होम /न्यूज /मनोरंजन /Ratna Pathak B'day Special: किसी फिल्मी कहानी जैसी है रत्ना पाठक और नसीरुद्दीन शाह की लव स्टोरी

Ratna Pathak B'day Special: किसी फिल्मी कहानी जैसी है रत्ना पाठक और नसीरुद्दीन शाह की लव स्टोरी

Ratna Pathak Birthday Special : छोटे पर्दे की मशहूर कलाकार रत्ना पाठक के जन्मदिन पर जानिए उनकी लव लाइफ के बारे में.

Ratna Pathak Birthday Special : छोटे पर्दे की मशहूर कलाकार रत्ना पाठक के जन्मदिन पर जानिए उनकी लव लाइफ के बारे में.

Ratna Pathak Birthday Special: रत्ना पाठक मशहूर बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह (Bollywood Actor Naseeruddin Shah) की लाइफ ...अधिक पढ़ें

Ratna Pathak Birthday Special: छोटे पर्दे की मशहूर कलाकार रत्ना पाठक (Ratna Pathak) 18 मार्च को अपना 65वां जन्मदिन मनाएंगी. हिंदी सिनेमा को ‘गोलमाल 3’, ‘खूबसूरत’, ‘मिर्च मसाला’, ‘जाने तू या जाने ना’, ‘एक में और एक तू’ जैसी कई कामयाब फिल्में दे चुकीं रत्ना ने अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में रिलीज हुई फिल्म ‘मंडी’ से की थी, लेकिन उन्हें असली पहचान मिली 80 के दशक में आए टीवी सीरियल ‘इधर-उधर’ से. वहीं, उन्होंने सबसे ज्यादा लोकप्रियता चर्चित कॉमिक टीवी शो ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ से हासिल की. इस शो को करने के बाद से तो वह छोटे पर्दे पर माया सारा भाई के नाम से प्रसिद्ध हैं.

रत्ना पाठक मशहूर बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह (Bollywood Actor Naseeruddin Shah) की लाइफ पार्टनर हैं. इन दोनों फिल्मी सितारों की लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी जैसी ही है, यानी पहले दोस्ती फिर प्यार और फिर शादी… आइए रत्ना पाठक के जन्मदिन पर जानते हैं उनकी लव लाइफ की कहानी.

जब नसीर की पहली शादी नहीं हुई थी सफल
कहानी की शुरुआत होती है नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी से. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो  नसीर की पहली पत्नी एक पाकिस्तानी महिला थीं और नसीर से उम्र में 16 साल बड़ी थीं. इन दोनों की लव मैरिज 1 नवंबर 1969 को हुई थी, हालांकि ये शादी ज्यादा समय तक न चल सकी. बहुत जल्द दोनों के बीच दूरियां आ गई थीं और दोनों ने अलग रहने का फैसला कर लिया था, लेकिन आधिकारिक तौर पर तलाक नहीं लिया था. शादी के बाद दोनों की एक बेटी हुई, जिसका नाम हीबा शाह रखा गया. इसी दौरान नसीर के जीवन में एक नया मोड़ आता है.

एक नाटक के दौरान नसीर के जीवन में आईं रत्ना
साल 1975 की बात है, जब नसीरुद्दीन शाह पुणे के चर्चित फिल्म इंस्टीट्यूट FTII में पढ़ रहे थे. तब उनकी मुलाकात रत्ना पाठक से हुई, जो उनसे करीब 13 साल छोटी हैं. वह उसी कॉलेज में पढ़ाई कर रही थीं. दोनों सत्यदेव दुबे का नाटक ‘संभोग से सन्यास’ तक प्ले कर रहे थे और उसी दौरान दोनों एक-दूसरे के करीब आने लगे, हालांकि ये पहली नजर का प्यार नहीं था. इस बारे में खुद रत्ना पाठक ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, “इस रिश्ते में एक अजीब ये बात थी कि पहले दिन की मुलाकात में दोनों की दोस्ती तक नहीं हुई थी, लेकिन दूसरे ही दिन से हम एक-दूसरे के साथ अलग-अलग जगहों पर भी जाने लगे.”

बड़े अनोखे तरीके से हुई थी दोनों की शादी
दरअसल, उस समय नसीरुद्दीन अपने पिछले रिश्ते से उबरने की कोशिश कर रहे थे और इसमें रत्ना एक सहारे की तरह काम कर रही थीं. रत्ना पाठक की संदीजगी और चीजों को लेकर समझ ने नसीरुद्दीन को बहुत प्रभावित किया, क्योंकि नसीरुद्दीन ने अपनी पहली पत्नी से तलाक नहीं लिया था, इसलिए उन्होंने रत्ना से शादी नहीं की थी, बल्कि दोनों ने लिव इन रिलेशनशिप में रहने का फैसला कर लिया था. फिर साल 1982 में दोनों ने शादी कर ली. नसीर ने एक बार बताया था कि दोनों की शादी बेहद अनोखे तरीके से हुई थी, जिसमें न निकाह पढ़ा गया था और न सात फेरे लिए गए थे.

“आज तक हम दोनों बने हुए हैं एक-दूसरे के दोस्त”
नसीरुद्दीन और अपने रिश्ते के बारे में बताते हुए रत्ना कहती हैं कि ‘हमारे रिश्ते की सबसे अच्छी बात है कि हमारा रिश्ता दोस्ती और बराबरी का है. हम आज भी एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बने हुए हैं. नसीर मेहनत करने वाले एक्टर हैं जबकि मैं बहुत आलसी हूं, लेकिन उनकी मेहनत मुझे प्रेरित करती रहती है, जिस कारण मुझे भी मेहनत करनी ही पड़ती है.’

रत्ना और नसीरुद्दीन के दो बेटे हैं- इमाद शाह और विवान शाह. विवान भी एक अभिनेता हैं और कुछ फिल्मों और वेब सीरीज में काम कर चुके हैं. रत्ना पाठक से शादी के बाद नसीर की पहली पत्नी का निधन हो गया था, जिसके बाद उनकी बेटी हीबा शाह उनके साथ ही रहने लगीं.

नसीरुद्दीन शाह के नाम कई बड़े अवॉर्ड्स
बड़े पर्दे पर कई यादगार किरदार निभा चुके नसीरुद्दीन शाह के नाम कई बड़े अवॉर्ड्स हैं. वह पद्मश्री, पद्म भूषण, नेशनल अवार्ड और फिल्मफेयर जैसे सम्मान अपने नाम कर चुके हैं. उनके लिए यहां तक कहा जाता है कि किसी सफल कलाकार के करियर में उतनी फिल्में नहीं हैं, जितने नसीरुद्दीन शाह के पास अवॉर्ड्स हैं.

Tags: Naseeruddin Shah

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें