सारिका बर्थडेः शादी से पहले हो गई थीं प्रेगनेंट, इतनी कठिन रही है श्रुति हासन की मां की जिंदगी

सारिका बर्थडेः शादी से पहले हो गई थीं प्रेगनेंट, इतनी कठिन रही है श्रुति हासन की मां की जिंदगी
सारिका से उनकी मां पैसों के लिए काम कराती थीं.

एक बार तो सारिका (Sarika) ने चेन्नई में फ्लैट की बालकनी से नीचे छलांग लगा दी. काफी चोट आई. तीन महीने अस्पताल में रहना पड़ा. पढ़िए श्रुति हासन की मां की जिंदगी की दास्तान.

  • Share this:
मुंबईं. आज बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री रह चुकीं सारिका (Sarika) का जन्मदिन है. सारिका पूरा नाम सारिका ठाकुर है. लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसे उतार-चढ़ाव आए कि वो ना तो अपने पिता का नाम अपने सरनेम में जोड़ पाईं ना अपने पति कमल हासन (Kamal Haasan) का. दरअसल,  सारिका बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की अब तक की सबसे सफल चाइल्ड आर्टिस्ट हैं. लेकिन उनका वो समय घर पर अच्छा नहीं था. पिता से अलग हुईं मां केवल पैसों के लिए उनसे काम कराती थीं. मां का बर्ताव उनसे बहुत खराब था. जब एक बार उन्होंने काम के बदले मिले 1500 रुपयों से किताबें खरीदीं तो मां ने बुरी तरह मारा.

सारिका से पैसों के लिए काम कराती थीं मां, किताब खरीदने पर कर दी पिटाई
आखिरकार मां की प्रताड़नाओं से तंग आकर उन्होंने घर छोड़ दिया. बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम करने के एवज में मिलने वाले पैसे से मुंबई में उनके पैसों से पांच अपार्टमेंट खरीदे गए थे. बाद में उन्हें पता चला कि इनमें से कोई भी उनके नाम पर नहीं हैं. यहां पर सारिका टूट गईं. खुद को अपने पैरों पर खड़े करने के लिए जूझने लगीं. तभी जब कमल जिंदगी में आए तो बिना कुछ सोचे उन्होंने उनके साथ रहना शुरू कर दिया. उन्होंने फिल्में छोड़ दीं. चेन्नई शिफ्ट हो गईं. सारिका उस दौर में अपना सबकुछ छोड़कर चेन्नई चली गईं जब उनका करियर तेजी से आगे बढ़ रहा था. लेकिन उन्होंने एक शख्स के लिए अपना करियर छोड़ दिया, जिसे वह डूबकर प्यार करने लगी थीं.

सारिका और कमल हासन की शादी तो हुई लेकिन बाद में तलाक भी हो गया.





उन्हीं दिनों कमल हासन का उनकी पूर्व पत्नी वाणी से तलाक केस चल रहा था. इसने कमल हासन को आर्थिक तौर पर खोखला कर गया. कमल ने खुद के इसके बारे में  सार्वजनिक तौर पर कहा कि जब उन्होंने वाणी को तलाक दिया तो हर्जाने में इतनी रकम देनी पड़ गई कि उनके पास कुछ नहीं बचा. ऐसे समय में वो तत्काल सारिका से शादी के लिए तैयार नहीं थे.

बिना शादी के कम हासन की दो बेटियों को दिया जन्म
तब सारिका ने जब कमल के साथ लिव इन पार्टनर के तौर पर जिंदगी शुरू की तो देश में इस तरह के रिश्ते स्वीकार्य नहीं थे. लिहाजा वो जब कहीं जाते थे तो होटल में एक रूम इसलिए नहीं ठहर पाते थे क्योंकि वो दोनों पति पत्नी नहीं थे. ये स्थिति तब भी बनी रही, जब सारिका दो बेटियों की मां बन गईं. सारिका जब बिना शादी के प्रेग्नेंट हुईं तब कई तरह की बातें की गईं. लेकिन इसके बाद भी दोनों ने शादी नहीं की. दो बेटिंयों को जन्म देने के बाद जब दोनों की शादी नहीं हुई तब खुद में भी सहजता कमजोर होने लगी. तब जाकर दोनों ने शादी की.

लेकिन कमल के साथ रहने के दौरान ही सारिका महसूस करने लगीं थीं कि ये रिश्ता लंबा नहीं चलने वाला. 1988 में दोनों ने शादी करके अपने रिश्ते पर आधिकारिक मुहर लगाई. फिर कुछ साल बाद वही शुरू हो गया, जिसका सारिका को डर था. कमल उन्हीं की एक सहेली के प्यार में पड़ गए. ये सहेली गौतमी थीं. शादीशुदा गौतमी.


सारिका की सहेली गौतमी से बनने लगे रिश्ते
गौतमी ने एक बिजनेसमैन से लव मैरिज की थी. लेकिन एक साल के अंदर ही दोनों अलग हुए और तलाक हो गया. हां, इस रिश्ते से उन्हें एक बेटी जरूर हो गई. गौतमी अक्सर सारिका के साथ उसी घर में रहने लगीं. सारिका को अंदाजा भी नहीं हुआ कि उनकी उस खास दोस्त के साथ पति की नजदीकियां बढ़ने लगी हैं. आखिरकार जब ये मामला उजागर हुआ तो सारिका बहुत अपसेट हो गईं.

एक बार तो उन्होंने चेन्नई में फ्लैट की बालकनी से नीचे छलांग लगा दी. काफी चोट आई. तीन महीने अस्पताल में रहना पड़ा. हालांकि इसके बाद जब वह लौटीं तो ये तय कर चुकी थीं कि कमल की जिंदगी से निकल जाएंगी. वो जरूरी भी हो चुका था. क्योंकि गौतमी के साथ कमल का दबाछिपा रोमांस बहुत साफतौर पर व्यवहार में आ चुका था. उदास सारिका सबकुछ छोड़कर अपनी दोनों बेटियों के साथ मुंबई आ गईं. यहां उन्होंने फिर से करियर शुरू किया. 2004 में उनका कमल से तलाक हो गया. अब उनकी दोनों बेटियां श्रुति और अक्षरा जानी मानी एक्ट्रेस हैं.

यह भी पढ़ेंः नई गाइडलाइंस के चक्‍कर में अमिताभ बच्‍चन के हाथों से जाएंगी 5 फ‍िल्‍में!

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज