Home /News /entertainment /

ये है आमिर खान की सफलता का राज, हर फिल्म की रिलीज से पहले करते हैं कुछ ऐसा....

ये है आमिर खान की सफलता का राज, हर फिल्म की रिलीज से पहले करते हैं कुछ ऐसा....

आमिर खान

आमिर खान

अपनी आने वाली फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के लिए गधे पर बैठकर रास्ता बता रहे हैं आमिर खान

दिवाली पर अगर कोई ठग आपके घर आ जाए, तो कैसा लगेगा? जाहिर है अच्छा नहीं लगेगा. फिर भी बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट दिवाली के ही मौके पर ठग बनकर आपके नजदीकी सिनेमाघरों में आ रहे हैं. और आपको अपने घर से सिनेमाघर तक लाने के लिए भी उन्होंने नायाब तरीका ढूंढ लिया है. अपनी आने वाली फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के प्रमोशन में आमिर इस कदर जुटे हैं कि वह गूगल तक पहुंच गए हैं.

खबर तो आप पढ़ ही चुके होंगे- फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' में आमिर खान का किरदार यानी फिरंगी मल्लाह अब गूगल मैप पर नजर आएगा और आपको रास्ता बताएगा. कहा जा रहा है कि फिल्म के प्रमोशन के लिए ऐसा कुछ पहले कभी नहीं किया गया है. आमिर खान ने फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के प्रमोशन के लिए गूगल मैप के साथ मिलकर ये योजना बनाई है, जो लोगों को काफी पसंद भी आ रही है.

इससे पहले भी लोगों की पसंद को ध्यान में रखकर आमिर खान अपनी फिल्मों को प्रमोट कर चुके हैं. सन् 1988 में आई फिल्म 'कयामत से कयामत' तक में उन्होंने प्रमोशन के लिए एक आउटडोर एड कैंपेन चलाया था. इस कैंपेन में फेसलेस पोस्टर लगाए गए थे. इन पर लिखा था- आमिर खान कौन है? पड़ोस में रहने वाली लड़की से पूछिए.

जब अमिताभ बच्चन के सामने बार-बार झुकते रहे आमिर खान

इस कैंपेन के कुछ दिन बाद फिल्म का पोस्टर लॉन्च किया गया. इतना ही नहीं, जब फिल्म रिलीज हुई, तब जिसने आठ या उससे ज्यादा टिकट ली थीं, उन्हें आमिर और जूही के फ्री पोस्टर दिए गए. ये थी आमिर खान की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की शुरुआत. इसके बाद काफी समय तक ऐसा कुछ नहीं हुआ, जिसमें आमिर की मार्केटिंग का मैजिकल टच नजर आए. फिर आई गजनी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ सौ करोड़ क्लब की शुरुआत ही नहीं की, बल्कि आमिर खान ने इसके प्रमोशंस के लिए वो किया, जो शायद ही किसी ने सोचा होगा.

जिन सिनेमाघरों में गजनी रिलीज की गई वहां के द्वारपाल भी गजनी लुक में नजर आए. आमिर खान ने ये सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी कि फिल्म सिर्फ सिनेमाघरों में ही रिलीज ना हो, दर्शकों के दिलों में भी बस जाए.

आमिर नहीं, शाहरुख बनेंगे अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय

इसके बाद बारी आई 3 ईडियट्स की. इसके लिए आमिर ने रिक्शा पर एड चिपकाने वाली तकनीक दोबारा अपनाई और उन पर पोस्टर चिपकाए, जिन पर लिखा था- कैपेसिटी- 3 ईडियट्स. फिल्म का फर्स्ट शो सुबह के 7 बजे रखा गया और आने वालों को टिकट्स के साथ फ्री चाय और बिस्किट दिए गए. एक फैन औऱ सिनेमालवर को अच्छी फिल्म के साथ भला और क्या चाहिए...

साल 2012 में आई फिल्म तलाश के प्रमोशन के लिए उन्होंने टीवी शो सीआईडी के साथ हाथ मिलाया और अपने फिल्मी रोल को टीवी पर रिलीज से पहले साकार करते नजर आए. दर्शकों में उत्सुकता हुई और वो सिनेमाघर तक पहुंचे भी. अब ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के बाद आमिर क्या कुछ करने वाले हैं और उनकी अगली मार्केटिंग स्ट्रेटेजी क्या होगी ये अगले साल ही मालूम चल पाएगा. तब तक दिवाली पर ठग का वेलकम करने की तैयारी कीजिए...

ये भी पढ़ें
Diwali पर हमेशा रहा है किंग खान की फिल्मों का जलवा!

 

Tags: Aamir khan, Bollywood, Box Office Collection

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर