Home /News /entertainment /

Ramesh Sippy B’day: रमेश सिप्पी पहली नजर में ‘महाभारत’ की गंगा को दे बैठे थे दिल, जानिए किस्सा

Ramesh Sippy B’day: रमेश सिप्पी पहली नजर में ‘महाभारत’ की गंगा को दे बैठे थे दिल, जानिए किस्सा

रमेश सिप्पी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. (फोटो साभार:kiranjoneja/Instagram/Rohan Sippy/Twitter )

रमेश सिप्पी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. (फोटो साभार:kiranjoneja/Instagram/Rohan Sippy/Twitter )

Happy Birthday Ramesh Sippy: रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) को ऑडिशन देने के बाद कुछ ऐसा ही हाल किरण जुनेजा (Kiran Juneja) का भी था. आंखों ही आंखों में एक दूसरे लिए शुरू हुआ अट्रैक्शन धीरे-धीरे दोस्ती में बदली. दोस्ती कब प्यार में बदल गई इसका एहसास ना तो किरण को हुआ और ना ही रमेश को. मुश्किल ये थी कि रमेश पहले से ही शादीशुदा और बाल-बच्चेदार थे. यही नहीं किरण से करीब 23 साल बड़े भी थे. बावजूद इसके रमेश खुद को संभाल नहीं पाए और किरण से लगभग 4-5 साल डेट करते रहे.

अधिक पढ़ें ...

रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) 70-80 के दशक में हिंदी सिनेमा के मशहूर फिल्ममेकर-डायरेक्टर माने जाते हैं. 23 जनवरी 1947 में पाकिस्तान के कराची में पैदा हुए रमेश 2013 में पद्मश्री से सम्मानित किए जा चुके हैं. ‘शोले’ (Sholay) और ‘सीता-गीता’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाने वाले रमेश सिप्पी ने 2017 में रमेश सिप्पी एकेडमी ऑफ सिनेमा एंड एटरटेनमेंट (Ramesh Sippy Academy of Cinema & Entertainment) की मुंबई में स्थापना की. जीवन के 75 बसंत देख चुके मशहूर डायरेक्टर सिर्फ फिल्मों के लिए ही बल्कि अपने मोहब्बत के लिए भी काफी मशहूर हुए थे.

रमेश सिप्पी ने 9 साल की उम्र में की एक्टिंग
रमेश सिप्पी के पिता गोपालदास परमानंद सिप्पी यानी जी पी सिप्पी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर निर्माता और वितरक थे. भारत-पाकिस्तान विभाजन के बाद सिप्पी फैमिली मुंबई में आकर बस गई. कहते हैं कि बचपन से ही फिल्मी माहौल में पले-पढ़े रमेश ने मात्र 9 साल की उम्र में पहली बार बतौर बाल कलाकार काम किया था. ये फिल्म उनके ही पिता ने बनाई थी, जिसका नाम था ‘शहंशाह’.  बड़े होने पर रमेश सिप्पी ने बतौर एक्टर नहीं बल्कि डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बनना पसंद किया. हिंदी सिनेमा को बड़े बजट और स्टार एक्टर्स के साथ कई शानदार फिल्म देने वाले रमेश ने ‘बुनियाद’ जैसे टीवी सीरियल्स भी बनाए हैं. एक ऑडिशन के दौरान उनकी मुलाकात किरण जुनेजा से हुई और जिंदगी बदल गई.

ramesh sippy

रमेश सिप्पी ने ‘शोले’जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म बनाई है. (फोटो साभार:Rohan Sippy/Twitter )

किरण जुनेजा को देखते ही हो गया था इश्क
टीवी की जानी-मानी एक्ट्रेस किरण जुनेजा जिन्हें दूरदर्शन के प्रसिद्ध धारावाहिक ‘महाभारत’ की गंगा के रुप में अधिक जाना जाता हैं. किरण अपनी आंखों में एक्ट्रेस बनने का सपना लिए जब मुंबई पहुंचीं तो एक सीरियल के ऑडिशन के समय उनकी मुलाकात रमेश सिप्पी से हुई. रमेश एक सीरियल के लिए ऑडिशन ले रहे थें ,जब उनके सामने गोरी चिट्टी बला की खूबसूरत किरण आईं तो उन्हें देखते ही रमेश अपना दिल हार बैठे.

किरण से रमेश 23 साल बड़े थे
ऑडिशन के बाद कुछ ऐसा ही हाल किरण जुनेजा का भी था. आंखों ही आंखों में एक दूसरे लिए शुरू हुआ अट्रैक्शन धीरे-धीरे दोस्ती में बदली. दोस्ती कब प्यार में बदल गई इसका एहसास ना तो किरण को हुआ और ना ही रमेश को. मुश्किल ये थी कि रमेश पहले से ही शादीशुदा और बाल-बच्चेदार थे. यही नहीं किरण से करीब 23 साल बड़े भी थे. लेकिन कहते हैं न ‘ना उम्र की सीमा हो ना जन्मों का हो बंधन.. जब प्यार करे कोई देखे केवल मन’ कुछ ऐसा ही हाल था रमेश  सिप्पी का, चाहकर भी खुद को संभाल नहीं पाए और किरण से लगभग 4-5 साल डेट करते रहे.

ये भी पढ़िए-नम्रता शिरोडकर-पूजा बत्रा में थी कांटे की टक्कर, मुर्गी पहले या अंडा के सवाल पर जीता था Miss India का खिताब

रमेश सिप्पी ने किरण जुनेजा से की दूसरी शादी
रमेश सिप्पी को जब लगने लगा कि किरण के बिना नहीं रह सकते तो उन्होंने अपनी पहली वाइफ को तलाक दे दिया और किरण से शादी कर ली. किरण और रमेश की कोई औलाद नहीं हैं. रमेश सिप्पी की पहली पत्नी से बेटे रोहन सिप्पी हैं जो अपने दादा और पिता की फिल्मी विरासत को आगे ले जा रहे हैं. रोहन भी जाने-माने फिल्म डायरेक्टर हैं. एक बेटी शीना हैं, जिसकी शादी शशि कपूर के बेटे कुणाल कपूर से हुई है.

Tags: Bollywood Birthday, Sholay

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर