Home /News /entertainment /

birthday special rajit kapoor an indian film and theatre actor who wanted to study in national school of drama pr

Rajit Kapoor B’day: ‘राजी’ में आलिया भट्ट के अब्बू बने रजित कपूर ने फाड़ दिया था NSD का फॉर्म, बन गए मशहूर जासूस

रजित कपूर को जन्मदिन की बधाई.

रजित कपूर को जन्मदिन की बधाई.

Happy Birthday Rajit Kapoor: रजित कपूर (Rajit Kapoor) कई साल तक ‘लव लेटर्स’ नाम का थियेटर शो करते रहें. जाने माने फिल्मकर श्याम बेनेगल (Shyam Benegal) की नजर रजित पर पड़ी, उन दिनों वो ‘सूरज का सातवां घोड़ा’ बनाने की तैयारी कर रहे थे. श्याम ने रजित को कॉल किया और इस तरह पहली फिल्म में काम मिल गया.

अधिक पढ़ें ...

रजित कपूर (Rajit Kapoor) एक मंझे हुए अभिनेता हैं. इन्हें टीवी की दुनिया के मशहूर जासूस ‘ब्योमकेश बक्शी’ के नाम से अधिक जाना जाता है. इस सीरियल में एक्टर ने ऐसी अमिट छाप छोड़ी कि इससे पहले और इसके बाद भी रजित ने कई फिल्मों और धारावाहिक में काम किया लेकिन ‘ब्योमकेश बक्शी’ की छवि से बाहर नहीं निकल पाए. 22 मई 1960 में अमृतसर में जन्में रजित के लिए एक्टिंग में करियर बनाना आसान नहीं था, क्योंकि उनकी फैमिली इसके खिलाफ थी. आईए रजित के 62वें जन्मदिन (Rajit Kapoor Birthday) पर बताते हैं इनके एक्टिंग के जुनूनी सफर की कहानी.

कहते हैं ना जहां चाह,वहां राह, अगर कोई एक बार तय कर लेता है कि उसे क्या करना है तो कोई उसे डिगा नहीं सकता. कुछ ऐसे ही हैं रजित कपूर. बिजनेस फैमिली में पैदा हुए रजित को पढ़ाई के दौरान ही एक्टिंग का कीड़ा लग गया था. थियेटर की बारीकियां सीखने के लिए रजित ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लेना चाहा, फॉर्म भी खरीद कर लाए. लेकिन उनके घरवाले नहीं चाहते थे कि रजित एक्टिंग को प्रोफेशन बनाएं तो उनके इस फैसले का जमकर विरोध हुआ, गुस्साए रजित ने फॉर्म फाड़कर फेंक दिया.

रजित कपूर की पहली फिल्म ‘सूरज का सातवां घोड़ा’
रजित कपूर ने हार नहीं मानी, अपने जुनून को जीते रहें. कॉलेज में प्ले करते-करते काफी कुछ खुद ही सीखा और कूद पड़े मैदान में. कई साल तक ‘लव लेटर्स’ नाम का थियेटर शो करते रहें. जाने माने फिल्मकर श्याम बेनेगल की इसी दौरान रजित पर नजर पड़ी. उन दिनों वो ‘सूरज का सातवां घोड़ा’ बनाने की तैयारी कर रहे थे. श्याम ने रजित को कॉल किया और इस तरह पहली फिल्म में काम मिल गया.

Rajit Kapoor

रजित कपूर टीवी की दुनिया के मशहूर जासूस ‘ब्योमकेश बक्शी’.

‘ब्योमकेश बक्शी’ के बाद तो मशहूर हो गए रजित
इस फिल्म के बाद रजित कपूर को पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. कुछ फिल्मों और धारावाहिक के बाद दूदरदर्शन पर साल 1993 में प्रसारित हुए जासूसी सीरियल ‘ब्योमकेश बक्शी’ में लीड रोल प्ले किया. इस सीरियल में इतना शानदार काम किया कि रजित और ‘ब्योमकेश बक्शी’ एक दूसरे के पूरक बन गए. इस जासूसी धारावाहिक की वजह से 90 के दशक में रजित ने दर्शकों के दिलों पर लंबे समय तक राज किया. इसके अलावा रजित की जिंदगी में एक यादगार फिल्म ‘द मेकिंग ऑफ महात्मा’ भी है जिसमें महात्मा गांधी का रोल निभाने लिए उन्हें  बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला था.

Rajit Kapoor

‘राजी’ फिल्म में बने थे आलिया भट्ट के पापा.

ये भी पढ़िए-आलिया भट्ट हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग के लिए हुईं रवाना, बोलीं- ‘बहुत नर्वस हूं, Wish Me Luck’

‘राजी’ में बने आलिया भट्ट के अब्बा
रजित कपूर साल 2018 में आलिया भट्ट और विक्की कौशल स्टारर फिल्म ‘राजी’ में काम कर खूब चर्चा में रहे. फिल्म में आलिया के अब्बा जान के रोल में रजित ने एक बार फिर अपने शानदार अभिनय से वाहवाही लूटी.

Tags: Actor, Birthday special, Bollywood Birthday

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर