लाइव टीवी

बर्थडे स्पेशल: 15 साल में एक्टिंग, 24 घंटे में शादी... ऐसे शुरू हुई थी अमिताभ बच्चन-जया भादुड़ी की लव स्टोरी

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 7:10 AM IST
बर्थडे स्पेशल: 15 साल में एक्टिंग, 24 घंटे में शादी... ऐसे शुरू हुई थी अमिताभ बच्चन-जया भादुड़ी की लव स्टोरी
जया एक परिपक्क पत्नी, समर्पित मां हैं, जिनके लोग आज भी दीवाने हैं.

जया बच्चन(Jaya Bachchan) आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं.

  • Share this:
मुंबई- बॉलीवुड से राजनीति में आईं जया बच्चन (Jaya Bachchan) आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं. जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर में एक बंगाली परिवार में हुआ था. उनके पिता तरुण भादुड़ी पत्रकार थे. जया ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा संत जोसेफ कानवेंट से पूरी की. इसके बाद उन्होंने पुणा फिल्म इंस्टिट्यूट में दाखिला ले लिया. सत्तर के दशक में अभिनेत्री बनने का सपना लेकर जया भादुड़ी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. 15 साल की छोटी सी उम्र से ही जया बच्चन का एक्टिंग करियर शुरू हो गया था, उन्होंने निर्देशक सत्यजित रे की 1963 की बंगाली फिल्म 'महानगर' में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था.

‘गुड्डी’ से ली बॉलीवुड से एंट्री
जया बच्चन(Jaya Bachchan) को प्रारंभिक सफलता दिलाने में निर्माता-निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्मों का बड़ा योगदान रहा. उन्हें पहला बड़ा ब्रेक उनकी ही फिल्म ‘गुड्डी’1971 से मिला. अपने इस किरदार को जया बच्चन ने इतने चुलबुले तरीके से निभाया कि दर्शक उस भूमिका को आज भी भूल नहीं पाये हैं. 1972 में जया को ऋषिकेश मुखर्जी की ही फिल्म ‘कोशिश’ में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने कैरियर के लिये मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म की सफलता के बाद वह शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंचीं.





ऐसे हुआ बिग बी से प्यार


फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर जया बच्चन और अमिताभ की मुलाकात हुई थी. इसके बाद 1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ 'जंजीर' में नजर आए. इसी फिल्म के दौरान दोनों करीब आए और दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया.

24 घंटे के अंदर करनी पड़ी थी शादी
अमिताभ बच्चन ने बताया था कि फिल्म जंजीर की रिलीज के वक्त फिल्म की पूरी टीम ने तय किया था कि अगर फिल्म हिट होती है तो सभी लोग साथ में लंदन जाएंगे, जिसके बारे में उन्होंने अपने पिता हरिवंश राय बच्चन को बताया. फिल्म हिट हो गई तो जब अमिताभ अपने बाबूजी के पास परमिशन लेने पहुंचे तो बाबूजी ने उनसे पूछा कि क्या जया भी आपके साथ जा रही हैं तो अमिताभ ने हां में जवाब दिया तो बाबूजी बोले कि बिना शादी के कोई लड़का-लड़की ऐसे कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं, इसलिए अगर लंदन जाना है तो शादी करो वरना नहीं जाने को मिलेगा. इसी वजह से दोनों ने जल्द शादी कर ली और शादी के अगले ही दिन हनीमून मानने लंदन के लिए रवाना हो गए.



फिल्म शोले के दौरान मां बनने वाली थीं जया
सुपर डुपर हिट फिल्म 'शोले' से पहले ही जया बच्चन और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की शादी हुई थी. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान जया तीन महीने की प्रेग्नेंट थीं और फिल्म के बाद उन्होंने बेटी श्वेता को जन्म दिया था.



8 बार मिला फिल्मफेयर अवार्ड
जया बच्चन अपने सिने कैरियर में आठ बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी है. परदे पर जया बच्चन की जोड़ी अमिताभ बच्चन के साथ खूब जमी. अमिताभ और जया की जोड़ी वाली फिल्मों में जंजीर, अभिमान, मिली, चुपके चुपके, शोले, सिलसिला, कभी खुशी कभी गम जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं. बॉलीवुड में जया बच्चन उन गिनी चुनी चंद अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जो फिल्म की संख्या के बजाए उसकी गुणवत्ता पर ज्यादा जोर देती हैं. इसी को देखते हुए उन्होंने अपने चार दशक के सिने कैरयिर में लगभग 45 फिल्मों मे ही काम किया है.

राजनीति का किया रुख
जया बच्चन साल 2004 में समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद चुनी गईं थीं, इसके बाद से वो लगातार साल 2006, साल 2012 और 2018 में राज्यसभा में सांसद की कुर्सी पर विराजमान हैं. वो तेज-तर्रार नेता के तौर पर पहचानी जाती हैं.

जया एक परिपक्क पत्नी, समर्पित मां हैं, जिनके लोग आज भी दीवाने हैं. फिल्मी दुनिया की बेमिसाल एक्ट्रेस कही जाने वाली जया बच्चन ने राजनीति के मंच पर भी लोगों को अपने दांव पेंच खेलकर ये दिखा दिया कि वो सिर्फ बड़े पर्दे पर ही नहीं सियासत के दांव पेंच भी अच्छे से जानती हैं.

ये भी पढ़ें- Masakali 2.0 - लॉकडाउन में रिलीज हुआ तारा-सिद्धार्थ का नया गाना, एक ही कमरे में हुआ डांस-रोमांस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 6:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading