भानु अथैया के निधन पर बॉलीवुड गमगीन, आमिर खान बोले- 'आपकी कमी खलेगी'

भारत की प्रथम ऑस्कर विजेता और कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया. (फाइल फोटो)
भारत की प्रथम ऑस्कर विजेता और कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया. (फाइल फोटो)

भानू अथैया (Bhanu Athaiya) के निधन पर आमिर खान (Aamir Khan), रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) और सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) समेत कई कलाकारों ने दुख जताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 12:16 PM IST
  • Share this:
मुंबई: भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानू अथैया (India first Oscar award winner Bhanu Athaiya) के निधन पर बॉलीवुड (Bollywood) के कई कलाकारों ने शोक जताया है. लंबे समय से बीमार चल रहीं अथैया का 91 वर्ष की आयु में गुरुवार को मुंबई स्थित आवास पर निधन हो गया था. उनके निधन पर आमिर खान (Aamir Khan), रेणुका शहाणे (Renuka Shahane) और सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) समेत कई कलाकारों ने दुख जताया है. रिचर्ड एटनबरो की 1983 में आई फिल्म ‘गांधी’ में अपने काम के लिए अथैया को ऑस्कर पुरस्कार मिला था.

भानू अथैया (Bhanu Athaiya) की बेटी राधिका गुप्ता (Radhika Gupta) ने बताया कि 8 साल पहले उनकी मां को ब्रेन ट्यूमर हुआ था और तीन वर्ष पहले पैरालिसिस हुआ था. उनके खास मित्रों में से एक सिमी ग्रेवाल ने बताया कि अथैया डिमेंशिया से पीड़ित थीं और उन्हें फिल्म ‘गांधी’ के अलावा और कोई फिल्म याद नहीं थी. उन्होंने कहा कि अथैया अपने पीछे एक विरासत छोड़कर गई हैं.
आमिर खान ने अथैया के साथ 2001 में आई फिल्म ‘लगान’ में काम किया था. उन्होंने गुरुवार को ट्वीट किया, 'भानुजी फिल्मी जगत के ऐसे कुछ लोगों में से थीं जो सटीक शोध और सिनेमाई रूझान का बहुत खूबसूरत मेल करके निर्देशक की कल्पना को साकार कर देती थीं. भानुजी आपकी कमी खलेगी.'रेणुका शहाणे ने अथैया को एक 'शानदार तथा समर्पित कास्ट्यूम डिजाइनर' बताया. वहीं, निर्माता बोनी कपूर ने कहा कि अथैया की उपलब्धि से देश गौरवान्वित हुआ है.

ऑस्कर पुरस्कार विजेता साउंड डिजाइनर रसेल पोकुट्टी ने अथैया को 'मार्गदर्शक' बताया. उन्होंने ट्वीट कर कहा- जब किसी ने ऑस्कर का नाम भी नहीं सुना था, तब आपने उसे हमारे लिए जीता. आप प्रेरणा हैं, यह मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है



आपको बता दें कि अथैया का जन्म कोल्हापुर में हुआ था. उन्होंने गुरुदत्त की 1956 में आई फिल्म ‘सीआईडी’ से हिंदी सिनेमा में बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर अपना करियर शुरू किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज