Birthday Special: राज बब्बर के फिल्मी गलियारे से लेकर राजनीतिक सफर की कहानी

राज बब्बर को जन्मदिन की मुबारकबाद. (फोटो साभार: rajbabbarmp/Instagram)

राज बब्बर (Raj Babbar) ने कई अच्छी फिल्मों में काम किया बावजूद इसके उन्हें स्टारडम हासिल नहीं हुआ. राज बब्बर की लाइफ में सब कुछ दो बार हुआ. एक्टिंग में हीरो भी बने, विलने भी. शादी भी दो बार की. राजनीति में भी दो पार्टी से जुड़े.

  • Share this:
    मुंबई: उत्तर प्रदेश के टूंडला  में 23 जून 1952 में पैदा हुए एक्टर-राजनेता राज बब्बर (Raj Babbar)  अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं. राज बब्बर ने अपने जीवन में तमाम तरह के उतार-चढ़ाव झेले हैं. दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (Natinal School Of Drama) से अभिनय की बारीकियां सीखने वाले राजबब्बर की पहली फिल्म थी ‘किस्सा कुर्सी का’. इसके बाद ‘इंसाफ का तराजू’ फिल्म में निगेटिव रोल में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया. राज बब्बर को हीरो के रुप में भी प्यार मिला तो उनकी शानदार एक्टिंग का ही कमाल था कि विलेन के रुप में नफरत भी जमकर पाई. ‘प्रेम गीत’, ‘निकाह’, ‘उमराव जान’, ‘अगर तुम न होते’, ‘हकीकत’, ‘जिद्दी’ ,’दलाल’ जैसी शानदार फिल्मे करने वाले राज बब्बर ने लंबा समय फिल्मी दुनिया में बिताने के बाद राजनीति में कदम रख दिया.

    समाजवादी पार्टी से राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले राज बब्बर लंबे समय कर पार्टी के स्टार नेता रहें. लेकिन बाद में पार्टी नेताओं से मनमुटाव हो गया. उन्होंने एसपी का दामन छोड़कर कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रेसिडेंट भी रहें. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद उन्होंने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया.

    वर्तमान समय में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राज बब्बर फिल्मों से अधिक अपनी प्रेम कहानी को लेकर चर्चा में रहें. जानकारों की माने तो फिल्म ‘भीगी पलके’में काम करने के दौरान ही एक्ट्रेस स्मिता पाटिल के प्यार में राज बब्बर पड़ गए. लंबे समय तक दोनों लिव इन रिलेशनशिप में रहें. राज बब्बर पहले से ही शादीशुदा थे उनके दो बच्चे भी थे.








    View this post on Instagram






    A post shared by Raj Babbar (@rajbabbarmp)






    स्मिता पाटिल की बायोग्राफी लेखिका मैथिली राव ने लिखा है कि स्मिता पाटिल की मां राज बब्बर के साथ रिश्ते के बिल्कुल खिलाफ थीं लेकिन फिर भी पहली पत्नी नादिरा को तलाक दिए बिना राज बब्बर ने स्मिता से शादी कर ली. स्मिता और राज बब्बर का एक बेटा प्रतीक बब्बर हुआ, लेकिन बेटे के जन्म के कुछ ही दिनों बाद स्मिता ने दुनिया को अलविदा कह दिया'. राज बब्बर स्मिता से बेइंतहा प्यार करते थे. इसलिए एक बार उनके लिए इमोशनल होकर सोशल मीडिया पर शेयर किया था कि जब तुम हमें छोड़ गई तो सिर्फ 31 साल की थी.

    (फोटो साभार: rajbabbarmp/Instagram


    राज बब्बर फिर वापस नादिरा बब्बर के पास लौट गए. बेटी जूही बब्बर, आर्य बब्बर और प्रतीक बब्बर फिल्मों में ही काम कर रहे हैं. फिलहाल राज बब्बर कांग्रेस पार्टी के सक्रिय नेता की भूमिका निभा रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.