Birthday Special: रानी मुखर्जी की आवाज को लेकर हुई थी कंट्रोवर्सी, ‘गुलाम’ में डब करवाई गई थी आवाज

रानी मुखर्जी का आज बर्थडे है. (फोटो साभार : ranimukerji_official

/Instagram)

रानी मुखर्जी का आज बर्थडे है. (फोटो साभार : ranimukerji_official /Instagram)

Birthday Special: रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की उन चुनिंदा एक्ट्रेस में से एक हैं जिन्होंने सिंपल लुक के बावजूद बॉलीवुड पर राज किया. ‘साथिया’ (Saathiya) एक्ट्रेस रानी के नाम सफल फिल्मों की फेहरिस्त है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 6:24 AM IST
  • Share this:
मुंबई: बॉलीवुड में ‘मर्दानी’ (Mardaani) एक्ट्रेस के नाम से फेमस रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) 21 मार्च 1978 में कोलकाता के एक बंगाली परिवार में पैदा हुईं थीं. अपने दम पर बॉलीवुड को कई हिट फिल्में देने वाली रानी को एक्टिंग बचपन से ही घुट्टी में मिली है. फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाली रानी ने बचपन से ही अपने घर में एक्टिंग का माहौल देखा.

रानी के पिता राम मुखर्जी बंगाली फिल्मों के डायरेक्टर थे. रानी की आवाज को लेकर शुरुआत में काफी कंट्रोवर्सी हुई थी. बावजूद इसके रानी 2005 में बॉलीवुड की टॉप मोस्ट 10 पॉवरफुल लोगों में जगह बनाने वाली इकलौती महिला एक्ट्रेस थीं. रानी मुखर्जी की एक्टिंग का ही कमाल था कि फिल्मफेयर ने लगातार 3 साल रानी को टॉप एक्ट्रेस घोषित किया था.

फिल्‍म ‘राजा की आएगी बारात’ से लीड एक्ट्रेस के तौर पर बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस रानी मुखर्जी को पहचान आमिर खान के साथ आई फिल्म 'गुलाम' से मिली. इस फिल्म ने एक्ट्रेस को ‘खंडाला गर्ल’ के नाम से फेमस कर दिया. ‘आती क्या खंडाला’ गाने ने उन्हें दर्शकों का चहेता बना दिया. गुलाम में रानी मुखर्जी के काम को पसंद किया गया था. लेकिन इस फिल्म में रानी की आवाज असली नहीं थी. उनकी आवाज डबिंग आर्टिस्ट से डब करवाई गई थी.

रानी मुखर्जी की पहली बड़ी सफल फिल्म रही शाहरुख़ खान के साथ ‘कुछ कुछ होता है’. इस फिल्म में रानी का रोल बहुत बड़ा नहीं था, लेकिन इस फिल्म से एक्ट्रेस  बॉलीवुड के डायरेक्टर का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने में सफल रहीं थी.  रानी की ‘बादल’, ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’ और ‘मुझसे दोस्ती करोगे’ जैसी फिल्में कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पायी. लेकिन विवेक ओबेरॉय के साथ आई फिल्म ‘साथिया’ की सफलता ने सारा हिसाब बराबर कर दिया. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला. ‘युवा’ भी सफल रही. इसके लिए भी फिल्मफेयर मिला. रानी की ‘हम तुम’, ‘वीर-ज़ारा’, ‘बंटी और बबली’ और ‘ब्लैक’ सफल रही. फिल्म ‘ब्लैक’ में एक अंधी-बहरी लड़की का रोल निभा रानी ने बॉलीवुड में अपनी धाक जमा दी थी.
पर्सनल लाइफ की बात करें तो रानी मुखर्जी ने फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर यश चोपड़ा के बड़े बेटे आदित्य चोपड़ा से शादी की है. आदित्य की रानी के साथ दूसरी शादी है. रानी और आदित्य की एक बेटी है, जिसका नाम आदिरा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज