लाइव टीवी

बॉलीवुड हीरोइन का दर्द, एक्टर-एक्ट्रेस की फीस में इतना अंतर क्यों है?

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 9:04 PM IST
बॉलीवुड हीरोइन का दर्द, एक्टर-एक्ट्रेस की फीस में इतना अंतर क्यों है?
बॉलीवुड में जेंडर पे गैप पर बोलीं ये बॉलीवुड एक्ट्रेसेस.

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) से लेकर प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और करीना कपूर (Kareena Kapoor) जैसी टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेसेस इंडस्ट्री में जेंडर पे गैप पर खुलकर बात कर चुकी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 9:04 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) की बात करें तो बहस के कई मुद्दे मिल जाते हैं. यहां एक बहस ऐसी भी है, जिस पर बातें तो खुब हुई हैं, लेकिन मुद्दा आज भी ज्यों का त्यों है. ये बहस है जेंडर पे गैप (Gender Pay Gap) यानी मेल और फीमेल एक्टर्स को मिलने वाली फीस में बड़े अंतर की. इस बहस को एक बार फिर से हवा दी करीना कपूर के हाल में दिए एक बयान ने. एक ईवेंट के दौरान बातों-बातों में करीना कपूर (Kareena Kapoor) ने कह दिया कि वो उतनी ही फीस चाहती हैं, जितनी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को मिलती है.

करीना कपूर ने हाल में आयोजित हुए एचटी समिट के दौरान कहा कि वो चाहती हैं कि उन्हें वही फीस मिले जो अक्षय कुमार को मिल रही है. जाहिर तौर पर अक्षय को काफी अच्छी फीस मिल रही है. अक्षय कुमार करीना के बगल में ही बैठे थे. इस बात पर तो ईवेंट की एंकर भी करीना की तरफ हो गईं और अक्षय ने इसका जवाब भी बखूबी दिया.

करीना कपूर ने कही थी फीस की बात.


करीना को अक्षय ने दी ऐसी सलाह

अक्षय ने करीना से फिल्म के हीरो के तौर पर काम करने और उस पर पैसा लगाने की सलाह दे डाली. उन्होंने करीना से वादा भी ले लिया कि वो अगली फिल्म में पैसा लगाएंगी.

एक्टर्स के पे चेक पर जीरो कोई नहीं गिनता
ये बहस बॉलीवुड में नई नहीं है. समय-समय पर कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस इस मामले को उठा चुकी हैं. आपको हैरानी होगी कि बॉलीवुड के सबसे ज्यादा फीस पाने वाले एक्टर्स के टॉप 10 लिस्ट में शामिल हो चुकीं अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी इस पे डिस्पैरिटी से नहीं बच पाई हैं.प्रियंका ने कपिल शर्मा के शो में बताया था कि फिल्म इंडस्ट्री में लोग इस बारे में बात करते हैं कि मुझे कितने मिनट के कितने पैसे मिलते हैं, लेकिन मेल एक्टर्स के चेक पर जीरोज को लेकर कोई सवाल नहीं पूछता. प्रियंका ने ये भी माना उन्हें ज्यादा फीस इसलिए मिल रही है क्योंकि वो हॉलीवुड तक पहुंच गई हैं.

प्रियंका चोपड़ा भी नहीं बच पाईं.


एक फिल्म के बराबर मिलती है फीस
जहां एक तरफ दीपिका पादुकोण जैसी अभिनेत्री हैं, जिन्हें फिल्म पद्मावत में अपने किरदार के लिए दोनों लीड एक्टर्स से ज्यादा फीस मिली थी. वहीं, जूम टीवी को दिए एक पुराने इंटरव्यू के दौरान एक्ट्रेस तापसी पन्नू का चौंकाने वाला दावा है. तापसी पन्नू ने इस जेंडर पे गैप पर बात करते हुए बताया था कि बॉलीवुड के हीरोज की फीस इतनी ज्यादा होती है कि इतने में तो एक फीमेल सेंट्रिक फिल्म तैयार की जा सकती है.

इंडस्‍ट्री में अर्जुन कपूर जैसे स्टार्स भी हैं जो ये मानते हैं कि बॉलीवुड में महिलाओं के साथ जेंडर पे गैप जैसी चीजें बिलकुल नहीं होनी चाहिए, उन्हें उतनी फीस दी जानी चाहिए जितनी फिल्म में मेल एक्टर्स को.

आमिर खान ने बताई वजह
अभिनेता आमिर खान अर्जुन कपूर से उलट सोचते हैं. फिल्म तलाश के प्रमोशन के दौरान आमिर खान ने ये बात रखी थी कि बात जेंडर की नहीं बल्कि इस बात की है कि कौन सा स्टार कितना बॉक्स ऑफिस दिला सकता है या फिर कितनी ऑडिएंस खींच कर थिएटर तक ला सकता है. अगर कोई एक्ट्रेस ऐसा कर सकती है तो उसे ही ज्यादा फीस मिलेगी.

आमिर खान ने बताई थी वजह.


नहीं मिल रहा है इस बात का जवाब
आमिर की इस बात पर रानी मुखर्जी और करीना कपूर ने भी हां में सिर हिलाया था, लेकिन अब सवाल ये है कि आज के समय में जब ये धीरे-धीरे साबित हो रहा है कि फीमेल एक्टर्स भी अपनी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस में उतना ही योगदान दे सकती हैं और ऑडिएंस को अपने दम पर थिएटर तक ला सकती हैं तब भी ये गैप कम नहीं हो रहा है?

इसका जवाब फिलहाल तो किसी के पास नहीं है, लेकिन अभिनेत्री तापसी पन्नू का एक सुझाव जरूर है. वो कहती हैं कि ऑडिएंस को महिला केंद्रित फिल्में ज्यादा देखनी चाहिए. ऐसी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस अच्छा होगा तो एक्ट्रेसेस को मेल एक्टर्स के बराबर फीस मिलेगी.

ये भी पढ़ें- अक्षय कुमार ने पत्नी ट्विकंल खन्ना को दिए ऐसा तोहफा, ट्विटर पर कही दिल की बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 4:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर