Home /News /entertainment /

Shyam Benegal B’day: श्याम बेनेगल की फिल्में दिखाती हैं समाज की कड़वी सच्चाई, बदल देती हैं लोगों का नजरिया

Shyam Benegal B’day: श्याम बेनेगल की फिल्में दिखाती हैं समाज की कड़वी सच्चाई, बदल देती हैं लोगों का नजरिया

श्याम बेनेगल को जन्मदिन की बधाई.

श्याम बेनेगल को जन्मदिन की बधाई.

श्याम बेनेगल (Shyam Benegal) की फिल्मों की खासियत ये थी कि हीरो अक्सर निचले तबके से होता था. श्याम बेनेगल की फिल्में सिनेमाघर में बैठे दर्शकों का नजरिया बदल कर रख देती थी. श्याम ने साल 1974 में सबसे पहले फिल्म ‘अंकुर’ बनाई थी. इस फिल्म से ही दिग्गज एक्ट्रेस शबाना आजमी ने फिल्मी पर्दे पर कदम रखा था. जमींदारी प्रथा पर चोट करती इस फिल्म की जबरदस्त सराहना हुई.श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ की चर्चा सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हुई. इस फिल्म की सफलता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि ‘अंकुर’ को 40 से अधिक नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड हासिल हुए.

अधिक पढ़ें ...

    श्याम बेनेगल (Shyam Benegal) एक ऐसे मशहूर फिल्ममेकर के तौर पर जाने जाते हैं जिनकी फिल्में यथार्थ और समाज की सच्चाई रुपहले पर्दे पर पेश करती हैं. श्याम बेनेगल 14 दिसंबर 1934 में सिंकदराबाद के त्रिमुलघेरी में पैदा हुए थे. फिल्म डायरेक्टर, स्क्रीन राइटर और डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर श्याम को पैरलल सिनेमा का अगुवा माना जाता है. 70 के दशक में श्याम बेनेगल ने उन विषयों पर फिल्म बनाने का फैसला किया जिसे छूने से दूसरे फिल्म निर्माता कतराते थे. श्याम बेनेगल की काबिलियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने फिल्मी करियर की पहली 4 फिल्मों को खुद डायरेक्ट किया और खुद ही लिखा भी था. फिल्ममेकर आज अपना 87वां जन्मदिन मना रहे हैं.

    श्याम बेनेगल की पहली फिल्म ‘अंकुर’

    श्याम बेनेगल के नाम असंख्य पुरस्कार है. श्याम को एक दो नहीं बल्कि 18 बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है. पद्मश्री, पद्मभूषण, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित श्याम की फिल्मों की खासियत ये थी कि हीरो अक्सर निचले तबके से होता था. श्याम बेनेगल की फिल्में सिनेमाघर में बैठे दर्शकों का नजरिया बदल कर रख देती थी. श्याम ने सन 1974 में सबसे पहले फिल्म ‘अंकुर’ बनाई थी. इस फिल्म से ही दिग्गज एक्ट्रेस शबाना आजमी ने फिल्मी पर्दे पर कदम रखा था. जमींदारी प्रथा पर चोट करती इस फिल्म की जबरदस्त सराहना हुई.

    shyam Benegal, Birthday

    मशहूर फिल्ममेकर आज 87वां जन्मदिन मना रहे हैं.

    ‘अंकुर’ को मिले 40 पुरस्कार

    श्याम बेनेगल की फिल्म ‘अंकुर’ की चर्चा सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हुई. इस फिल्म की सफलता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि ‘अंकुर’ को 40 से अधिक नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड हासिल हुए. श्याम ने इकॉनॉमिक्स में एम ए किया और फोटोग्राफी करने लगे. ‘अंकुर’ बनाने से पहले कई विज्ञापन फिल्में बनाई थीं. श्याम की फिल्मों का ही कमाल था कि बॉलीवुड को कई ऐसे दिग्गज कलाकार मिले जिनकी अदाकारी आज भी झंडा गाड़े हुए है.

    श्याम बेनेगल ने दिए दिग्गज कलाकार

    शबाना आजमी, स्मिता पाटिल, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, अमरीश पुरी, अनंत नाग जैसे बेहतरीन कलाकार श्याम बेनेगल ने भारतीय सिनेमा को दिए. फिल्मों के अलावा दूरदर्शन पर आने वाला प्रसिद्ध धारावाहिक ‘भारत एक खोज’ और ‘कहता है जोकर’, ‘कथा सागर’ को श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया था.

    सिनेमा के नए आयाम से दर्शकों का परिचय करवाया

    श्याम बेनेगल ने अपने गुरू सत्यजीत रे और देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर डॉक्यूमेंट्री भी बनाई है. अमरीश पुरी ने अपनी आत्मकथा ‘एक्ट ऑफ लाइफ’ में श्याम बेनेगल को एक चलता फिरता विश्वकोष बताया है. ‘अंकुर’ के अलावा ‘मंथन’, ‘कलयुग’, ‘मम्मो’, ‘सरदारी बेगम’, ‘सूरज का सातवां घोड़ा’, ‘जुबैदा’, ‘वेलकम टू सज्जनपुर’ जैसी फिल्में बनाकर दर्शकों को सिनेमा के नए आयाम से रुबरू करवाया है.

    ये भी पढ़िए-Raj Kapoor Birth Anniversary: राज कपूर को जब पिता ने बारिश में भीगते हुए भेजा था स्कूल, जाने इसकी वजह

    श्याम बेनेगल की फैमिली में पत्नी नीरा बेनेगल हैं और बेटी पिया बेनेगल हैं. श्याम की बेटी पिया एक फेमस कास्ट्यूम डिजाइनर हैं.

    Tags: Birthday special, Bollywood Birthday, Shyam benegal

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर