Home /News /entertainment /

Tinu Anand Happy Birthday: टीनू आनंद ने ही अमिताभ बच्चन को बनाया था ‘कालिया’ और ‘शहंशाह’

Tinu Anand Happy Birthday: टीनू आनंद ने ही अमिताभ बच्चन को बनाया था ‘कालिया’ और ‘शहंशाह’

टीनू आनंद को 76वें जन्मदिन की बधाई. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

टीनू आनंद को 76वें जन्मदिन की बधाई. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

टीनू आनंद (Tinu Anand) आज अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं. टीनू ने एक्टिंग के अलावा फिल्म निर्देशन भी कर कई सफल फिल्में बनाई हैं. सबसे अधिक फिल्में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ की है.

    मुंबई: एक्टर-डायरेक्टर-प्रोड्यूसर-राइटर टीनू आनंद (Tinu Anand) 12 अक्टूबर 1945 में प्रसिद्ध फिल्म राइटर इंदर राज आनंद (Inder Raj Anand) के घर पैदा हुए. इंदर कभी नहीं चाहते थे कि बेटा टीनू फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बने, जबकि टीनू बड़े ही इस ख्वाब के साथ हुए कि उन्हें फिल्मों में ही काम करना है. टीनू ने विलेन के रोल में अपनी जबरदस्त दहशत सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई थी. टीनू ने एक्टिंग के अलावा फिल्म निर्देशन में भी हाथ आजमाया. सबसे अधिक फिल्म सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ ही की हैं. एक बार तो अमिताभ से फिल्म में काम करने के लिए जबरन हां करवा लिया था. ये किस्सा बॉलीवुड में काफी मशहूर हुआ था.

    टीनू आनंद ने जब फिल्म ‘कालिया’ बनाने का फैसला किया तो कहानी लेकर अमिताभ बच्चन के पास गए. चूंकि अमिताभ उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री में बिग बी के नाम का डंका बज रहा था तो कई फिल्मों में काम कर रहे थे, समय ही नहीं था उनके पास. ऐसे में अमिताभ ने टीनू को वक्त देने से मना कर दिया. टीनू ने हार नहीं मानी और जिद पर अड़ गए कि इस फिल्म को करेंगे तो अमिताभ के साथ ही. टीनू करीब 6 महीने बाद फिर अमिताभ के पास गए. अमिताभ ने स्टोरी सुनाने के लिए कहा तो 15 मिनट टीनू उन्हें स्टोरी सुनाते रहे और इसके बाद पूछा कि ‘फिल्म की शूटिंग कब से शुरू करें’. अमिताभ को सोचने का मौका भी नहीं दिया.

    टीनू की इस अदा से अमिताभ काफी खुश हुए और फिल्म के लिए हामी भर दी. जैसा कि सबको पता है कि ‘कालिया’ फिल्म अमिताभ के करियर में मील का पत्थर साबित हुई. मीडिया की खबरों की माने तो फिल्म की अपार सफलता के बाद एक बार अमिताभ ने टीनू से कहा था कि मुझे इस फिल्म की कहानी पसंद नहीं आई थी, सिर्फ तुम्हारी दोस्ती की वजह से कर ली थी’.

    ये भी पढ़िए-14 Years Of Bhool Bhulaiyaa: विद्या बालन को मंजुलिका समझ जब बुरी तरह डर गए थे अक्षय कुमार के बेटे आरव

    टीनू आनंद ने अमताभ बच्चन के साथ ‘कालिया के अलावा ‘शहंशाह’, ‘मेजर साब’, ‘मैं आजाद हूं’ जैसी फिल्में बनाई. सत्यजीत रे स्कूल से बकायदा ट्रेनिंग लेने के बाद टीनू ने फिल्म निर्देशन में कदम रखा था.

    Tags: Amitabh Bachachan, Bollywood Birthday

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर