवंगत एक्ट्रेस नूतन को नमन. फोटो साभार: mohnish_bahl/Instagram)

दिवंगत एक्ट्रेस नूतन को नमन. फोटो साभार: mohnish_bahl/Instagram)

बला की खूबसूरत और अभिनय में पारंगत नूतन बहल (Nutan Bahl) ने 60 के दशक में वह हिम्मत की, जो उस समय असंभव जान पड़ता था. दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने वाली नूतन का जन्म एक फिल्मी फैमिली में हुआ था.

  • Share this:

मुंबई: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को करीब 70 फिल्में देने वाली नूतन (Nutan) का जन्म 4 जून 1936 को मुंबई के एक जाने माने फिल्मी परिवार में हुआ था. नूतन की मां शोभना समर्थ (Shobhna Samarth) खुद एक शानदार एक्ट्रेस थी और पिता कुमार सेन समर्थ फिल्म डायरेक्टर थे. शोभना और कुमार की बेटी बेहद खूबसूरत थी. चूंकि घर में सोते-जागते फिल्मों के बारे में सुनती रहती थी इसलिए अभिनय में ही अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया. 1950 में फिल्म ‘हमारी बेटी’ से अभिनय की दुनिया में कदम रख दिया. इस समय नूतन की उम्र मात्र 14 साल थी. इसके बाद तो नूतन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने समय की टॉप हीरोईनों में शुमार की जाने लगीं.

नूतन जब अपने करियर के पीक पर थीं तभी रजनीश बहल से शादी कर ली. रजनीश का फिल्मी दुनिया से कोई लेना देना नहीं था. वह नेवी में लेफ्टिनेंट कमांडर थे. हालांकि शादी से उनकी एक्टिंग करियर पर कोई खास असर नहीं पड़ा. उन्होंने काम करना नहीं छोड़ा. नूतन न सिर्फ खूबसूरत थीं बल्कि बोल्ड भी थीं. 50-60 के दशक में जब सादगी संपन्न जमाना था उस समय अपनी एक फिल्म ‘दिल्ली का ठग’ में स्विमसूट पहनकर तहलका मचा दिया था.

नूतन ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित थी. 21 फरवरी 1991 को आखिरकार दम तोड़ दिया. उनके बेटे मोहनीश बहल फिल्मों में काम करते हैं और पोती प्रनूतन ने भी बॉलीवुड में कदम रख दिया है.

मोहनीश बहल अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी मां नूतन की फोटो और फिल्मों के क्लिप शेयर करते रहते हैं. हर साल अपनी मां के जन्मदिन पर भी एक फोटो शेयर कर मां को याद करते रहते हैं. पिछले साल मोहनीश ने ये फोटो शेयर कर लिखा ‘हैप्पी बर्थडे मां'.

(फोटो साभार: mohnish_bahl/Instagram)

4 जून 1999 को अपनी मां नूतन की एक बेहद प्यारी सी फोटो शेयर कर जन्मदिन के दिन याद किया. लिखा -हैप्पी बर्थडे मां...आपका कोई मुकाबला नहीं.

(फोटो साभार: mohnish_bahl/Instagram)



नूतन  ‘नगीना’, ‘हमलोग’, ‘लैला मजनूं’, ‘सीमा’ ,’चंदन’ ,’ बंदिनी’ ,’छलिया’, ‘सरस्वतीचंद्र’, ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’, ‘सौदागर’ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय की वजह से पद्मश्री से सम्मानित की गईं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज